होम / आइइएक्स ने बिजली का सौदा करने से किया मना, फिर करना पड़ सकता है किल्लत का सामना

आइइएक्स ने बिजली का सौदा करने से किया मना, फिर करना पड़ सकता है किल्लत का सामना

Naresh Kumar • LAST UPDATED : August 18, 2022, 8:56 pm IST

इंडिया न्यूज, New Delhi News। IEX Refuses To Deal With Electricity : आगामी कुछ दिनों में देश में फिर से बिजली की किल्लत हो सकती है। कई राज्यों को भारी बिजली संकट का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि इंडियन एनर्जी एक्सचेंज (आइइएक्स) ने छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, बिहार, कर्नाटक, मणिपुर, मिजोर, जम्मू व कश्मीर, मध्य प्रदेश के साथ गुरूवार आधी रात से पावर एक्सचेंजों में बिजली का सौदा करने से मना कर दिया है। इसके पीऐ आइइइ ने कारण यह बताया है कि इन राज्यों ने बिजली संयंत्रों को समय पर बकाया का भुगतान नहीं किया है।

आइइएक्स ने बताया यह कारण

आइइएक्स का कहना है कि उसने सरकार के नए निर्देशों के मुताबकि कानून सम्मत कदम उठाया है हालांकि राज्यों के साथ मुद्दे को सुलझाने को लेकर बातचीत हो रही है। पहले भी एक-दो राज्यों की तरफ से देर से भुगतान किए जाने का संज्ञान लेते हुए आइइएक्स ने उन्हें पावर ड्रेटिंग करने से रोक लगाई है लेकिन पहली बार एक साथ दर्जन भर से ज्यादा राज्यों पर रोक लगाई गई है।

राज्य दो तरह से बिजली प्राप्त करते हैं। एक तो उनकी बिजली संयंत्रों के साथ बिजली खरीदने का समझौता पीपीए होता है। राज्यों की अधिकांश बिजली की मांग इससे ही पूरी की जाती है। लेकिन रोजाना की खपत और मांग में अंतर को देखते हुए ये राज्य पावर एक्सचेंज से बिजली खरीदते हैं।

पीएम मोदी भी उठा चुके बिजली सयंत्रों के बकाया भुगतान का मुद्दा

बता दें कि राज्यों की तरफ से बिजली संयंत्रों को समय पर बकाया भुगतान करने का मुद्दा आज कल काफी सुर्खियों में हैं। हाल ही में पीएम मोदी ने इस मुद्दे को उठाया था। केंद्र सरकार के केंद्रीय बिजली नियमन, 2022 के तहत उक्त कदम उठाए हैं।

कुछ राज्यों ने 7 माह से नहीं किया भुगतान

बताया जा रहा है कि कुछ राज्यों ने तो बिजली संयंत्रों को पिछले सात महीने से खरीदी गई बिजली का भुगतान नहीं किया है। आइइएक्स एक स्वायत्त कंपनी है जो इलेक्ट्रानिक आधार पर स्वचालित तरीके से बिजली उपलब्ध कराती है। यह देश के दोनो शेयर बाजार बीएसई व एनएसई में सूचीबद्ध भी है। गुरुवार को जो फैसला हुआ है उसकी वजह से शेयर बाजार में उसके शेयर भाव काफी नीचे आ गए हैं।

दक्षिणी राज्य खरीदते हैं सबसे ज्यादा बिजली

जानकारी अनुसार पावर एक्सचेंज में से दक्षिण के राज्य काफी ज्यादा बिजली खरीदते हैं। आंध्र प्रदेश, तमिनलाडु, तेलंगाना, कर्नाटक पावर एक्सचेंज से होने वाली बिजली की खरीद बिक्री का 50 प्रतिशत हिस्सा रखते हैं। ऐसे में जब ये राज्य बिजली नहीं खरीदेंगे तो इसका असर आइइएक्स पर भी होगा। लेकिन इससे भी बड़ा खतरा यह है कि राज्यों को अतिरिक्त बिजली नहीं मिलने से वहां के आम जनता व उद्योग जगत को भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है।

साल की शुरुआत में भी झेलनी पड़ी थी बिजली कमी की मार

वहीं इससे पहले अप्रैल-मई 2022 में भी अधिकांश राज्यों को बिजली संकट से गुजरना पड़ा था। जिसके पिछे बिजली सयंत्रों में कोयले की कमी बताई जा रही थी।

इन राज्यों में हुई थी सबसे ज्यादा किल्लत…

बता दें कि मई-2022 में हरियाणा, राजस्थान, गुजरात, आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, उत्तराखंड, पंजाब, महाराष्ट्र, तमिलनाडु और जम्मू-कश्मीर में बिजली की सबसे ज्यादा कमी हुई थी। मालूम हो कि पिछले साल अक्तूबर में भी इसी तरह का बिजली संकट गहराया था। वहीं ओडिशा में कोयले के अभाव में एनटीपीसी का एक सयंत्र बंद भी हो गया था। बता दें कि यह सयंत्र 800 मेगावाट से ज्यादा बिजली का उत्पादन करता है।

ये भी पढ़े : डॉक्टर्स ने दिया राजू श्रीवास्तव को जवाब, हम सब परेशान हैं, बस दुआएं कर रहे हैं : अजित सक्सेना

ये भी पढ़े : देश में 35 प्रतिशत प्रदूषण डीजल और पेट्रोल के कारण : नितिन गडकरी

ये भी पढ़े : RTI में खुलासा : भारत आए डोनाल्ड ट्रंप पर 36 घंटे में खर्चे गए थे 38 लाख रुपए

ये भी पढ़े : झारखंड सेंट्रल जेल में बंदी की हत्या के 15 दोषियों को फांसी, 7 को 10 साल की सजा

ये भी पढ़े : पूर्व केंद्रीय मंत्री विनोद शर्मा का सपना साकार, अंबाला में लगेगा आईएमटी, युवाओं को रोजगार

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

लेटेस्ट खबरें

दस घंटे की पूछताछ के बाद ईडी ने अमानतुल्लाह खान को किया गिरफ्तार
America: दुकान में चोरी करने के आरोप में दो भारतीय छात्र गिरफ्तार, अमेरिकी पुलिस ने कहा ऐसा बार-बार करते हैं
BrahMos missiles: फिलीपींस को ब्रह्मोस मिसाइलों की पहली खेप इस दिन सौंपेगा भारत, दो साल पहले हुआ था एग्रीमेंट- Indianews
Delhi airport: मलाशय में छिपाकर ला रहे थे 1.21 करोड़ रुपए का सोना, दो आरोपी दिल्ली हवाई अड्डे पर गिरफ्तार- Indianews
Neena Gupta बनने वाली हैं नानी, बेटी मसाबा गुप्ता ने अपनी प्रेग्नेंसी की अनाउंस, बेबी बंप किया फ्लॉन्ट -Indianews
करिश्मा कपूर अपने भाई Ranbir Kapoor की इस एक्स गर्लफ्रेंड को बनाना चाहती थीं भाभी, Alia Bhatt से पहले ये एक्ट्रेस थी पसंद -Indianews
शुक्रवार के दिन पूजा के समय करें ये चमत्कारी उपाय, मां लक्ष्मी की बरसेगी कृपा -Indianews