गैर मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के खिलाफ कई राज्यों में आयकर के छापे

  • कोयला घोटाले में पश्चिम बंगाल में सीबीआई की दबिश

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली, (Income Tax Raids On Unrecognized Political Parties): आयकर विभाग आज गैर मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों (आरयूपीपी) के खिलाफ दिल्ली सहित देश के कई राज्यों में छापेमारी कर रहा है। आरयूपीपी पर कर चोरी का मामला है। सुबह से हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र सहित 100 जगहों पर छापे की कार्रवाई की जा रही है। सूत्रों ने बताया कि आयकर विभाग ने आरयूपीपी व उनसे जुड़े आपरेटरों, संस्थाओं और अन्य के खिलाफ एक समन्वित कार्रवाई शुरू की है। उधर सीबीआई कोयला घोटाले में पश्चिम बंगाल में छापे की कार्रवाई कर रही है।

ये भी पढ़े : बिहार में फिर बेखौफ हुए बदमाश, एक कांस्टेबल व दो दोस्तों की हत्या

चुनाव आयोग ने किया था ये ऐलान

सूत्रों के मुताबिक आयकर विभाग चुनाव आयोग (ईसी) की अनुशंसा पर छापे की कार्रवाई कर रहा है। गौरतलब है कि हाल ही में चुनाव आयोग ने सत्यापन किया है और इस दौरान ईसी ने कई राजनीतिक दलों की 87 संस्थाओं को आरयूपीपी की लिस्ट से हटा दिया है। ईसी ने ऐलान किया था कि वह 2100 से ज्यादा पंजीकृत गैर-मान्यता प्राप्त राजनीतिक पार्टियों के खिलाफ कार्रवाई कर रहा है।

ईसी ने ये लगाए हैं आरोप

चुनाव आयोग ने चुनावी कानून व नियमों की अवहेलना करने वाली राजनीतिक पार्टियां के खिलाफ कार्रवाई करने की घोषणा की थी। उसने संस्थानों व राजनीतिक दलों पर मौद्रिक योगदान दाखिल करने से संबंधितव उनके पते के साथ ही पदाधिकारियों के नाम को अपडेट करने में असफल रहने का भी आरोप तय किया था। साथ ही ईसी ने कहा था कि इनमें से कुछ दल गंभीर वित्तीय अनियमितता में शामिल थे।

कोयला घोटाले में बंगाल में मंत्री के 7 ठिकानों पर रेड

कोयला घोटाले में पश्चिम बंगाल की ममता सरकार में कानून मंत्री और टीएमसी नेता मलय घटक के आवास पर छापे की कार्रवाई की जा रही है। आसनसोल स्थित मंत्री के तीन आवासों सहित राज्य में सात जगह सीबीआई की टीमें जांच में जुटी हैं। सबसे पहले जांच दल मलय घटक के आसनसोल स्थित आवास पर पहुंचे। मंत्री के आवास के बाहर बड़ी संख्या में पुलिस बल भी तैनात है।

राजस्थान : गृह राज्यमंत्री राजेंद्र यादव व उनके रिश्तदारों पर दबिश

आयकर विभाग मिड-डे मील की सप्लाई में गड़बड़ी को लेकर राजस्थान के गृह राज्यमंत्री राजेंद्र यादव व उनके रिश्तेदारों के ठिकानों पर भी आज सुबह से छापेमारी कर रही है। जयपुर में बड़े पैमाने पर आवास घर, दफ्तर और अन्य ठिकानों पर जांच की गई है। पुलिस व सीआरपीएफ के जवानों की भी मदद ली जा रही है।

सूत्रों के अनुसार मंत्री व उनके रिश्तदारों के 53 से ज्यादा ठिकानों पर एक साथ छापे की कार्रवाई की गई है। पहले भी आयकर विभाग ने छापे मारे थे। राजेंद्र यादव सीएम गहलोत के बेहद करीबी मंत्री बताए जाते हैं। छापों से अन्य कारोबारियों में भी हड़कंप है। कोटपूतली में भी फैक्ट्री में छापेमारी की गई है। यह फैक्ट्री राजेंद्र यादव के परिजनों व रिश्तेदारों की बताई जा रही है। इसी फैक्ट्री से मिड-डे मील के कट्टे सप्लाई किए गए हैं।

ये भी पढ़े : मौसम ने फिर ली करवट, कई राज्यों में फिर बारिश का दौर

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

Latest news
Related news