होम / स्पा, जिम और बहुत कुछ, जानें गंगा विलास के बारे में पांच रोचक बातें

स्पा, जिम और बहुत कुछ, जानें गंगा विलास के बारे में पांच रोचक बातें

Roshan Kumar • LAST UPDATED : January 13, 2023, 1:59 pm IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली, Know five intersting thing about ganga vilas): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उत्तर प्रदेश के वाराणसी में दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज एमवी गंगा विलास को हरी झंडी दिखाई। 32 स्विस पर्यटक बांग्लादेश के रास्ते असम के डिब्रूगढ़ पहुंचने के लिए पहली यात्रा करेंगे। आइये आपको जहाज के बारे में बताते है –

जहाज में बारे में रोचक बातें

1. एमवी गंगा विलास भारत में बनने वाला पहला क्रूज पोत है। यह 51 दिनों में 3,200 किलोमीटर का सफर तय करेगी। पहली यात्रा करने वाले स्विट्जरलैंड के 32 पर्यटकों का वाराणसी बंदरगाह पर माल्यार्पण और शहनाई की धुनों के साथ स्वागत किया गया। वे क्रूज पर निकलने से पहले वाराणसी के विभिन्न धार्मिक और ऐतिहासिक स्थलों का दौरा करेंगे।

2. क्रूज के निदेशक राज सिंह ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि इस पांच सितारा चलित होटल में 36 पर्यटकों की क्षमता वाले 18 सुइट हैं। इसके अलावा इसमें 40 क्रू मेंबर्स के ठहरने की व्यवस्था है। आधुनिकतावादी जहाज 62 मीटर लंबा और 12 मीटर चौड़ा है और इसके लिए 1.4 मीटर के ड्राफ्ट की आवश्यकता है।

3. यह पर्यटकों को 27 नदी प्रणालियों के पार ले जाएगा और विभिन्न प्रमुख स्थलों से होकर गुजरेगा। उत्तर प्रदेश के पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह द्वारा लखनऊ में जारी एक बयान के अनुसार, क्रूज विश्व धरोहर स्थलों, राष्ट्रीय उद्यानों, नदी घाटों और बिहार के पटना, झारखंड के शाहीगंज, पश्चिम बंगाल के कोलकाता जैसे प्रमुख शहरों सहित 50 पर्यटन स्थलों को कवर करेगा। बांग्लादेश में ढाका और असम में गुवाहाटी।

4. क्रूज को स्पा, सैलून और जिम जैसी सुविधाओं से भी लैस किया गया है। राज सिंह ने कहा कि 51 दिनों की यात्रा के लिए कुल लागत लगभग 20 लाख रुपये प्रति यात्री के साथ, एक दिन में 25,000 रुपये से 50,000 रुपये खर्च होंगे। उन्होंने कहा कि क्रूज प्रदूषण मुक्त प्रणाली और शोर नियंत्रण तकनीक से लैस है।

5. क्रूज निदेशक ने कहा कि इस क्रूज पर एक सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट है ताकि कोई भी सीवेज गंगा में न बहे, साथ ही एक फिल्ट्रेशन प्लांट है जो स्नान और अन्य उद्देश्यों के लिए गंगा के पानी को शुद्ध करता है।

लेटेस्ट खबरें

Dudhwa Tiger Reserve: यूपी के लखीमपुर खीरी में दुधवा टाइगर रिजर्व के 2 तेंदुए पाए गए मृत, मौत की वजह हैरान करने वाली- Indianews
Salman Khan की हत्या नहीं बल्कि डराना था शूटरों का मकसद, लॉरेंस के छोटे भाई ने दी थी इतनी मोटी रकम -Indianews
Lok Sabha Election: मिजोरम में चुनाव ड्यूटी पर तैनात सुरक्षाकर्मी की मौत, वजह यह आई सामने- Indianews
भारी सुरक्षा के बीच दुबई पहुंचे Salman Khan, खुश नजर आए एक्टर का फूलों से किया गया स्वागत -Indianews
PM Modi: आतंक सप्लाई करने वाला देश अब आटा के लिए…, पीएम मोदी का पाकिस्तान पर तंज- Indianews
Lok Sabha Election 2024: EVM पर लोगों का कितना भरोसा? जानें जनता की राय-Indianews
LSG vs CSK Toss Update:लखनऊ सुपरजाएंट्स ने जीता टॉस, पहले गेंदबाजी करने का किया फैसला-Indianews