होम / Indian CEO's: दुनिया के टॉप 6 कंपनियों को चला रहे हैं भारतीय, जानकर होगा गर्व

Indian CEO's: दुनिया के टॉप 6 कंपनियों को चला रहे हैं भारतीय, जानकर होगा गर्व

Gaurav Kumar • LAST UPDATED : February 17, 2023, 11:15 pm IST

नई दिल्ली/बिजनेस डेस्क (From Google to Strakbucks Indian Ceo’s running their companies and world economy): नील मोहन के यूट्यूब के सीईओ बनते ही पूरी दुनिया में एक बार फिर भारतीयों का सीना गर्व से चौड़ा हो गया है। दुनिया पहले से भारतीयों की बौद्धिक क्षमता और परिश्रम का लोहा मानते आई है जिसे हमारे लोगों ने साकार कर दिखाया है, जिसकी वजह से पूरे विश्व का, भारत और भारतीय टैलेंट पर भरोसा बढ़ा है। आज हम आपको दुनिया की टॉप 6 ऐसी कंपनियों के बारे में बताएंगे जिन कंपनियों के शीर्ष पदों पर भारतीय बैठे हैं।

नील मोहन, यूट्यूब (Neal Mohan, YouTube)

गूगल सर्च के बाद सबसे ज़्यादा बार क्लिक किया जाने वाला यूट्यूब जो हर स्मार्ट फोन यूजर्स के फोन में अपनी जगह बना चुका है, भारतीय मूल के नील मोहन अब इस कंपनी के सीईओ बन चुके हैं। 16 फरवरी 2023 यानी कल यूट्यूब के पूर्व सीईओ सूसन वोज्स्की के इस्तीफे के बाद नील मोहन को यूट्यूब का सीईओ बनाया गया।

सुंदर पिचाई, अल्फाबेट और गूगल (Sundar Pichai, Alphabet and Google)

देश ही नहीं विदेशों में भी हर बच्चा गूगल पर सर्च करना जानता है जिसकी वजह से गूगल का नाम पुरी दुनिया में टॉप सर्च इंजन के रुप में पहले स्थान पर है। सुंदर पिचाई, भारत में अब एक सेलिब्रिटी से कम नहीं है। साल 2015 में गूगल के सीईओ बनने के बाद से भारत में उनकी लोकप्रियता काफी बढ़ी है। सोने पर सुहागा तब हुआ जब पिचाई को साल 2019 में गूगल के साथ-साथ गूगल की पेरेंट कंपनी अल्फाबेट का सीईओ भी बनाया गया।

लक्ष्मण नरसिम्हन, स्टारबक्स (Laxman Narasimhan, Starbucks)

कॉफी के शौकीनों के बीच दुनिया भर में स्टारबक्स की कॉफी पोपुलर है। प्रीमियम प्राइस के बावजूद इस कंपनी ने अपनी कॉफी से लोगों के दिलों में अपनी एक खास जगह बनाई है। पिछले साल 1 सितंबर 2022 को स्टारबक्स ने कंपनी का अगला सीईओ भारतीय मूल के लक्ष्मण नरसिम्हन को नियुक्त किया था जो इसी साल अप्रैल 2023 में अंतरिम सीईओ हॉवर्ड शुल्त्स की जगह लेंगे।

लीना नायर, श्नैल (Leena Nair, Chanel)

फ्रांसीसी लक्जरी ग्रुप श्नैल ने लीना नायर को अपना ग्लोबल सीईओ नामित किया है। एफएमसीजी क्षेत्र में अनुभवी नायर, यूनिलीवर की पहली महिला और सबसे कम उम्र की चीफ ह्यूमन रिसोर्स ऑफिसर थीं। 14 दिसंबर 2021 को लीना ने ट्वीट कर कंपनी के ग्लोबल सीईओ नियुक्ति किए जाने की जानकारी दी थी।

सत्या नडेला, माइक्रोसॉफ्ट (Satya Nadella, Microsoft)

भारत में आज भी जितने लैप्टॉप बिकते हैं, उनमें ज्यादातर माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज़ ऑपरेटिंग सिस्टम होतें हैं। बच्चे हों या वर्किंग प्रोफेश्नल्स अधिकतर लोग माइक्रोसॉफ्ट के साफ्टवेयर यूज करते हैं। सत्या नडेला साल 2014 से इसी माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ हैं, उन्होंने स्टीव बाल्मर की जगह ली थी। इतना ही नहीं इस साल 2023 में नडेला कंपनी के अध्यक्ष के तौर पर भी कंपनी को संभालेंगें।

शांतनु नारायण, एडोब (Shantanu Narayen, Adobe Inc)

करीब 16 सालों से शांतनु नारायण एडोब के सीईओ के रुप में कार्यरत हैं। उन्हें साल 2007 में कंपनी का सीईओ बनाया गया था। हम सबने कभी न कभी स्कूल या कॉलेजों में कोई प्रोजेक्ट बनाते वक्त ‘फोटोशॉप’ का यूज जरूर किया होगा। यह वही फोटोशॉप है जिसे एडोब कंपनी ने बनाया है, इस वक्त कंपनी के पास 20 से भी ज्यादा क्रिएटिव ऐप हैं।

ये भी पढ़ें:- YouTube New CEO: भारतीय मूल के नील मोहन होंगे यूट्यूब के नए सीईओ, साल 2008 में ज्वाइन किया था गूगल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Aaj Ka Rashifal: आज इन राशि के जातकों को मिल सकती है नौकरी के क्षेत्र में सफलता, जानें क्या कहता है आपका राशिफल-Indianews
Lok Sabha Election: उत्तर प्रदेश और दिल्ली में पीएम मोदी तो दीदी के गढ़ से शाह-नड्डा भरेंगे हुंकार, जानें आज का पूरा शेड्यूल-Indianews
Uttar Pradesh: कार को नुकसान पहुंचाने से नाराज शख्स ने हत्या कर शव नाले में फेंका, 2 आरोपी गिरफ्तार- Indianews
महाआर्यमन सिंधिया के मैनेजर ने की धोखाधड़ी, ज्योतिरादित्य सिंधिया के बेटे हैं MyMandi स्टार्टअप के मालिक- Indianews
Turbulence In Flight: फ्लाइट में क्यों होता है टर्बुलेंस? जानें कैसे बन जाता है ये खतरनाक-Indianews
Summer Driving Tips: गर्मी में यात्रा का बना रहे हैं प्लान, तो कार चलाते समय इन बातों का जरूर रखें ध्यान- Indianews
Car Engine: 3-सिलेंडर या 4-सिलेंडर इंजन कौन है सबसे बेहतर, इनमें क्या है अंतर जानें?- Indianews
ADVERTISEMENT