होम / भारत ने यूएनजीए में पाकिस्तान को फिर लगाई फटकार, चीन भी किया बेनकाब

भारत ने यूएनजीए में पाकिस्तान को फिर लगाई फटकार, चीन भी किया बेनकाब

Vir Singh • LAST UPDATED : September 25, 2022, 11:06 am IST

इंडिया न्यूज, जेनेवा, (India On Pakistan And China In UNGA): भारत ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में एक बार फिर पाकिस्तान को जमकर फटकार लगाई है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने आतंकवाद के मसले पर पाकिस्तान का नाम लिए बगैर उसे जमकर खरी-खोटी सुनाई। इसी के साथ उन्होंने चीन को भी बेनकाब करते हुए कहा कि ड्रैगन अक्सर आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई में रोड़ा बनता है और हाल ही में भी उसने यूएन में इस तरह का कदम उठाया है।

आतंकवाद के हर किसी कृत्य पर लगाम लगनी चाहिए

जयशंकर ने यूएनजीए में अपने संबोधन में कहा, संयुक्त राष्ट्र अपराधियों को बैन करके आतंकवाद का जवाब देता है और जो भी कोई देश पहले ही घोषित इन आतंकियों की हिमायत के लिए यूएनएससी 1267 प्रतिबंध शासन का राजनीतिकरण करते हैं, वे अपने रिस्क पर इस तरह के कदम उठाते हैं। उन्होंने कहा, मेरे ऊपर भरोसा करिए, ऐसे देश न तो अपने हितों को आगे बढ़ाना चाहते हैं और न ही असल में वे देश की प्रतिष्ठा को आगे बढ़ाने की इच्छुक होते हैं। विदेश मंत्री ने कहा, हमारे विचार में आतंकवाद के हर किसी कृत्य को किसी हालत में नहीं बख्शा जाना चाहिए।

खून के दाग को कभी छिपाया नहीं जा सकता

जयशंकर ने कहा, किसी भी तरह की टिप्पणी भले ही किसी भी तरह की सोच से की गई हो, लेकिन खून के दाग को कभी छिपाया नहीं जा सकता। यानी ऐसा कृत्य हमेशा खासकर घटनाओं के पीड़ितों की अंतिम सांस तक उन्हें याद रहता है। वे सदमे को नहीं भूल सकते तो उनका देश भी ऐसी चीजों को भूला सकता। विदेश मंत्री ने पाकिस्तान की तरह ही चीन का भी नाम लिए बिना उसे सुनाया। जयशंकर ने कहा, भारत दशकों से सीमा पार आतंकवाद झेल रहा है और इसके बावजूद हमारा देश ‘जीरो टॉलरेंस’ की नीति की हिमायत करता है।

जयशंकर ने साधे एक तीर से दो निशाने

जयशंकर ने इस तरह पाक व उसके खासमखास चीन के खिलाफ परोक्ष रूप से यूएनजीए में निशाना साधकर दोनों देशों को जमकर सुनाया। बता दें कि चीन ऐसा देश है जो अक्सर भारत व उसके सहयोगियों द्वारा संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) के 1267 प्रतिबंध के दायरे में पाकिस्तान समर्थिक आतंकियों लाए जाने के प्रस्ताव व प्रयास में रोड़ा बनता है।

चीन ने इसी महीने 26/11 के गुनहगार को आतंकी घोषित करने से बचाया

पाकिस्तानी आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के सदस्य साजिद मीर को इसी महीने अमेरिका ने वैश्विक आतंकी घोषित करने के लिए संयुक्त राष्ट्र में प्रस्ताव पेश किया था था लेकिन चीन इसमें रोड़ा बन गया। भारत ने भी अमेरिका के प्रस्ताव का समर्थन किया था लेकिन चीन की बाधा के कारण 26/11 के मुंबई आतंकी हमले के गुनहगार साजिद मीर बच गया।

15 सदस्यीय सुरक्षा परिषद का अस्थायी सदस्य है भारत

भारतीय विदेश मंत्री ने यह भी कहा कि यूएनएससी में बेहद आवश्यक सुधारों पर वार्ता प्रक्रियागत हथकंडों से बाधित नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा, इसका विरोध करने वाले सदस्य देश सदैव इस प्रक्रिया को प्रभावित नहीं कर सकते हैं। बता दें कि भारत अभी 15 सदस्यीय सुरक्षा परिषद का अस्थायी मेंबर है। वह इस वर्ष दिसंबर में अपना दो साल का कार्यकाल पूरा करेगा।

ये भी पढ़े : उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों में बारिश का सिलसिला जारी, अभी नहीं राहत के आसार

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

Tags:

लेटेस्ट खबरें

Doordarshan: दूरदर्शन Logo के कलर में हुआ बदलाव, मचा बवाल, विपक्ष ने भी उठाया सवाल
Lawrence Bishnoi: बड़ी वारदात को अंजाम देगा लॉरेंस बिश्नोई गैंग! मुंबई पुलिस कंट्रोल रूम में आया हैरान कर देने वाला कॉल-Indianews 
Ajay Devgn ने बेटी Nysa की खास तस्वीर की शेयर, प्यार भरे नोट के साथ किया बर्थडे विश – Indianews
NATO: क्या हम वास्तव में सहयोगी हैं! यूक्रेन के ज़ेलेंस्की ने कही ये बड़ी बात-Indianews 
लारिसा बोन्सी नहीं ये हैं Aryan Khan की गर्लफ्रेंड, रेस्तरां जाते हैं बंद करवा देते हैं CCTV -Indianews
लिव-इन रिलेशनशिप सलाह देने पर Zeenat Aman पर बरसे Mukesh Khanna, कही ये बात -Indianews
Weather Report: राजस्थान सहित कई राज्यों को मिलेगी जला देने वाली गर्मी से राहत, आज बारिश के आसार; येलो अलर्ट जारी- indianews