होम / पीएम के मन की बात : ऐतिहासिक पल के गवाह बनने जा रहे सभी देशवासी

पीएम के मन की बात : ऐतिहासिक पल के गवाह बनने जा रहे सभी देशवासी

Vir Singh • LAST UPDATED : July 31, 2022, 2:58 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ के 91वें एपिसोड को संबोधित कर रहे हैं। उन्होंने कहा, इस बार हम ऐतिहासिक पल के गवाह बनने जा रहे हैं, इसलिए इस बार की ‘मन की बात’ खास है। मोदी ने कहा, ऐतिहासिक पल इसलिए, क्योंकि भारत इस बार आजादी के 75 वर्ष पूरे कर रहा है और ईश्वर ने हम सभी देशवासियों को इसका गवाह बनने का सौभाग्य दिया है।

शहीद उधम सिंह जी की शहादत को मेरा नमन

प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम के दौरान शहीद उधम सिंह को श्रद्धांजलि भी अर्पित की। उन्होंने कहा, आज 31 जुलाई के दिन हम सभी देशवासी, शहीद उधम सिंह जी की शहादत को नमन करते हैं। पीएम ने कहा, मैं ऐसे अन्य सभी महान क्रांतिकारियों व उन वीरों को अपनी विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं, जिन्होंने देश के लिए अपना सर्वस्व न्योछावर कर दिया।

इमरजेंसी के बाद भी लोगों ने लोकतंत्र में भरोसा नहीं खोया

गौरतलब है कि पीएम ने ‘मन की बात’ कार्यक्रम के 90वें एपिसोड में भारत के इतिहास के काले अध्याय आपातकाल का जिक्र किया था। उन्होंने वर्ष 1975 में देश में लागू किए गए आपातकाल का विरोध करने वालों की सराहना भी की और कहा कि आपातकाल के बाद भी लोगों ने लोकतंत्र में अपना भरोसाा नहीं खोया है।

आपातकाल में नागरिकों को जीवन के अधिकारों से वंचित किया गया

मोदी ने कहा कि आपातकाल के दौर में देश के नागरिकों को जीवन के अधिकार समेत सब चीजों से वंचित किया गया था। उन्होंने कहा,संविधान के अनुच्छेद 21 के तहत व्यक्तिगत स्वतंत्रता दी गई है। पीएम ने कहा, हर संवैधानिक संस्था, देश की अदालतें व प्रेस सहित सारा कुछ आपातकाल में नियंत्रण में लाया गया और सेंसरशिप इतनी कड़ी थी कि बिना मंजूरी कुछ भी प्रकाशित नामुमकिन था।

जनांदोलन बना अमृत महोत्सव, घर पर तिरंगा जरूर फहराएं

प्रधानमंत्री ने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में यह भी कहा कि उन्हें इस बात की प्रसन्नता हो रही है कि अमृत महोत्सव जनांदोलन का रूप लेता जा रहा है। उन्होंने कहा, समाज का हर वर्ग इससे जुड़े अलग-अलग कार्यक्रमों में हिस्सा ले रहा है। इस जुलाई में इस दिशा में एक रोचक प्रयास हुआ है। आजादी की रेलगाड़ी और रेलवे स्टेशन इस प्रयास का लक्ष्य है। मतलब लोग आजादी की लड़ाई में भारतीय रेल की भूमिका को जानें। पीएम ने कहा, हर देशवासी अपने घर पर तिरंगा फहराए।

झारखंड का गोमो जंक्शन अब नेताजी सुभाष चंद्र बोस जंक्शन

मोदी ने कहा, झारखंड के गोमो जंक्शन को अब आधिकारिक तौर पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस जंक्शन गोमो के नाम से जाना जाता है। बता दें कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस, इसी स्टेशन पर कालका मेल में सवार होकर ब्रिटिश अधिकारियों को चकमा देने में कामयाब रहे थे। मोदी ने बताया कि देश के 24 राज्यों में ऐसे 75 रेलवे स्टेशनों की पहचान की गई है और सभी को सजाया जा रहा है। कई तरह के कार्यक्रमों का भी इसमें आयोजन हो रहा है।

ये भी पढ़े : पात्रा चॉल भूमि घोटाला : जांच में सहयोग न करने के बाद संजय राउत के घर ईडी के छापे

ये भी पढ़े :  उत्तर पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों में आज भारी बारिश का अनुमान

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtub

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT