होम / हेमंत सोरेन ने विधानसभा में साबित किया विश्वास मत

हेमंत सोरेन ने विधानसभा में साबित किया विश्वास मत

Roshan Kumar • LAST UPDATED : September 5, 2022, 2:38 pm IST

इंडिया न्यूज़ (रांची, Hemant soren win trust vote in Assembly): झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने राज्य विधानसभा में विश्वास मत हासिल किया, इस दौरान उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर गृहयुद्ध का माहौल बनाने और दंगों को बढ़ावा देने का आरोप लगाया.

झारखण्ड विधानसभा में 81 में से 47 वोट सरकार में पक्ष में पड़े, इस दौरान हेमंत सोरेन ने कहा की “एक हेमंत सोरेन को रोकने के लिए पूरे केंद्र सरकार का महकमा लगा है, लेकिन यह शिबू सोरेन का बेटा कभी न झुका है, न कभी आपसे डरा है और न ही डरेगा ”

हमारी सरकार में साज़िश सफल नहीं होगी

राज्य सरकार के सामने बाधाओं को पेश किए जाने का जिक्र करते हुए सोरेन ने विधानसभा में कहा, “जिस तरह से हमारी सरकार के सामने बाधाएं पेश की जा रही हैं। हमारे तीन विधायक बंगाल में हैं। अवैध शिकार (विधायकों) का दायित्व बंगाल में असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा पर है। बंगाल पुलिस को उन राज्यों की पुलिस सहयोग नहीं करती जहां बीजेपी की सरकार है। उन्होंने कहा कि जब तक राज्य में संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) की सरकार है, तब तक भाजपा की साजिश सफल नहीं होगी.

विधानसभा में वोट देते सत्ता पक्ष के विधायक

आगे सीएम ने कहा “वे एक ऐसा माहौल बनाना चाहते हैं जहां दो राज्य एक-दूसरे के खिलाफ खड़े हों। वे गृहयुद्ध का माहौल बनाना चाहते हैं और चुनाव जीतने के लिए दंगे भड़काना चाहते हैं। जब तक यहां यूपीए सरकार है, ऐसे लोग नहीं टिकेंगे”

राज्य में राजनीतिक अनिश्चितता के बीच सोरेन ने सोमवार को विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव पेश किया था। एक दिन पहले ही विधायक छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में कुछ दिन बिताने के बाद रांची वापस आएं है। रायपुर जाने वालों में कांग्रेस के 13 और झामुमो के 18 विधायक शामिल थे। सोरेन ने बीती रात विधायकों से सर्किट हाउस में मुलाकात की थी, जहां उन्होंने रात बिताई.

राज्यपाल ने फैसला सार्वजनिक नही किया 

विशेष रूप से, झारखंड में एक राजनीतिक संकट पैदा हो गया जब भाजपा ने एक याचिका में लाभ के पद के मामले में सोरेन को विधानसभा से अयोग्य घोषित करने की मांग की।। भाजपा ने सोरेन को एक विधायक के रूप में अयोग्य घोषित करने की मांग करते हुए आरोप लगाया है कि उन्होंने 2021 में खनन विभाग का मंत्री रहते हुए खुद को खदान आवंटित कर लिया.

इस साल फरवरी में, भाजपा ने राज्य के राज्यपाल रमेश बैस को एक ज्ञापन सौंपकर सोरेन को लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा 9 (ए) के तहत सदन से अयोग्य घोषित करने की मांग की थी। राज्यपाल ने भाजपा की शिकायत को चुनाव आयोग को भेज दिया था और चुनाव आयोग ने अपना विचार राज्यपाल हो भेज दिया है। हालांकि राज्यपाल ने अभी फैसला सार्वजनिक नही किया है.

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT