होम / मंकीपॉक्स के बढ़ते मामलों के बाद हरियाणा व झारखंड में भी अलर्ट

मंकीपॉक्स के बढ़ते मामलों के बाद हरियाणा व झारखंड में भी अलर्ट

Vir Singh • LAST UPDATED : July 27, 2022, 10:44 am IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
मंकीपॉक्स के बढ़ते मामलों के बाद हरियाणा व झारखंड में भी अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश सरकार ने भी इस संक्रमण से निपटने की तैयारी कर ली है। हरियाणा स्वास्थ्य विभाग ने ओपीडी में चिकित्सकों को निर्देश जारी कर कहा है कि यदि कोई संदिग्ध मामला सामने आए तो तुरंत उसकी जानकारी वरिष्ठ अधिकारियों को दें। साथ ही विभाग ने विदेशों से आने वाले लोगों पर खास नजर रखने के निर्देश जारी किए हैं।

उत्तर प्रदेश सरकार ने सभी जिलों में 10 बिस्तरे रिजर्व किए

अन्य राज्यों में मंकीपॉक्स के संदिग्ध मामले मिलने के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने भी राज्य के सभी जिलों में 10 बिस्तरे मंकीपॉक्स के रोगियों के लिए आरक्षित कर दिए गए हैं। कोविड अस्पतालों में यह बिस्तरे रिजर्व किए गए हैं। इसी के साथ योगी सरकार ने मंकीपॉक्स को लेकर अलर्ट भी जारी किया है। प्रदेश का स्वास्थ्य विभाग संक्रमित मरीजों के संपर्क में आए लोगों के सर्विलांस व प्रबंधन पर जोर दे रहा है।

75 देशों में 16 हजार से ज्यादा केस, भारत में 4 पुष्ट व कुछ संदिग्ध मामले

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार अब तक मंकीपॉक्स 75 से ज्यादा देशों में अपने पैर पसार चुका है और दुनिया में अब तक इसे 16 हजार से अधिक सामने आ चुके हैं। भारत में अब तक मंकीपॉक्स से संक्रमित चार मामलों की पुष्टि हुई और कुछ जगहों पर संदिग्ध मामले भी मिले हैं। इसी के चलते केंद्र सरकार अलर्ट हो गई है। राज्य सरकारें भी लगातार बढ़ते मामलों पर नजर रख रही हैं। कई राज्यों में अलर्ट जारी किया जा चुका है।

बिहार सरकार ने जारी की गाइडलाइन, पटना में मिली है संदिग्ध महिला मरीज

बिहार में भी मंकीपॉक्स को लेकर अलर्ट है। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय के अनुसार स्वास्थ्य विभाग ने मंकीपॉक्स संक्रमण को लेकर गाइडलाइन जारी कर लोगों से संक्रमण को लेकर सावधानी बरतने की अपील की है। गौरतलब है कि राजधानी पटना में मंकीपॉक्स की संदिग्ध महिला मरीज मिली है। उस महिला की ट्रैवल हिस्ट्री का अभी पता नहीं चल सका है।

झारखंड में भी संदिग्ध मामला मिलने के बाद सरकार अलर्ट

झारखंड में भी संदिग्ध मरीज मिलने के बाद प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग ने राज्य के सभी जिलों को अलर्ट जारी कर दिया है। सिविल सर्जन को सदर अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड तैयार रखने के निर्देश दिए गए हैं। इसके बाद इस पर तेजी काम चल रहा है। स्वास्थ्य विभाग ने सभी सिविल सर्जन को एक एडवाइजरी भी जारी की है।

देश में की गई 15 लैब की व्यवस्था

केरल में मंकीपॉक्स का सबसे पहला केस सामने आया था। इसके बाद तीन मामले इसी राज्य में मिलने के बाद दिल्ली में मंकीपॉक्स के एक मरीज की पुष्टि हुई है। बता दें कि केंद्र सरकार ने मंकीपाक्स के मामलों का पता लगाने के लिए देश में 15 लैब की व्यवस्था की है। डब्ल्यूएचओ के मंकीपाक्स मामले पर तकनीकी प्रमुख डॉक्टर रोसमंड लेविस ने कहा है कि इस संक्रमण के प्रकोप को रोका जा सकता है।

देश में की गई 15 लैब की व्यवस्था, अस्पताल भेजे जाएंगे दिल्ली आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्री

केरल में मंकीपॉक्स का सबसे पहला केस सामने आया था। इसके बाद तीन मामले इसी राज्य में मिलने के बाद दिल्ली में मंकीपॉक्स के एक मरीज की पुष्टि हुई है। बता दें कि केंद्र सरकार ने मंकीपाक्स के मामलों का पता लगाने के लिए देश में 15 लैब की व्यवस्था की है। मंकीपॉक्स के लक्षणों के साथ दिल्ली पहुंचने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को हवाईअड्डे से लोकनायक अस्पताल भेजा जाएगा। यहां 20 सदस्यीय विशेष टीम है, जो मंकीपॉक्स के मरीजों का इलाज करेगी। डब्ल्यूएचओ के मंकीपाक्स मामले पर तकनीकी प्रमुख डॉक्टर रोसमंड लेविस ने कहा है कि इस संक्रमण के प्रकोप को रोका जा सकता है।

ये भी पढ़े : दिल्ली में मिला मंकीपाक्स का एक और संदिग्ध, 2 माह पहले लौटा था पेरिस से

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtub

 

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

IPL 2024: SRH vs RCB के बीच खेला जाएगा मुकाबला, यहां देखें Pitch और Weather Report
History of Mangalsutra in India: भारतीय राजनीति में मंगलसूत्र पर घमासान, जानिए क्या है सुहाग के इस निशानी का इतिहास- indianews
Arvind Kejriwal: दिल्ली में लोकसभा चुनाव से पहले सुनीता केजरीवाल करेंगी रोड शो,आप ने दी जानकारी-Indianews
Telangana: तेलंगाना में हुआ बड़ा सड़क हादसा, 6 बच्चों की गई जान-Indianews
Lok Sabha Election: अखिलेश यादव आज कन्नौज से दाखिल करेंगे नामांकन, बीजेपी सांसद सुब्रत पाठक ने कसा तंज
Gyanvapi Case: ज्ञानवापी मामले के जज का दावा, कहा- अंतरराष्ट्रीय नंबरों से मिल रही जान से मारने की धमकियां-Indianews
IPL 2024: खतरे में पड़ सकती है विराट कोहली की Orange Cap, पर्पल कैप पर जसप्रीत बुमराह का कब्जा बरकरार
ADVERTISEMENT