होम / हिमाचल में भारी बर्फ़बारी, अटल टनल ब्लॉक

हिमाचल में भारी बर्फ़बारी, अटल टनल ब्लॉक

Roshan Kumar • LAST UPDATED : January 20, 2023, 3:47 pm IST

शिमला (Heavy Snowfall And Rainfall in Himachal pradesh): उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है इसी के साथ हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी हो रही है। राजधानी शिमला के साथ-साथ 6 जिले और भी हैं जो बर्फ की चादर से ढक गए हैं। पहाड़ों में बर्फबारी तो मैदानी इलाकों में बारिश का दौर जारी है। लाहौल स्पीति जिले के लोसर में अटल टनल, रोहतांग पास, कुंजुमपास, बारालाचा में बर्फ की मोटी परत बिछी है।

शिमला के मशोबरा का वीडियो

ढाई महीने बाद ऐसी बर्फबारी

करीब ढाई महीने बाद हिमाचल में ऐसी बर्फबारी देखने को मिली है। वहीं लोहड़ी पर शिमला में हल्की बर्फबारी हुए थी, इसके बाद गुरुवार को मौसम ने करवट ली। रात को बर्फबारी शुरू हुए तो सुबह होते-होते बर्फ की मोटी परत दिखने लगी। शिमला का माल रोड, यूएस क्लब, जाखू तो मानो बर्फ की चादर में छिप ही गया है। ऊपरी शिमला कुफरी, नारकंडा, खड़ा पत्थर, चौपाल, रोहडू, चांशल, नारकंडा सहित ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भी रुक-रुक कर बर्फबारी हो रही है।

5 दिन मौसम खराब रहने की आशंका

मौसम विभाग के अनुसार, वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव हो गया है जिससे अगले 5 दिन तक मौसम खराब रहेगा। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पाल ने कहा कि किन्नौर, लाहौल स्पीति और कुल्लू जिले में अधिक ऊंचाई वाले कुछेक क्षेत्रों में भारी हिमपात का अलर्ट जारी किया गया है, जबकि शिमला, चंबा, कांगड़ा, मंडी और सिरमौर जिले के ऊंचे इलाकों में भी अगले 3 दिन बर्फबारी का दौर जारी रहेगा। मौसम विभाग ने चंबा के तीसा और भटियात में भारी हिमपात का अलर्ट जारी किया है। कांगड़ा के बहुत ऊंचे क्षेत्रों में और शिमला में आज रात और कल व सिरमौर जिले में भारी बर्फबारी होने की बात कही गई है।

वहीं मौसम विभाग की ओर से सैलानियों के लिए भी एडवाइजरी जारी की गई है जिसमें सैलानियों को पहाड़ी इलाकों में न जाने की सलाह दी है। उनसे कहा गया हैं कि जहां हैं, वहीं रहें। ड्राइविंग संभलकर करें, क्योंकि सड़कों पर फिसलन है। किसी भी तरह की आपात स्थिति होने पर हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सकते हैं।

मनाली में सबसे ज्यादा हिमपात

मौसम विभाग की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार, शिमला के खदराला में 16, किन्नौर के सांगला में 7.5, पूह में 7, कल्पा में 5.7, कुफरी में 4, कुकुमसेरी में 2.3 सेंटीमीटर ताजा हिमपात हो चुका है। इस बीच मनाली में 16, गोहर में 11, सुंदरनगर, भुंतर, धर्मशाला, नाहन में 5-5 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है। शिमला का न्यूनतम तापमान 2.9 डिग्री, सुंदरनगर का 7.5, भुंतर का 6.8, कल्पा का -1.8, धर्मशाला का 5.2, ऊना का 8.5, नाहन का 7.4, केलंग का – 4.6, पालमपुर का 5, सोलन का 3.5, मनाली का 0.4, कांगड़ा का 8.5, मंडी का 7.6, डलहौजी का -0.3, कुफरी का -1.3, कुकुमसेरी और नारकंडा का -2.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज दिया गया।

लेटेस्ट खबरें