12 सितंबर तक गोगरा-हॉट स्प्रिंग्स से वापस आ जाएंगे भारत और चीन के सैनिक

इंडिया न्यूज, New Delhi News। India China Tension : अब एक बार फिर से भारत और चीन के बीच तनाव खत्म होने के आसार दिखाई दे रहें हैं। पूर्वी लद्दाख में एलएसी के गोगरा-हाटस्प्रिंग इलाके (पीपी-15) से चीन और भारत के सैनिकों की वापसी हो रही है। भारत और चीन ने एक दिन पूर्व संयुक्त बयान जारी कर बताया था कि 16वें दौर की सैन्य कमांडर स्तर की बैठक में बनी सहमति के आधार पर दोनों मुल्कों के सैनिकों ने गोगरा हाटस्प्रिंग के इलाके (पीपी-15) से वापस हटना शुरू कर दिया है।

विदेश मंत्रालय ने दी जानकारी

वहीं आज शुक्रवार को विदेश मंत्रालय ने जानकारी देते हुए बताया कि क्षेत्र से सैनिकों की वापसी प्रक्रिया 12 सितंबर तक पूरी कर ली जाएगी। इसके अलावा विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि भारत और चीन पूर्वी लद्दाख में LAC के गोगरा-हॉट स्प्रिंग्स (पीपी-15) क्षेत्र में बनाए गए अस्थायी एवं अन्य बुनियादी ढांचे को नष्ट करने और सैनिकों की वापसी पर सहमत हुए हैं। दोनों देशों के सैनिकों ने समन्वित और नियोजित तरीके से वापसी करनी शुरू की है। इलाके से सैनिकों की वापसी प्रक्रिया 12 सितंबर तक पूरी कर ली जाएगी।

16वें दौर की वार्ता में बनी सहमति

मिली जानकारी अनुसार यह विघटन प्रक्रिया भारत और चीन के कोर कमांडरों के बीच 17 जुलाई 2022 को चुशुल मोल्दो मीटिंग पॉइंट पर हुई 16वें दौर की वार्ता में बनी सहमति के अधार पर हो रही है।

इसके बाद दोनों पक्षों ने वार्ता के दौरान हुई प्रगति पर अमल के लिए एक दूसरे से संपर्क बनाए रखा था। विदेश मंत्रालय ने कहा-दोनों पक्षों की ओर से विघटन प्रक्रिया 8 सितंबर को 8.30 बजे शुरू हुई जो 12 सितंबर 2022 तक पूरी कर ली जाएगी।

सभी अस्थायी एवं अन्य संबद्ध बुनियादी ढांचों को किया जाएगा नष्ट

अरिंदम बागची ने बताया कि दोनों देशों के बीच सहमति बनी है कि क्षेत्र में बनाए गए सभी अस्थायी एवं अन्य संबद्ध बुनियादी ढांचों को नष्ट कर दिया जाएगा। इस प्रक्रिया को दोनों तरफ से पारस्परिक रूप से सत्यापित किया जाएगा।

दोनों के बीच यह समझौता सुनिश्चित करता है कि दोनों पक्षों द्वारा एलएसी का सम्मान किया जाएगा और यथास्थिति में एकतरफा बदलाव नहीं किया जाएगा। पिछली सैन्य वार्ता में एलएसी से लगे बाकी मुद्दों को सुलझाने को लेकर भी सहमति बनी है।

ये भी पढ़ें: जानिए त्वचा के लिए कैसे लाभकारी है तुलसी ?
हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Latest news
Related news