होम / बिना रुके अमेरिका से ऑस्ट्रेलिया तक उड़ी चिड़िया, बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

बिना रुके अमेरिका से ऑस्ट्रेलिया तक उड़ी चिड़िया, बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

Roshan Kumar • LAST UPDATED : January 6, 2023, 10:55 am IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली, Godwit flew 8,435 miles non-stop from Alaska to Tasmania, Breaks record ): जब एक बार-टेल्ड गॉडविट ने अमेरिका के अलास्का से तस्मानिया, ऑस्ट्रेलिया तक बिना रुके 8,435 मील की उड़ान भरी, तो इसने एक पक्षी द्वारा सबसे लंबे समय तक बिना रुके प्रवास करने के पिछले रिकॉर्ड को तोड़ दिया। आराम या भोजन के बिना 11 दिन की यात्रा को पक्षी पर एक उपग्रह टैग द्वारा ट्रैक किया गया था।

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार , बार-टेल्ड गॉडविट (लिमोसा लैपोनिका), जिसे इसके टैग नंबर “234684” से जाना जाता है, उसने भोजन या आराम के लिए रुके बिना अलास्का से ऑस्ट्रेलियाई राज्य तस्मानिया तक 13,560 किलोमीटर (8,435 मील) की दूरी तय की।

13 अक्टूबर को शुरू हुई थी यात्रा

पक्षी द्वारा कवर की गई दूरी लंदन और न्यूयॉर्क के बीच ढाई यात्राओं के बराबर है, या ग्रह की पूरी परिधि का लगभग एक-तिहाई है। इसकी पीठ के निचले हिस्से से जुड़े 5G उपग्रह टैग के अनुसार, इसकी यात्रा 13 अक्टूबर, 2022 को शुरू हुई थी और 11 दिन और एक घंटे तक बिना पक्षी के एक बार भी उतरे यात्रा पूरी हुई।

इस साल गॉडविट ने 217 मील के पिछले रिकॉर्ड को पार कर लिया, जो 2020 में उसी प्रजाति के एक अन्य पक्षी द्वारा स्थापित किया गया था। बर्डलाइफ तस्मानिया के एरिक वोहलर ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स को बताया कि पक्षी शायद “दिन और रात की उड़ान के दौरान अपने शरीर के वजन का आधा या अधिक वजन कम कर लेता है।

हालाँकि, यह गॉडविट, जो आमतौर पर न्यूजीलैंड में प्रवास करती है, उन्होंने नाटकीय रूप से 90 डिग्री का मोड़ बनाया और ऑस्ट्रेलिया के पूर्वी तस्मानिया में एंसन्स बे के तट पर उतरी।

लेटेस्ट खबरें

DC vs SRH : दिल्ली को उसके घर में हराना चाहेगी हैदराबाद, जानें किस टीम का पलड़ा भारी-Indianews
Electronic Voting Machines: EVM को ले फैला रहा था भ्रम, केरल पुलिस का ऑनलाइन चैनल पर बड़ी कार्रवाई- Indianews
Asaduddin Owaisi: ‘रेहान बीफ शॉप जिंदाबाद…’ असदुद्दीन ओवैसी के इस वीडियो पर मचा बवाल- Indianews
Skin Tightening Home Remedies: झूलती लटकती स्किन ने बढ़ा दी है टेंशन, स्किन टाइटनिंग के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय-Indianews
Arvind Kejriwal: जेल में केजरीवाल को दी जा रही स्लो डेथ, AAP ने केंद्र सरकार पर लगाया बड़ा आरोप – Indianews
Aishwarya Rai ने शादी के कुछ सालों बाद ही बदल दी थी शादी की यह निशानी, सामने आई चौंकाने वाली वजह -Indianews
IPL 2024: क्या अपने 287 के स्कोर का रिकॉर्ड तोड़ेगी सनराइजर्स हैदराबाद, कोच ने किया बड़ा खुलासा