उत्तर प्रदेश में इन महत्वपूर्ण योजनाओं की पूरी होने की तारीख आई सामने, जाने

वर्तमान सरकार इन योजनओं को अपनी उपलब्धि बताती है.

इंडिया न्यूज़ (लखनऊ, mega projects of uttar pradesh): उत्तर प्रदेश में आज कई बड़ी योजनाएं चल रही है। इन बड़ी योजनाओं की पूरी होने की तारीख अब सामने आ चुकी है। तो आइये आपको बताते है यह महत्वपूर्ण योजनाएं कब पूरी हो रही है-

1. आगरा मेट्रो – आगरा मेट्रो यहाँ के पर्यटन उद्योग को ध्यान को रखते हुए बनाई जा रही है। आगरा मेट्रो, ताजमहल, आगरा के किले, सिकंदरा और शहर के अन्य स्थानों जैसे रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड के बीच एक सेतु का काम करेगी। इस मेट्रो से शहर के 30 लाख निवासियों को लाभ होगा। मेट्रो की लम्बाई 29.4 किमी है इसमें 27 स्टेशन होंगे। आगरा मेट्रो का काम मार्च 2024 तक पूरा होने की उम्मीद है.

Agra_Metro
आगरा मेट्रो.

2. राम मंदिर -अयोध्या में बनने वाले भगवान राम के भव्य मंदिर की तैयारियों के लिए पिछले दिनों मंदिर ट्रस्ट की एक बैठक हुए थी, इस बैठक के बाद ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने जानकरी दी थी की, मंदिर का काम जोर-शोर से चल रहा है। 9 नवंबर 2019 को सुप्रीम कोर्ट ने मंदिर निर्माण के पक्ष में फैसला दिया था। मंदिर का निर्माण दिसंबर 2023 तक पूरे होने की उम्मीद है.

Ram Mandir
राम मंदिर का काम तेज गति से चल रहा है.

3. अयोध्या हवाई अड्डा– अयोध्या हवाईअड्डे का आधिकारिक नाम मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है। यह हवाई अड्डा उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय राजमार्ग 27 और राष्ट्रीय राजमार्ग 330 के बीच सुल्तानपुर नाका, अयोध्या में बनाया जा रहा है। राज्य सरकार ने हवाई अड्डे के विकास के लिए फरवरी 2014 में भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया था। इस हवाई अड्डे का निर्माण दिसंबर 2023 तक पूरा होने की उम्मीद है.

ayodya airport
कुछ ऐसा होगा अयोध्या हवाई अड्डा.

4.गंगा एक्सप्रेसवे– यह एक्सप्रेसवे मेरठ-प्रयागराज के बीच बनाया जा रहा है। इसकी लम्बाई 594 किलोमीटर है। इसके निर्माण को चार चरणों में बांटा गया है। पहला चरण 129.7 किलोमीटर का मेरठ से बदायूं के बीच का होगा है। जिसका नाम आईआरबी कंपनी को दिया गया है।

ganga expressway
गंगा एक्सप्रेसवे का नक्शा.

वहीं दूसरे, तीसरे और चौथे चरण में 464.247 किलोमीटर का निर्माण कार्य किया जाना है, इसका काम अडानी ग्रुप के पास है। चारों चरण में जमीन पर काम के लिए अधिग्रहित अथवा यूपीडा की ओर से भूस्वामियों से खरीदी गई जमीन को तैयार करने का काम युद्ध स्तर पर चल रहा है। लगातार उसकी मॉनिटरिंग की जा रही है। इसका निर्माण साल 2025 के मार्च महीने तक होने की उम्मीद है.

5. गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे – गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे उत्तर प्रदेश के चार जिलों संत कबीर नगर, अंबेडकर नगर और आजमगढ़ को पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से जोड़ेगा, यह 91 किमी लंबा, 4- लेन चौड़ा (6 तक विस्तार योग्य) एक्सप्रेसवे है। यह गोरखपुर जिले के जैतपुर गांव को आजमगढ़ जिले के सालारपुर गांव से जोड़ेगा। इसके मार्च 2023 तक पूरा होने की उम्मीद है.

gorakhpur link expressway
गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे चार जिलों को पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से जोड़ेगी.

6. आरआरटीएस कॉरिडोर– रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम का दिल्ली से मेरठ के बीच का काम आखिरी चरण में है। इसका निर्माण राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) कर रहा है। इसकी लम्बाई 82.5 किलोमीटर है। इसके बनने के बाद दिल्ली से मेरठ जाने में मात्र 50 मिनट है समय लगेगा। इसके मार्च 2023 में शुरू होने की उम्मीद है.

RRTS
आरआरटीएस कॉरिडोर.

7. कानपुर-लखनऊ एक्सप्रेसवे– उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से उद्योग नगरी कानपुर के बीच 62 किलोमीटर 6 लेन की सड़क का निर्माण होना है। 5 जनवरी 2022 को इसका शिलान्यास हुआ था। इसके निर्माण में 4500 करोड़ रुपये का खर्च आने का अनुमान है। यह दक्षिण लखनऊ के शहीद पथ के पास राष्ट्रीय राज मार्ग 27 से भी जुड़ेगा। इस योजना के दिसंबर 2024 तक पूरा होने की उम्मीद है.

8.अयोध्या रेलवे स्टेशन– उत्तर प्रदेश के अयोध्या में तो रेलवे स्टेशन पहले से था, लेकिन नवंबर 2019 में सुप्रीम कोर्ट का राम मंदिर के पक्ष में फैसला आने के बाद, भविष्य की तैयारियों को देखते हुए इसका पुनर्निर्माण किया जा रहा है। करीब 430 करोड़ रुपये की लगात से इसका पुनर्निर्माण किया जा रहा है। इसका सारा काम लगभग पूरा हो चुका है। दिसंबर 2022 में इसके शुरू होने की उम्मीद है.

noida airport
नॉएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा.

9.नॉएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा– नॉएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा को जेवर हवाई अड्डे के नाम से भी जान जाता है। यह देश का सबसे बड़ा हवाई अड्डा होगा। इसका शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 नवंबर 2021 को किया गया था। इसके जनवरी 2024 तक पूरा होने की उम्मीद है.

Latest news
Related news