होम / एससीओ सम्मेलन में पीएम मोदी का सबसे अंत में पहुंचना भारत की कूटनीतिक तटस्थता

एससीओ सम्मेलन में पीएम मोदी का सबसे अंत में पहुंचना भारत की कूटनीतिक तटस्थता

Naresh Kumar • LAST UPDATED : September 15, 2022, 10:46 pm IST

इंडिया न्यूज, New Delhi News। SCO Conference Uzbekistan: गुरुवार रात करीब 9 बजे शंघाई सहयोग संगठन की शीर्षस्तरीय सालाना बैठक में हिस्सा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उज्बेकिस्तान के ऐतिहासिक शहर समरकंद के हवाई अड्डे पर पहुंचे थे। 8 पूर्णकालिक सदस्य और 4 प्रेक्षक देशों वाले इस संगठन की बैठक में हिस्सा लेने के लिए पहुंचने वाले पीएम मोदी सबसे अंतिम शीर्ष नेता थे।

शुक्रवार रात को स्वदेश लौटेंगे पीएम

बता दें कि देरी से पहुंचने की वजह से न तो वह आधिकारिक रात्रि भोज में हिस्सा ले पाए और न ही दिन में दूसरे देशों के नेताओं के साथ विशेष तौर पर आयोजित नाव की सवारी कर पाए। मोदी वहां सिर्फ 24 घंटे रुकेंगे और मुख्य समारोह समाप्त होने के कुछ ही घंटे बाद शुक्रवार की रात वह स्वदेश के लिए रवाना हो जाएंगे। प्रधानमंत्री मोदी का यह कार्यक्रम भारत सरकार की कूटनीतिक तटस्थता की नीति को उजागर करता है।

एससीओ का हिस्सा अपनी शर्तों पर बना रहना चाहता है भारत

एससीओ की इस बैठक को जिस तरह से रूस और चीन की तरफ से अमेरिका व पश्चिमी देशों के खिलाफ एक मंच के तौर पर प्रचारित किया गया है। उससे भारत उसके साथ नहीं दिखना चाहता है। गुरुवार को रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच हुई मुलाकात के बाद भी यही संकेत दिया गया है। भारत एससीओ का हिस्सा अपनी शर्तों पर बना रहना चाहता है।

शुक्रवार को एससीओ की दो बैठकों में हिस्सा लेंगे पीएम मोदी

यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद भारत ने लगातार यह दिखाया है कि वह ऊर्जा सुरक्षा से जुड़े मुद्दों पर रूस के साथ कारोबार करता रहेगा। साथ ही उसने यूक्रेन को भी मदद जारी रखी है। अमेरिका व यूरोपीय देशों के साथ भी लगातार संवाद बनाकर रखा है। विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने कहा कि पीएम मोदी बहुत ही कम अवधि के लिए उज्बेकिस्तान जा रहे हैं। शुक्रवार को एससीओ की दो बैठकों में हिस्सा लेंगे।

द्विपक्षीय बैठकों के बारे में नहीं स्पष्ट

पीएम मोदी की द्विपक्षीय बैठकों को लेकर भी भारत सरकार की तरफ से सिर्फ यह बताया गया है कि उनकी उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शौकत मिजीर्योयेव के साथ बैठक होगी। विदेश सचिव ने कहा है कि अगर प्रधानमंत्री की किसी दूसरे नेता के साथ द्विपक्षीय बैठक होती है तो उसे सही समय पर बताया जाएगा।

कल पुतिन और इब्राहिम रईसी के साथ करेंगे बैठक

हालांकि, रूस के राष्ट्रपति कार्यालय ने बताया है कि पुतिन और मोदी के बीच मुलाकात तय है। इसी तरह से ईरान के राष्ट्रपति कार्यालय ने भी बताया है कि राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के साथ मोदी की बैठक तय हो चुकी है।

चीन के राष्ट्रपति चिनफिंग के साथ बैठक की पुष्टि नहीं

चीन के राष्ट्रपति चिनफिंग के साथ मोदी की मुलाकात को लेकर दोनों देशों की तरफ से कोई पुष्टि नहीं हुई है। पीएम मोदी के बेहद व्यस्त कार्यक्रम को देखते हुए इन दोनों नेताओं के बीच आधिकारिक तौर पर द्विपक्षीय मुलाकात की संभावना कम ही है।

पाक पीएम के साथ केवल दुआ-सलाम की संभावना

हालांकि शुक्रवार को दिनभर चलने वाले कार्यक्रम में मोदी और चिनफिंग तीन बार आमने-सामने होंगे। पाकिस्तान के पीएम शाहबाज शरीफ भी इस बैठक में हिस्सा लेंगे और उनकी भी पीएम मोदी के साथ सिर्फ दुआ-सलाम होने की संभावना है।

ये भी पढ़ें: 8 उग्रवादी समहों का गृहमंत्री अमित शाह की उपस्थिति में समझौता, 1170 उग्रवादी करेंगे सरेंडर

ये भी पढ़ें: नेशनल ट्रकर्स आई हेल्थ प्रोग्राम-राही के 5 वर्ष सफलतापूर्वक पूरे होने पर साइटसेवर्स इंडिया ने मनाया उत्सव

ये भी पढ़ें: हर व्यक्ति के लिए टर्म इंश्योरेंस जरूरी : श्रीनिवासन पार्थसारथी

ये भी पढ़ें: राजस्थान के दौसा में 200 फीट गहरे बोरवेल में गिरी 1 साल की बच्ची, बचाव में जुटा प्रशासन

ये भी पढ़ें: इंजीनियर्स-डे पर पीएम मोदी ने महान इंजीनियर एम. विश्वेश्वरैया को दी श्रद्धांजलि

ये भी पढ़ें: पीएम मोदी ने सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स को किया संबोधित, बोले-उद्योगों का इनोवेशन जरूरी

ये भी पढ़ें: एससीओ शिखर सम्मेलन उज्बेकिस्तान: मैं राष्ट्रपति मिर्जियोयेव से मिलने के लिए बेहद उत्सुक हूं : पीएम मोदी

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

लेटेस्ट खबरें