होम / कहीं राहत तो कहीं आफत बनी मानसूनी फुहारें, कई राज्यों के लाखों लोग बाढ़ से प्रभावित, जानें आगामी मौसम का हाल?

कहीं राहत तो कहीं आफत बनी मानसूनी फुहारें, कई राज्यों के लाखों लोग बाढ़ से प्रभावित, जानें आगामी मौसम का हाल?

Naresh Kumar • LAST UPDATED : July 3, 2022, 6:25 pm IST

इंडिया न्यूज, New Delhi News। Monsoon Rains : रविवार को हुई बारिश ने दिल्ली-एनसीआर सहित देश के अधिकांश हिस्सों में लोगों को गर्मी व उमस से राहत दिलाई है। दिल्ली के कई इलाकों में रविवार दोपहर को हुई तेज बारिश ने तापमान में कमी की है।

राजस्थान में बारिश जारी, बिहार में भी अलर्ट जारी

वहीं देश के पूर्वोत्तर राज्यों में पिछले कई दिनों से भारी बारिश हो रही है। जिस कारण वहां स्थिति काफी खराब है। बाढ़ से लोगों के घर और फसलें बर्वाद हो गए हैं। वहीं कुछ लोगों और पशुओं की बाढ़ की चपेट में आने से मौत होने की भी सूचना मिली है। राजस्थान में अभी भी बारिश हो रही है। इसके अलावा मौसम विभाग ने बिहार के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग के अनुसार इस बार 6 दिन पहले पहुंचा दक्षिण पश्चिम मानसून

मौसम विभाग से मिली जानकारी अनुसार राजस्थान और गुजरात के कुछ हिस्सों में हुई बारिश के साथ ही दक्षिण पश्चिम मानसून पूरे देश में समय से 6 दिन पहले ही पहुंच गया है। भारतीय मौसम विभाग ने शनिवार को इसकी पुष्टि भी की थी।

केरल में भी अनुमानित तारीख से 3 दिन पहले पहुंचा था मानसून

बता दें कि केरल में मौसम विभाग की अनुमानित तारीख से 3 दिन पहले 29 मई को ही मानसून पहुंच गया था। वहीं विभाग ने जुलाई में उत्तर भारत के कुछ हिस्सों, मध्य भारत और दक्षिण प्रायद्वीप के अधिकतर हिस्सों में सामान्य और सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना जताई है।

इन जगहों पर हो सकती है भारी बारिश

मौसम विभाग से मिली जानकारी अनुसार छत्तीसगढ़ और ओडिशा में अलग-अलग जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। वहीं हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, असम और मेघालय में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

आगामी पांच दिनों में हो सकती है भारी बारिश

विभाग से मिली जानकारी मुताबिक नागालैंड, मणिपुर, मेघालय और त्रिपुरा, गुजरात राज्य, कोंकण और गोवा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, तटीय कर्नाटक और केरल और माहे में भी भारी बारिश हो सकती है। आईएमडी के मुताबिक अगले पांच दिन ओडिशा, गुजरात, कोंकण और गोवा में जोरदार बारिश के आसार हैं।

मध्य भारत में 4 से 6 जुलाई तक हो सकती है भारी बारिश

बता दें कि मध्य भारत में भी 4 और 5 जुलाई को और पश्चिमोत्तर भारत में 5 और 6 जुलाई को मूसलाधार बारिश हो सकती है। उत्तर ओडिशा के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने के संकेत मिले हैं। इससे संबंधित क्षेत्र के साथ ही मध्य भारत में मानसूनी बारिश में तेजी आ सकती है। बांग्लादेश के ऊपर चक्रवात की स्थिति बन रही है।

असम में इस साल बाढ़ और भूस्खलन से 174 मौतें, 22 लाख लोग प्रभावित

असम में इस साल अप्रैल से लेकर अब तक बाढ़ और भूस्खलन से मरने वालों की संख्या 174 हो गई है। वहीं 22 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हैं। राज्य के 34 में से 27 जिलों के कम से कम 1,934 गांव अभी भी बाढ़ की चपेट में हैं।

खतरे के निशान से ऊपर बह रही कई नदियां

कुछ नदियों में जलस्तर घटने से हालात में सुधार हुआ है, लेकिन ब्रह्मपुत्र, कोपिली, दिसांग और बुरहीडीहिंग जैसी नदियां अभी भी कई जगहों पर खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube
ये भी पढ़ें :संस्कृत शिक्षा विभाग राजस्थान ग्रेड-3 के 272 पदों पर कर रहा भर्ती,कब तक कर सकते हैं आवेदन,जानें

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

एक सेलिब्रिटी के अंतिम संस्कार में क्यों शामिल होते हैं एक्टर, Mukesh Chhabra ने किया चौंकाने वाला खुलासा -Indianews
गूगल पर 100 करोड़ रुपये का विज्ञापन खर्च करने वाली पहली पार्टी बनी बीजेपी, यहां देखें डिटेल्स
KKR VS PBKS Live Streaming: ईडन गार्डन में कोलकाता और पंजाब के बीच रोमांचक हो सकता है मुकाबला, जानें कब और कहां देखें-Indianews
हर टेक से पहले वोदका का शॉट लेते हैं Manoj Bajpayee! एक्टर ने किया मजेदार किस्से का खुलासा -Indianews
KKR VS PBKS Head-To-Head Record: अपने घर में पंजाब के खिलाफ जीत दर्ज करने उतरेगी कोलकता, जानें किस टीम का पलड़ा भारी-Indianews
संदेशखाली मामले में CBI का कई ठिकानों पर रेड, छापेमारी के दौरान हथियार बरामद
Salman Khan फायरिंग केस में आया अपडेट, गिरफ्तार हुए हथियार सप्लायर को 30 अप्रैल तक हिरासत में भेजा -Indianews
ADVERTISEMENT