होम / गांधी जी ने चरखे को बनाया था देश के स्वाभिमान का प्रतीक : पीएम मोदी

गांधी जी ने चरखे को बनाया था देश के स्वाभिमान का प्रतीक : पीएम मोदी

Naresh Kumar • LAST UPDATED : August 27, 2022, 7:48 pm IST

इंडिया न्यूज, Ahmedabad News। Khadi Utsav : शनिवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दो दिवसीय दौरे पर गुजरात पहुंचे हैं। इस दौरान पीएम मोदी ने अहमदाबाद में अटल ब्रिज का उद्घाटन किया। साबरमती रिवरफ्रंट में हो रहे खादी उत्सव में बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हमने देखा है कि खादी स्वतंत्रता आंदोलन की ताकत बन गई और गुलामी की जंजीरों को तोड़ दिया। वही खादी भारत को विकसित और आत्मनिर्भर बनाने की प्रेरणा बन सकती है।

वहीं प्रधानमंत्री ने कहा कि स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान खादी को गांधी जी ने देश के स्वाभिमान का प्रतीक बनाया था। लेकिन आजादी के बाद उसी खादी को हीन भावना से देखा गया। ऐसी सोच के कारण खादी से जुड़े खादी और ग्रामीण उद्योग बर्बाद हो गए।

सरकार के प्रयासों से दोबारा जीवित होगा खिलौना उद्योग

उन्होंने कहा कि पिछले दशकों में विदेशी खिलौना उद्योग से प्रतिस्पर्धा के कारण भारत का खिलौना उद्योग बंद हो रहा था। सरकार के प्रयासों से अब स्थिति बदल रही है। अब विदेशों से आयातित खिलौनों में गिरावट आई है।

खादी उत्सव भारत के स्वतंत्रता संग्राम में खादी के महत्व को उजागर करने के लिए केंद्र के ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के हिस्से के रूप में आयोजित किया जा रहा एक अनूठा आयोजन है।

यह उत्सव शनिवार शाम साबरमती रिवरफ्रंट पर आयोजित किया जा रहा है। जहां गुजरात के विभिन्न जिलों की 7,500 महिला खादी कारीगर एक ही समय और स्थान पर चरखा चला रहे हैं। इसमें पीएम मोदी भी हिस्सा ले रहे हैं।

वही इस दौरान पीएम मोदी सीएम भूपेंद्र पटेल के साथ अहमदाबाद में ‘खादी उत्सव’ कार्यक्रम में शामिल हुए। इस दौरान दोनों ने चरखा भी चलाया। कार्यक्रम में 1920 के बाद से इस्तेमाल किए गए 22 चरखाओं को प्रदर्शित करके ‘चरखों के विकास’ पर एक प्रदर्शनी भी लगाई गई है।

1920 के बाद इस्तेमाल किए गए 22 चरखे किए गए प्रदर्शित

प्रदर्शनी में स्वतंत्रता संग्राम के दौरान इस्तेमाल किए गए ‘यरवदा चरखा’ के अलावा विभिन्न चरखाओं के साथ-साथ नवीनतम नवाचारों और तकनीक का इस्तेमाल किया गया है।

खादी उत्सव कार्यक्रम में 1920 के बाद से इस्तेमाल किए गए 22 चरखाओं को प्रदर्शित करके ‘चरखाओं के विकास’ पर एक प्रदर्शनी भी लगाई गई है। इस दौरान पांडुरु खादी के उत्पादन का लाइव प्रदर्शन भी हुआ।

इस कार्यक्रम में गुजरात राज्य खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के एक नए कार्यालय भवन और साबरमती नदी पर एक फुट-ओवर ब्रिज का भी उद्घाटन पीएम मोदी ने किया है।

ये भी पढ़ें : उत्तर प्रदेश में नदी में गिरी किसानों से भरी ट्रैक्टर-ट्राली, 13 को बचाया, 7 अभी भी लापता

ये भी पढ़ें : केवल राहुल गांधी विकल्प, उन्हें कांग्रेस अध्यक्ष बनने को करेंगे मजबूर : मल्लिकार्जुन

ये भी पढ़ें : सोनाली फोगाट मर्डर केस : कोर्ट ने सुखविंदर और सुधीर को 10 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा

ये भी पढ़ें : झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने सेंधमारी के डर से 2 बसों में बाहर भेजे विधायक

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

UN General Assembly: पत्रकारों की सुरक्षा के लिए गांधी का किया आह्वान, यूएनजीए अध्यक्ष का बयान -India News
Vastu Tips For Love : आपको मिलेगा मनचाहा प्यार, बस घर में करने होगे वास्तु के सुझाए ये काम- Indianews
Lok Sabha Election 2024: ओडिशा के चार सीटों पर 17 करोड़पति उम्मीदवार मैदान में, सभी पार्टी ने दिया धनकुबेरों को टिकट-Indianews
Russia: चार अमेरिकी निर्मित लंबी दूरी की मिसाइलों को क्रीमिया के ऊपर मार गिराया गया, रूस ने किया दावा -India News
Indian Navy Agniveer Recruitment: नौसेना में अग्निवीर बनने के लिए 12वीं पास को मौका, बेहतरीन मिलेगी सैलरी- Indianews
Namibian Cheetah: राजस्थान पहुंचा कूनो नेशनल पार्क से भागा चीता, ग्रामीणों की बढ़ी धड़कने- Indianews
Love Marriage: लव मैरिज में बाधक होते हैं ये चार ग्रह, जानिए इससे बचने के उपाय-Indianews
ADVERTISEMENT