होम / ICC Awards: लगातार दूसरी बार बाबर आजम बने आईसीसी मेन्स ODI क्रिकेटर ऑफ द इयर, सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी को भी किया अपने नाम

ICC Awards: लगातार दूसरी बार बाबर आजम बने आईसीसी मेन्स ODI क्रिकेटर ऑफ द इयर, सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी को भी किया अपने नाम

Gaurav Kumar • LAST UPDATED : January 26, 2023, 5:09 pm IST

खेल सामाचार (Babar last year in 2022 scored 679 runs in nine matches at an average of 84.87 with three centuries) : पहली बार बाबर को यह एक खिताब जुलाई 2021 में मिला था जिसके बाद बाबर ने शानदार फॉर्म बरकरार रखते हुए एक बार फिर से इस खिताब को अपने नाम किया है।

पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम को आईसीसी मेन्स ODI क्रिकेटर ऑफ द इयर, 2022 के लिए एक बार फिर से चुना गया है। बाबर को यह खिताब लगातार दूसरी बार मिला है। बाबर को यह अवार्ड मैच विनिंग नॉक, स्पेल-बाइंडिंग स्ट्रोक-प्ले के लिए मिला है। बाबर ने पिछले साल 2022 में नौ मैचों में 84.87 की औसत से तीन शतकों के साथ 679 रन बनाए। पहली बार बाबर को यह एक खिताब जुलाई 2021 में मिला था जिसके बाद बाबर ने शानदार फॉर्म बरकरार रखते हुए एक बार फिर से इस खिताब को अपने नाम किया है और ऐसा लगता है कि बाबर इतनी आसानी से इस खिताब को जाने नहीं देंगे।

 

सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी पर भी कब्जा, कोहली भी कर चुके हैं इस ट्राफी को अपने नाम

ODI क्रिकेटर ऑफ द इयर के अलावा बाबर आजम को सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी से भी सम्मानित किया गया। सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी एक क्रिकेट ट्रॉफी है जिसे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) द्वारा सालाना आईसीसी मेन्स क्रिकेटर ऑफ द ईयर के लिए प्रदान किया जाता है। इसे वार्षिक ICC पुरस्कारों में सबसे प्रतिष्ठित माना जाता है। साल 2022 में यह पुस्कार पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजाम को मिला है। उससे पहले साल 2021 में यह ट्राफी पाकिस्तान के ही तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी को दिया गया था। भारत की ओर से सबसे पहले यह ट्राफी साल 2004 में राहुल द्रविड़ को दिया गया था। साल 2010 में सचिन तेंदुलकर को भी इस ट्राफी से सम्मानित किया जा चुका है। इसके बाद साल 2016 में रविचंद्रन अश्विन और 2017 और 2018 में विराट कोहली को यह अवार्ड मिल चुका है।

बाबर कि कुछ यादगार पारियां

बाबर आज़म ने 2022 में एक के बाद एक अविश्वसनीय एकदिवसीय प्रदर्शन किया, लेकिन मार्च के अंत में लाहौर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेहतरीन  114 रन बनाए।

जब बाबर बल्लेबाजी करने के लिए क्रिज पर आए तब उनकी टीम को 187 गेंदों में 231 रनों की जरूरत थी, तब बाबर ने कुछ असाधारण शॉट का प्रदर्शन करते हुए एकदिवसीय क्रिकेट में अब तक का सबसे तेज केवल 73 गेंदों में अपना शतक पूरा किया और 45वें ओवर तक डटे रहे। बाबर के इस पारी से पाकिस्तान के बाकी के बचे हुए बल्लेबाजों ने लक्ष्य का पीछा कर पाकिस्तान को एकदिवसीय मैचों में सबसे सफल रन चेज किया।

ये भी पढ़ें:- ICC Men’s Cricketer 2022: सूर्यकुमार यादव बने 2022 के आईसीसी मेन्स T20I क्रिकेटर ऑफ द ईयर

 

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT