होम / पाकिस्तान को 450 मिलियन डॉलर देने के लिए भारत ने की अमेरिका की कड़ी आलोचना

पाकिस्तान को 450 मिलियन डॉलर देने के लिए भारत ने की अमेरिका की कड़ी आलोचना

Vir Singh • LAST UPDATED : September 27, 2022, 12:56 pm IST

इंडिया न्यूज, वाशिंगटन, (Jaishankar Questions US Pak Deal):भारत ने पाकिस्तान को आतंकवाद से लड़ने के नाम मदद देने के लिए अमेरिका की कड़ी आलोचना की है। दरअसल, अमेरिका ने एफ-16 फाइटर जेट्स के रखरखाव के नाम पर पाकिस्तान को 450 मिलियन डॉलर दिए हैं जिस पर भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा है कि कहा है कि अमेरिका के हितों को इससे कोई फायदा नहीं होने वाला और हर कोई यह जानता है कि पाकिस्तान एफ-16 फाइटर का इस्तेमाल किसके खिलाफ करता है। भारतीय विदेश मंत्री ने भारतीय अमेरिकी समुदाय को संबोधित करते ये बातें कहीं।

फैसले से किसी को मूर्ख नहीं बनाया जा सकता

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के साथ बैठक से पहले यूएस-पाक के बीच एफ-16 फाइटर को लेकर हुई डील पर उन्होंने कहा कि इस फैसले से किसी को मूर्ख नहीं बनाया जा सकता है। जयशंकर ने बताया कि अमेरिका का कहना है कि पाकिस्तान को यह मदद आतंकवाद से जंग के लिए दी गई है, पर प्रत्येक व्यक्ति जानता है कि पाकिस्तान किसके खिलाफ एफ-16 फाइटर जेट्स का इस्तेमाल करता है। गौरतलब है कि अमेरिका ने हाल ही में पाकिस्तान को 450 मिलियन डॉलर की मदद पर सफाई दी थी।

रक्षा मंत्री राजनाथ भी जता चुके हैं आपत्ति

अमेरिका ने डील पर अपनी सफाई में कहा था कि यह निर्णय भारत के खिलाफ नहीं है। इस मामले को यूक्रेन पर भारत के तर्क के खिलाफ नहीं देखा जाना चाहिए। इसी पर प्रतिक्रिया में जयशंकर ने अमेरिका की कड़ी आलोचना की है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी इससे पहले इस मामले में अपने समकक्ष से आपत्ति जता चुके हैं। जयशंकर ने कहा, अमेरिका के पाकिस्तान से संबंधों से किसी भी देश का भला नहीं हो सकता। अमेरिका को यह सोचना चाहिए कि वह कैसे देश के साथ संबंध रख रहा है। पाक जैसा देश कैसे अमेरिका या उसके हितों की पूर्ति करेगा। यह नामुमकिन है।

परमाणु डील के बाद भारत व यूएस के बीच ठीक हुए रिश्ते

जयशंकर ने यह भी कहा कि 1965 के बाद से लगातार चार दशक तक दोनों देशों के बीच रिश्ते कमजोर रहे है। दोनों देश एक-दूसरे को शक के नजरिये से देखते थे। हालांकि 1995 के बाद से रिश्ते सुधरे। उन्होंने कहा कि इसका कारण शायद यह भी था कि उस दौरान की दुनिया ही ऐसी थी। भारत- अमेरिका के बीच रिश्ते परमाणु सौदे के बाद से बेहतर हुए हैं और एक-दूसरे के बीच भरोसा भी बढ़ा है।

एक-दूसरे के रिश्तों को समझना होगा, तभी बेहतर होंगे संबंध

जयशंकर ने अमेरिका को एक संदेश में कहा कि ताली हमेशा दो हाथ से बजती है। अगर अमेरिका अपने हित में भारत के साथ रिश्ते रखता है तो उसे भारत की चिंताओं का भी ध्यान रखना चाहिए। आज के हालात बिल्कुल अलग हैं। उन्होंने कहा, हमने अमेरिका की सेना के साथ कई अभ्यास किए हैं। अमेरिका में बने सी-17 विमान को भी हम उड़ा रहे हैं। भारतीय विदेश मंत्री ने कहा, हमें एक-दूसरे के संस्थानों को समझना होगा तभी संबंध बेहतर हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें : देश के कई राज्यों में आज भी बारिश का अनुमान, पहाड़ों में बर्फबारी व भूस्खलन

ये भी पढ़ें : पीएफआई के 200 ठिकानों फिर एनआईए के छापे, 170 सदस्य हिरासत में लिए

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

Tags:

लेटेस्ट खबरें

Uttar Pradesh: ड्यूटी के दौरान स्कूल प्रिंसिपल करा रही थी फेसियल, वीडियो बनाने वाले के साथ हुआ दिल दहलाने वाला बर्ताव
दस घंटे की पूछताछ के बाद ईडी ने अमानतुल्लाह खान को किया गिरफ्तार
America: दुकान में चोरी करने के आरोप में दो भारतीय छात्र गिरफ्तार, अमेरिकी पुलिस ने कहा ऐसा बार-बार करते हैं
BrahMos missiles: फिलीपींस को ब्रह्मोस मिसाइलों की पहली खेप इस दिन सौंपेगा भारत, दो साल पहले हुआ था एग्रीमेंट- Indianews
Delhi airport: मलाशय में छिपाकर ला रहे थे 1.21 करोड़ रुपए का सोना, दो आरोपी दिल्ली हवाई अड्डे पर गिरफ्तार- Indianews
Neena Gupta बनने वाली हैं नानी, बेटी मसाबा गुप्ता ने अपनी प्रेग्नेंसी की अनाउंस, बेबी बंप किया फ्लॉन्ट -Indianews
करिश्मा कपूर अपने भाई Ranbir Kapoor की इस एक्स गर्लफ्रेंड को बनाना चाहती थीं भाभी, Alia Bhatt से पहले ये एक्ट्रेस थी पसंद -Indianews