होम / झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का करीबी प्रेम प्रकाश गिरफ्तार, घर पर मिली थी एके-47

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का करीबी प्रेम प्रकाश गिरफ्तार, घर पर मिली थी एके-47

Vir Singh • LAST UPDATED : August 25, 2022, 10:34 am IST

इंडिया न्यूज, रांची, (Jharkhand Illegal Mining): प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने झारखंड अवैध खनन मामले में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के करीबी प्रेम प्रकाश को गिरफ्तार कर लिया है। अवैध खनन से जुड़े मामले में मनी लॉन्ड्रिंग अधिनियम के तहत उसकी गिरफ्तारी की गई। गौरतलब है कि कल ईडी ने प्रेम प्रकाश के ठिकानों पर छापे के दौरान दो एके-47 रायफल बरामद की थीं। हालांकि, बाद में रांची पुलिस ने बताया कि दोनों एके-47 प्रेम प्रकाश की नहीं बल्कि रात में उनके पास ठहरे दो पुलिस कॉन्सटेबल की है।

18 घंटे तक चली छापेमारी, सासाराम में भी  दो जगह दबिश

प्रेम प्रकाश को कल देर रात गिरफ्तार किया गया। हालांकि, ईडी की ओर से अभी गिरफ्तारी को लेकर आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है। ईडी ने अवैध खनन मामले में ही सीएम हेमंत सोरेन के करीबी पंकज मिश्रा व उसके सहयोगी बच्चू यादव को भी गिरफ्तार किया था। इनसे पूछताछ के के बाद ही ईडी ने छापे मारे हैं। कल सुबह छह बजे शुरू हुई छापेमारी रात करीब 12 बजे तक चली। ईडी अब प्रेम प्रकाश से गुप्त ठिकानों के बारे में पूछताछ कर रही है। वह बिहार के सासाराम का रहने वाला है और सासाराम में भी प्रेम प्रकाश के रिश्तेदारों के यहां दो जगह दबिश दी गई थी।

रांची पुलिस के हैं एके-47 रायफल, दो आरक्षी सस्पेंड

सूत्रों के अनुसार जांच एजेंसी के हाथ कई ऐसे दस्तावेज लगे हैं, जिसमें साफ पता चलता है कि प्रेम प्रकाश अवैध खनन में संलिप्त है। उसके  रांची के हरमू स्थित किराए के मकान से एके 47 रायफल के अलावा 60 गोलियां व मैगजीन भी मिली हैं। पुलिस ने माना है कि उसके घर से बरामद दोनों एके-47 रांची पुलिस के हैं। दो आरक्षियों को इस मामले में सस्पेंड कर दिया गया है।

100 करोड़ की आपराधिक आय की भी जांच कर रह ईडी

आरोप है कि पंकज मिश्रा और अन्य ने खनन माफियाओं से मोटा पैसा लेकर उन्हें फायदा पहुंचाया। ईडी ने जुलाई के छापों में 50 बैंक खातों में जमा 13.32 करोड़ रुपए जब्त किए थे। ईडी अवैध खनन से वसूली 100 करोड़ की आपराधिक आय की भी जांच कर रहा है। ईडी ने छापों के दौरान कई सबूत भी एकत्रित किए हैं। डिजिटल साक्ष्य, दस्तावेज व लोगों के बयान् भी जब्त किए गए हैं।

एनआईए जांच करेगी तो विभाग में आ जाएगा भूचाल : बीजेपी

बीजेपी सांसद निशिकांत दूबे ने इस बीच दावा किया है कि प्रेम के जिस फ्लैट में हथियार मिले हैं, वह विगत 25 दिन से बंद था। उन्होंने कहा, एनआईए इस मामले में जांच करेगी तो पूरे विभाग में भूचाल आएगा। बता दें कि ंसीएम हेमंत सोरेन के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा से पूछताछ के आधार पर कल अवैध खनन मामले में झारखंड और बिहार में लगभग 17 जगह छापेमारी की कार्रवाई की गई। गत 25 मई को भी प्रेम के कई ठिकानों पर छापे मारे गए थे। 26 मई को ईडी ने प्रेम को पूछताछ के लिए बुलाया था। नेताओं व अफसरों से प्रेम प्रकाश की नजदीकियां हमेशा से चर्चा में रहीं है।

ये भी पढ़े : आईटीवी नेटवर्क ने ‘वी वीमेन वांट: शक्ति अवॉर्ड्स’-2022 कॉन्क्लेव कार्यक्रम में महिलाओं को किया सम्मानित

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

लेटेस्ट खबरें