Mexico Earthquake: मेक्सिको में भूकंप के तेज झटकों से कांपी धरती, 6.8 मापी गई तीव्रता

Mexico Earthquake: Earth trembled by strong earthquake in Mexico, magnitude 6.8 measured

Mexico Earthquake: मेक्सिको में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। चार दिनों दूसरी बार मेक्सिको में भयंकर भूकंप आया है। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.8 मापी गई है। राजधानी मेक्सिको सिटी भूकंप के सबसे ज्यादा झटके महसूस किए गए हैं। मेक्सिको की सिविल प्रोटेक्शन एजेंसी के अनुसार यहां तीन दिन पहले भी भारी भूकंप आया था। सोमवार को आए भूकंप में दो लोगों ने अपनी जांन गंवा दी थी। साथ ही दस लोग घायल हो गए थे।

रिपोर्टस के अनुसार सोमवार को आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 7.6 मापी गई थी। खबर के मुताबिक इस भूंकप से करीब 200 इमारत जमींदोज हो गई थीं। आज गुरुवार को मेक्सिको में आए भूकंप के कई वीडियोज सामने आए हैं। जिसमें तेज भूकंप के कारण गाड़िया बुरी तरह से हिलती हुई दिखाई दे रही हैं।

मेक्सिकों के तटों पर सुनामी की चेतावनी

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के अनुसार, मेक्सिको पश्चिमी तट के कोलिमा के साथ मिचोअकैन सीमा के जमीन के लगभग 15 किलोमीटर नीचे भूकंप का केंद्र था। बता दें कि यूएस पेसिफिक सुनामी वॉर्निंग सेंटर ने भूकंप आने के बाद मेक्सिकों के तटों पर सुनामी आने की चेतावनी जारी कर दी। भूकंप के कारण समंदर की लहरें करीब 3 से 9 फीट तक ऊंची उठ रही थीं।

भूकंप की बरसी पर कांपी धरती  

गौरतलब है कि 19 सितंबर 2017 को मेक्सिको में विनाशकारी भूकंप आया था। इस भूकंप की वजह से साढ़े तीन सौ से अदिक लोगों ने अपनी जान गंवा दी थी। खबर के अनुसार भूकंप की बरसी पर उसमें मरने वाले कुछ छात्रों की स्मृति पर एक स्कूल में प्रार्थना हो रही थी, तभी अचानक से धरती हिलने लगी। 5 साल बाद ठीक उसी दिन 19 सितंबर को भूकंप आया।

1985 में भी इसी दिन आया था भूकंप

सबसे अजीब इत्तेफाक तो यह है कि साल 1985 में भी इसी दिन मेक्सिको में भूकंप आया था। मेक्सिको में यह तारीख तीन भूकंप को लेकर याद रखी जाएगी।

Also Read: Mohan Bhagwat: कस्तूरबा गांधी मार्ग स्थित मस्जिद पहुंचे मोहन भागवत, डॉ. इमाम उमर अहमद इल्यिासी से की मुलाकात

Also Read: Congress President Election: कांग्रेस ने जारी की अधिसूचना, तारीखों को लेकर हुई घोषणा

Latest news
Related news