3 दशक बाद आज खुला कश्मीर का पहला मल्टीप्लेक्स

इंडिया न्यूज़, (Kashmir First Multiplex) : कश्मीर का बहुप्रतीक्षित पहला मल्टीप्लेक्स का आज उपराज्यपाल मनोज सिन्हा द्वारा उद्घाटन कर दिया गया है। जानकरी के अनुसार INOX चेन के इस मल्टिप्लेक्स में आमिर खान स्टार ‘लाल सिंह चड्ढा’ के प्रीमियर से फिल्मो का प्रदर्शन शुरू होगा। श्रीनगर में आईनॉक्स द्वारा डिजाइन किए गए मल्टीप्लेक्स के खुलने से कश्मीरियों को तीन दशक से अधिक समय के बाद बड़े पर्दे पर फिल्में देखने का मौका मिलेगा।

डॉल्बी एटमॉस डिजिटल साउंड सिस्टम

मल्टीप्लेक्स में एक बार में 500 से ज्यादा लोगों के बैठने की क्षमता वाले तीन बड़े ऑडिटोरियम बनाए गए हैं। ऑडिटोरियम में डॉल्बी एटमॉस डिजिटल साउंड सिस्टम दिया गया है जो दर्शकों को बेहतरीन मूवी अनुभव के लिए सराउंड साउंड देता है। सिनेमा हॉल में कश्मीरी हस्तशिल्प ‘खतमबंद’ और ‘पपीयर माचे’ का इस्तेमाल किया गया है जो सबसे अलग हैं। अधिकारी ने बताया कि मल्टीप्लेक्स आने वाले लोगों के लिए फूड कोर्ट भी बनाया जा रहा है।

परियोजना के अध्यक्ष विजय धर ने कहा कि कश्मीर के लोग वर्षों से मानसिक तनाव से पीड़ित हैं और इसलिए लोगों के लिए मनोरंजन के लिए मल्टीप्लेक्स होना जरूरी था। विशेष रूप से जम्मू-कश्मीर फिल्म निर्माताओं के लिए एक पसंदीदा स्थान था, जो 1990 के दशक के दौरान इस क्षेत्र में उग्रवाद के कारण कम हो गया था।

1990 में आतंकवाद के बढ़ने के कारण हुए थे सिनेमाघर बंद

अधिकारी के अनुसार यहां के स्थानीय लोग अक्सर पहले फिल्में देखने जाते थे और उम्मीद करते थे कि घाटी में पहले की तरह शांति और भाईचारा बना रहे। कश्मीर में एक मल्टीप्लेक्स की स्थापना जिसने सीमा के दूसरी ओर से लंबे समय तक आतंकवाद देखा है। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के तीन साल बाद आता है। विशेष रूप से 1990 में आतंकवाद के बढ़ने के कारण घाटी में सिनेमाघर बंद हो गए थे।

Latest news
Related news