सेंट्रल विस्टा के उद्घाटन पर किन सड़कों को इस्तेमाल करने से बचे, दिल्ली पुलिस ने बताया

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली, Security arrangements on Central Vista inauguration): आठ अक्टूबर को सेंट्रल विस्टा के उद्घाटन से पहले, दिल्ली पुलिस ने कार्यक्रम में भारी यातायात और भीड़ को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था की कड़ी व्यवस्था की है.

सरकार 9 से 11 सितंबर तक जनता के लिए ड्रोन शो और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। सुरक्षा उद्देश्यों के लिए, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा के दिन सेंट्रल विस्टा के पास ड्रोन की अनुमति नहीं होगी। लेकिन, बाकी दिनों के लिए इसकी अनुमति दी जाएगी। पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) यातायात अलप पटेल ने जनता से निजी वाहनों का उपयोग करने से बचने की सलाह दी है.

alap patel
डीसीपी अलप पटेल (फोटो साभार ANI ).

अलप पटेल ने कहा की “सेंट्रल विस्टा के उद्घाटन की उम्मीद लंबे समय से की जा रही थी और इसलिए उद्घाटन के बाद मौके पर भारी भीड़ के इकट्ठा होने की उम्मीद है। इसलिए हमने इसके लिए व्यवस्था करना शुरू कर दिया है। लोग इस क्षेत्र में आसानी से घूम सकेंगे। लोग सरकारी वेंडरों से भी खाने का सामान खरीद सकेंगे। हमने वॉशरूम की भी व्यवस्था की है।”

central vista
नए सेंट्रल विस्टा का दृशय.

उन्होंने आगे कहा की “लगभग 500 और 300 कारों की क्षमता वाले पार्किंग रिक्त स्थान के लिए दो क्षेत्रों को आवंटित किया गया है। लेकिन, इस आयोजन में भारी भीड़ के आने की उम्मीद है, हम लोगों को अपने निजी वाहन नहीं लाने और डीएमआरसी, बसों और अन्य सार्वजनिक बसों का उपयोग करने का सुझाव देते है” डीसीपी ने लोगों से मेट्रो स्टेशनों के पार्किंग स्थलों का उपयोग करने का भी अनुरोध किया.

यह सड़क या तो होंगे डाइवर्ट या यहाँ होगा भारी ट्रैफिक जाम

डीसीपी ने उन सड़कों और चौराहों के नाम भी बताए जिन्हें डायवर्ट किया जाएगा या जिन्हें इस आयोजन के संबंध में भारी ट्रैफिक का सामना करना पड़ेगा। डीसीपी ने कहा “पैदल चलने वालों की सुरक्षा को सुविधाजनक बनाने और नई दिल्ली जिले में यातायात की सुचारू आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए, निम्नलिखित सड़क सी-हेक्सागन से डायवर्ट की जाएगी ; तिलक मार्ग, पुराना किला रोड, डॉ जाकिर हुसैन मार्ग, पंडारा रोड, शाहजहां रोड, अकबर रोड, अशोक रोड, केजी मार्ग और कॉपरनिकस मार्ग।”

“इनके अलावा, निम्नलिखित सड़कों और जंक्शनों पर इस अवधि के दौरान भारी मात्रा में यातायात देखने की उम्मीद है; डब्ल्यू-पॉइंट, मथुरा रोड, अशोक रोड, सुब्रमण्यम भारती मार्ग, एपीजे अब्दुल कलाम रोड, राजेश पायलट मार्ग, आर / ए विंडसर प्लेस , आर/ए क्लेरिज होटल, आर/ए एमएलएनपी, जनपथ, फिरोज शाह रोड, आर/ए मंडी हाउस, सिकंदरा रोड, क्यू-प्वाइंट, पृथ्वी राज रोड और अकबर रोड। ”

डीसीपी पटेल ने यह भी कहा कि भविष्य में ट्रैफिक की उम्मीद के मुताबिक ट्रैफिक व्यवस्था में भी कुछ स्थायी बदलाव किए गए हैं. इसके लिए अंडरपास बनाए गए हैं और इंडिया गेट और जनपथ की ओर आने के लिए वाहनों को इनसे गुजरना होगा.

Latest news
Related news