होम / रूस और यूक्रेन युध को लेकर भारत की बड़ी प्रतिक्रिया

रूस और यूक्रेन युध को लेकर भारत की बड़ी प्रतिक्रिया

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : October 12, 2022, 8:39 am IST

रूस के हमले की वजह से यूक्रेन में हालत खराब है। बता दें यूक्रेन के महत्वपूर्ण ठिकानों को रूसी मिसाइलों ने अपना निशाना बनाया है। अब रूस की ओर यूक्रेन पर किए गए मिसाइल अटैक को लेकर भारत ने प्रतिक्रिया दी है। भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर यूक्रेन पर रूसी मिसाइल अटैक को लेकर कहा कि दुनिया के किसी भी कोने में इंफ्रास्ट्रक्चर को निशाना बनाना और आम नागरिकों की मौत का कारण बनाना स्वीकार करने लायक नहीं है।

एस जयशंकर ने रूस और यूक्रेन को लेकर कही ये बात

एस जयशंकर ने कहा कि इस संघर्ष से किसी का भी भला नहीं हो रहा है। उन्होंने आगे कहा कि यह संघर्ष दुनिया के एक बड़े हिस्से को नुकसान पहुंचा रहा है, क्योंकि इसकी वजह से लोगों की रोजमर्रा की जिंदगी पर बहुत ही गलत तरह से असर पड़ रहा है। विदेश मंत्री ने एक बार फिर कहा कि रूस और यूक्रेन विवाद को सुलझाने के लिए कूटनीतिक और वार्ता के रास्ते पर लौटना होगा।भारत के विदेश मंत्री जयशंकर ने यह बयान ऑस्ट्रेलिया के लोवी इंस्टीट्यूट में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए दिया। यूक्रेन पर रूस के जिस हमले के बाद जयशंकर का यह बयान आया है, उस हमले ने पूरी दुनिया को अचानक हिला दिया।

रूस की ओर से यूक्रेन पर आज तक का सबसे बड़ा हमला

बता दें इससे पहले अभी तक रूस की ओर से यूक्रेन पर इतना घातक हमला नहीं किया गया था। लेकिन सोमवार को अचानक रूस की ओर से यूक्रेन पर भारी संख्या में मिसाइल अटैक कर दिया गया, जिससे यूक्रेन में 11 लोगों की मौत हो गई और काफी संख्या में लोग घायल भी हो गए। इसके साथ ही मिसाइलों के लगातार अटैक से यूक्रेन के कई बड़े शहरों में इंफ्रास्ट्रक्चर को भी काफी नुकसान पहुंचा है।

ऑस्ट्रेलिया और भारत के संबंधों पर बोले जयशंकर

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कार्यक्रम के दौरान भारत और ऑस्ट्रेलिया के संबंधों पर भी बातचीत की। विदेश मंत्री ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया में लेबर सरकार के सत्ता में आने के बाद वे ऑस्ट्रेलिया का दौरा करने वाले नरेंद्र मोदी सरकार के छठे मंत्री हैं। उन्होंने कहा कि भारत के मंत्रियों का लगातार ऑस्ट्रेलिया का दौरा करना दोनों देशों के रिश्ते को गंभीरता को दर्शाता है। दो दिवसीय ऑस्ट्रेलिया दौरे पर पहुंचे विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया की सेना के साथ भी कुछ समय बिताया। मंगलवार को ही एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के रक्षा और सुरक्षा सहयोग ने स्वतंत्र और मुक्त इंडो-पेसिफिक क्षेत्र को सुनिश्चित करने में अहम योगदान दिया है।

भारतीयों के लिए दूतावास ने जारी की एडवाइज़री

राजधानी कीएव में स्थित भारतीय दूतावास ने यूक्रेन में सभी भारतीय नागरिकों के लिए एक एडवाइज़री जारी की है।

इस एडवाइज़री में भारतीय नागरिकों को यूक्रेन की यात्रा और यूक्रेन में रह रहे भारतीयों को देश के भीतर सभी गै़र-ज़रूरी यात्रा करने से बचने की सलाह दी है।

दूतावास ने यूक्रेन में रह रहे भारतीयों से अपने स्टेट्स की जानकारी देने की अपील भी की है, ताकि ज़रूरत पड़ने पर मदद की जा सके।

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT