होम / मंकीपॉक्स की रफ़्तार कोरोना के मुकाबले है धीमी, ये बातें जानना आपके लिए बेहद जरूरी

मंकीपॉक्स की रफ़्तार कोरोना के मुकाबले है धीमी, ये बातें जानना आपके लिए बेहद जरूरी

Sameer Saini • LAST UPDATED : July 25, 2022, 11:43 am IST

इंडिया न्यूज़, Monkeypox and COVID-19: देश की राजधानी दिल्ली से एक 34 वर्षीय व्यक्ति में मंकीपॉक्स की पुष्टि हुई है, इस वायरस से देश में अब तक संक्रमित मरीजों की कुल संख्या बड़ कर चार हो गई है। आपको बता दें व्यक्ति ने कोई भी अंतरराष्ट्रीय यात्रा नहीं की थी, यह भारत में स्थानीय मानव-से-मानव संचरण का पहला मामला है। वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा एक दिन पहले ही पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी ऑफ़ इंटरनेशनल कंसर्न (PHEIC) घोषित करने के एक दिन बाद आया है, जो इसका उच्चतम स्तर का अलर्ट है।

72 देशों में फैला मंकीपॉक्स

दुनिया भर में बढ़ते मामलों के बीच मंकीपॉक्स उन क्षेत्रों में फैल गया है, जहां पहले कभी मंकीपॉक्स का एक भी मामला नहीं था। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, इस साल 72 देशों से 20 जुलाई तक 14,533 मंकीपॉक्स के मामले सामने आए हैं, जबकि मई की शुरुआत में 47 देशों में कुल 3,040 मामलों सामने आए थे। वहीं इस बीमारी से मरने वालों की संख्या बहुत ही कम रही है नाइजीरिया से तीन और मध्य अफ्रीकी गणराज्य से दो की मौत की पुष्टि हुई है।

कहा मिला मंकीपॉक्स का पहला मामला?

Monkeypox

मंकीपॉक्स कोविड -19 की तरह कोई नई बीमारी नहीं है, जो 2019 में सामने आई थी। सबसे पहले मंकीपॉक्स संक्रमण 1970 में कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में 9 महीने के लड़के को हुआ था। अधिकांश संक्रमण शुरू में कांगो बेसिन के ग्रामीण, वर्षावन क्षेत्रों में मनुष्यों और जानवरों के निकट आने के कारण हुआ था। 2022 के प्रकोप से पहले, मध्य और पश्चिम अफ्रीका से इसके बढ़ते मामले सामने आ रहे थे। अफ्रीका के बाहर पहला मामला 2003 में सामने आया, संयुक्त राज्य अमेरिका ने 70 से अधिक मामलों की पुष्टि की थी।

बीमारी से कितना है मृत्यु अनुपात

मंकीपॉक्स एक स्व-सीमित वायरल संक्रमण है, जिसके लक्षण 2-4 सप्ताह तक चलते हैं। इस बीमारी से मृत्यु अनुपात 0 से 11 प्रतिशत के बीच है। सबसे आम लक्षणों में बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, पीठ दर्द, कम ऊर्जा, और सूजी हुई लिम्फ नोड्स के साथ-साथ चकत्ते जो 2-3 सप्ताह तक रहते हैं। हालांकि यह बीमारी ज्यादातर बच्चों और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों में जटिलताओं और मृत्यु का कारण बन सकता है। जटिलताओं में निमोनिया, माध्यमिक त्वचा संक्रमण, सेप्सिस, एन्सेफलाइटिस और कॉर्निया में संक्रमण शामिल है जिससे अंधापन होता है।

क्या कोई इसकी वैक्सीन है?

Monkeypox vaccine

मंकीपॉक्स वायरस चेचक के समान ऑर्थोपॉक्सविरस से संबंधित है। ऑर्थोपॉक्सविरस क्रॉस-रिएक्टिव हैं, जिसका अर्थ है कि मौजूदा चेचक के टीके और चिकित्सीय का उपयोग मंकीपॉक्स के लिए किया जा सकता है। यद्यपि अधिकांश मंकीपॉक्स के मामलों का उपचार लक्षणात्मक रूप से किया जाता है, लेकिन चेचक के लिए विकसित एक एंटीवायरल एजेंट जिसे टेकोविरिमैट के रूप में जाना जाता है, का उपयोग किया जा सकता है।

अमेरिका, जिसने 2,800 से अधिक मामले दर्ज किए हैं, वह मंकीपॉक्स से बचने के लिए दो टीकों का उपयोग कर रहा है।डब्ल्यूएचओ के अनुसार कई अवलोकन अध्ययनों के माध्यम से स्मॉलपॉक्स के खिलाफ टीकाकरण का प्रदर्शन किया गया था, जो मंकीपॉक्स को रोकने में लगभग 85 प्रतिशत प्रभावी था।

मंकीपॉक्स और कोविड में क्या है अंतर?

Corona

मंकीपॉक्स जानवरों से मनुष्यों में, संक्रमण रक्त, शारीरिक द्रव, या संक्रमित जानवरों के घावों के सीधे संपर्क के माध्यम से संचरित होने के लिए जाना जाता है। मानव-से-मानव संचरण या तो बड़े श्वसन स्राव के माध्यम से हो सकता है या संक्रमित व्यक्ति या दूषित वस्तुओं के घावों के संपर्क में आने से हो सकता है। हालांकि, इन्फ्लूएंजा या कोविड -19 इसके विपरीत है, कोविड संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से फैलता है जबकि मंकीपॉक्स यह कोविड -19 की तरह संक्रामक नहीं है, इसलिए इसके उस तरीके से फैलने की संभावना नहीं है।

ये भी पढ़े : द्रौपदी मुर्मू होंगी देश की 15वीं राष्ट्रपति, यशवंत सिन्हा को तीसरे दौर की मतगणना में दी मात

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

लेटेस्ट खबरें

Aishwarya Rai ने शादी के कुछ सालों बाद ही बदल दिया था 45 लाख का मंगलसूत्र, सामने आई चौंकाने वाली ये वजह
IPL 2024: क्या अपने 287 के स्कोर का रिकॉर्ड तोड़ेगी सनराइजर्स हैदराबाद, कोच ने किया बड़ा खुलासा
IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत का दिल्ली में ढोल-नगाड़े के साथ स्वागत, देखें वीडियो
IPL 2024: CSK के पूर्व कप्तान MS Dhoni की दरियादिली ने जीता फैंस का दिल, दिव्यांग फैन को दिया ऑटोग्राफ
Shamita Shetty ने दिखाया अपना हिडन टैलेंट, स्केचिंग करते वीडियो किया शेयर, फैंस कर रहे तारीफ
UP Board Results 2024: यूपी 12वीं बोर्ड परीक्षा में शुभम वर्मा और 10वीं में प्राची निगम ने किया टॉप, यहां देखें टॉपर्स की लिस्ट- Indianews
Surbhi Jain ने 30 की उम्र में ली अंतिम सांस, डिम्बग्रंथि कैंसर से जूझ रही थी फैशन इन्फ्लूएंसर-Indianews