होम / देश के मध्य और पश्चिमी हिस्सों में भारी बारिश का अनुमान, जानें आगामी 5 दिन का मौसम का हाल

देश के मध्य और पश्चिमी हिस्सों में भारी बारिश का अनुमान, जानें आगामी 5 दिन का मौसम का हाल

Naresh Kumar • LAST UPDATED : August 13, 2022, 6:11 pm IST

इंडिया न्यूज, New Delhi News। Weather Update : भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार अगले कुछ दिन में देश के मध्य और पश्चिमी हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है। इसका कारण मानसून ट्रफ का एक्टिव होना और इसके अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण में स्थित होना है। यह अगले कुछ दिन में सक्रिय होगी।

पांच दिन में मानसून की स्थिति सक्रिय रहने के आसार

वहीं आने वाले 5 दिनों में देश के मध्य हिस्सों में मानसून की स्थिति सक्रिय रहने के आसार हैं। इस बीच अगले दो दिन बिहार, यूपी में कम बारिश की गतिविधि जारी रह सकती है।

आईएमडी ने बताया कि 15 अगस्त तक छत्तीसगढ़, 14 से 16 अगस्त को पश्चिमी मध्य प्रदेश, 15 और 16 अगस्त को गुजरात, 14 व 16 अगस्त के बीच विदर्भ, 16 को कच्छ व सौराष्ट्र वहीं 15 तक कोंकण-गोवा और 16 अगस्त तक मध्य महाराष्टÑ और पूर्वी मध्य प्रदेश में अत्यधिक भारी बारिश होगी।

पूर्वी और पूर्वोत्तर क्षेत्रों में भी हो सकती है भारी बारिश

मौसम विभाग से मिली जानकारी अनुसार भारत के पूर्वी और पूर्वोत्तर क्षेत्रों में भी भारी बारिश की संभावना है। झारखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में 14 व ओडिशा में भी भारी बारिश की संभावना है। वहीं 14 अगस्त को नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी बारिश हो सकती है।

ओडिशा में कल भारी बारिश का अलर्ट

आईएमडी ने कहा है कि ओडिशा में 14 अगस्त को अत्यधिक भारी वर्षा हो सकती है। इसी के साथ आंध्र प्रदेश और तेलंगाना सहित दक्षिण भारत के राज्यों में बारिश की भविष्यवाणी की गई है। 14 अगस्त को तटीय आंध्र प्रदेश में और तेलंगाना में छिटपुट भारी बारिश और गरज के साथ छींटे या बिजली गिरने का अनुमान है।

उत्तरी और उत्तर-पश्चिमी राज्यों में भी भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार जम्मू-कश्मीर में आंशिक रूप से बादल छाए रहने के साथ शुष्क मौसम रहने की संभावना है।

बाढ़ और भूस्खलन से अब तक हिमाचल में हो चुकीं 192 मौतें

बता दें कि हिमाचल प्रदेश में मानसून के दौरान हुई भारी बारिश और भूस्खलन से अभी तक 192 लोगों की मौत हो गई है। वहीं भारी बारिश की वजह से अब तक 980 करोड़ रुपए की सरकारी और निजी संपत्ति नष्ट हो चुकी है। एक आधिकारिक प्रवक्ता ने शनिवार को यह जानकारी दी।

पिछले एक सप्ताह में सबसे ज्यादा नुक्सान

प्रवक्ता ने बताया कि पिछले एक सप्ताह के दौरान भारी बारिश और भूस्खलन से सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है। इस दौरान लोक निर्माण विभाग को सबसे ज्यादा 569 करोड़ और जल शक्ति विभाग को 390 करोड़ रुपए तक का नुकसान हो चुका है।

अकेले शिमला में हो चुकीं हैं 32 लोगों की मौत

उन्होंने कहा कि अकेले शिमला जिले में भारी बारिश और भूस्खलन से अभी तक 32 लोगों की मौत हो गई है, जो सबसे अधिक हैं। प्रदेश के विभिन्न जिलों में भारी बारिश के कारण भूस्खलन होने से प्रदेश में 90 से ज्यादा घर पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए हैं। इस वजह से कई लोग बेघर हो गए और 311 घर आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

ये भी पढ़े : कॉमनवेल्थ गेम्स के पदकवीर देश के युवाओं के लिए रोल मॉडल : पीएम मोदी 

ये भी पढ़े : जम्मू-कश्मीर में आतंकियों से संबंध के आरोप में नौकरी से निकाले 4 सरकारी कर्मचारी

ये भी पढ़े : एकता कपूर इस स्वतंत्रता दिवस पर लेकर आ रही हैं ‘ये दिल मांगे मोर’, इस कॉन्सेप्ट पर आधारित होगा शो

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube|

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT