IRCTC New Train: आज से शुरू हुई भारत गौरव ट्रेन, यूपी, बिहार, झारखंड और ओडिशा के तीर्थ स्थलों को करेगी कवर

भारतीय रेल (This fully air-conditioned, modern, state-of-the-art rake comprises 11 3-AC coaches, one pantry car and two SLRs) : यह ट्रेन दिल्ली से वैद्यनाथ धाम, पुरी, भुनेश्वर, कोणार्क, गया और फिर दिल्ली तक जाएगी जो सात रात और आठ दिन की यात्रा है।

भारतीय रेल पर्यटकों को भारत दर्शन करवाने के लिए समय-समय पर अलग-अलग ट्रेनों को यात्रीयों के लिए लेकर आती है। इसी कड़ी में अब आज से देश में एक नई ट्रेन ‘भारत गौरव ट्रेन’ को हरी झंडी दिखाई गयी है जो यूपी, बिहार, झारखंड और ओडिशा के तीर्थ स्थलों को जोड़ेगी। यह विशेष ट्रेन श्री जगन्नाथ यात्रा के हिस्से के रूप में उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और ओडिशा में कुछ प्रमुख तीर्थ और विरासत स्थलों को कवर करेगी।

केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा कि भारत एक आध्यात्मिक देश है और अक्सर चाहने के बावजूद मध्यम वर्ग लोग इन जगहों की यात्रा नहीं कर सकते हैं। “यह ट्रेन उन्हें ऐसी जगहों पर जाने का मौका देगी।” रेड्डी ने कहा कि भारत गौरव ट्रेनें “वास्तविक तीर्थयात्रियों” के लिए हैं और ऐसी और ट्रेनें आने वाली हैं।

ये है ट्रेन का रूट

यह ट्रेन दिल्ली से वैद्यनाथ धाम, पुरी, भुनेश्वर, कोणार्क, गया और फिर दिल्ली तक जाएगी जो सात रात और आठ दिन की यात्रा है। काशी विश्वनाथ मंदिर और कॉरिडोर और गंगा घाट की यात्रा के लिए भारत गौरव पर्यटक ट्रेन का पहला पड़ाव वाराणसी में होगा। पर्यटक, यात्रा के दौरान ‘आरती’ भी देखेंगे। इसके बाद यह ट्रेन बैद्यनाथ धाम ज्योतिर्लिंग मंदिर की तीर्थ यात्रा के लिए जशीडीह जाएगी। जशीडीह से यह पुरी के लिए रवाना होगी जहां ट्रेन दो रात रुकेगी। पुरी में ठहरने के दौरान पर्यटकों को होटलों में ठहराया जाएगा। पुरी के यात्रा कार्यक्रम में जगन्नाथ मंदिर, समुद्र तट, कोणार्क में सूर्य मंदिर और भुवनेश्वर के मंदिर शामिल हैं। इस ट्रेन का अंतिम पड़ाव गया के विष्णुपद मंदिर सर्किट होगा जिसके बाद ट्रेन आठवें दिन एक फरवरी को दिल्ली लौटेगी।

ट्रेन में मिलेगी ये सुविधाएं

ट्रेन में गाजियाबाद, अलीगढ़, टूंडला, इटावा, कानपुर और लखनऊ में चढ़ने/उतरने का विकल्प होगा। यह ट्रेन पूरी तरह से वातानुकूलित, आधुनिक, अत्याधुनिक रेक में 11 3-एसी कोच, एक पेंट्री कार और दो एसएलआर शामिल हैं। मेहमानों को उनकी संबंधित सीटों पर ताजा पका हुआ शाकाहारी भोजन परोसा जाएगा। यात्रियों के मनोरंजन और सार्वजनिक घोषणाओं के लिए ट्रेन में इंफोटेनमेंट सिस्टम भी लगाया गया है। प्रत्येक कोच के लिए सीसीटीवी कैमरे और सुरक्षा गार्ड सहित स्वच्छ शौचालय, उन्नत सुरक्षा सुविधाएँ भी प्रदान की गई हैं।

 

Latest news
Related news