होम / Karwa Chauth 2022: करवाचौथ के दिन प्यास की समस्या से निपटने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय

Karwa Chauth 2022: करवाचौथ के दिन प्यास की समस्या से निपटने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : October 13, 2022, 7:41 am IST

Karwa Chauth: करवाचौथ यानी सुहाग का त्योहार। हिंदू धर्म में करवाचौथ का दिन लगभग हर सुहागन महिला के लिए बड़ा दिन होता है। इस दिन महिलाएं पूरे दिन भूखे प्यासे रह कर अपने सुहाग की लंबी उम्र और अच्छे जीवन की कामना करती है। करवाचौथ के व्रत में महिलाएं चांद देखने से पहले पानी तक नहीं पीती हैं। बता दें बिना पानी के रहना कोई आसान काम नहीं है। वो इस लिए भी की बिना पानी ग्रहण किए महिलाओं को पूजा के विधी विधान के अनेकों कार्य भी करने होते हैं । इस बात में कोई दो राय नहीं है कि पानी हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है। ऐसे में कई महिलाएं शाम होते-होते निढाल होने लगती हैं। ऐसे में आप खूद को स्वस्थ रख इस व्रत को अच्छे से करना चाहती हैं तो आप कुछ  उपायों को अपनाकर इस व्रत को आसान बना सकती हैं। बता देें इस साल करवा चौथ 13 अक्टूबर यानी आज मनाया जाएगा।

धूप में जाने से बचे

करवाचौथ का व्रत रख रहीं महिलाओं को धूप में जाने से बचना चाहिए। अगर आप धूप में जाएंगी तो आपके शरीर का तापमान बढ़ेगा और आपको तेज प्यास लगेगी। अगर आपको किसी काम से बाहर निकलना है तो सुबह 10 बजे से पहले या दोपहर तीन बजे के बाद निकलें। क्योंकि सुबह 10 से से दोपहर तीन बजे के बीच धूप काफी तेज होती है

हवादार जगहों पर बैठें

करवा चौथ पर अगर आप ऑफिस जा रही हैं या घर पर कोई काम कर रही हैं तो इस दौरान अपने शरीर के तापमान को बढ़ने ना दें। एसी या हवादार जगहों पर बैठकर काम करें। एसी या ठंडे वातावरण में रहने से आपको प्यास का अहसास कम से कम होगा और आपका गला नहीं सूखेगा।

ज्यादा काम ना करें

किसी भी इंसान के लिए पूरे दिन बिना पानी के रहना आसान नहीं होता। अगर आप निर्जल व्रत रख रही हैं तो इसे आसान बनाने की कोशिश कीजिए। महिलाओं को व्रत में ऐसे काम नहीं करने चाहिए जिनसे उन्हें बहुत ज्यादा थकान हो। थकान होने पर भूख-प्यास ज्यादा लगेगी।

2 से 3 बार नहा लें

शरीर का तापमान बढ़ने पर ही इंसान को ज्यादा प्यास लगती है। इसलिए अगर आपको बहुत गर्मी लग रही है तो आप नहा लीजिए। इससे आपका शरीर काफी देर तक ठंडा रहेगा और आपको प्यास का अहसास कम होगा।

सरगी में इन चीजों के करें सेवन

करवाचौथ के दिन सूर्योदय से पहले खाई जाने वाली सरगी में आप कुछ ऐसी चीजों को शामिल करें जिससे आपको दिन में प्यास कम लगे। आमतौर पर सरगी सुबह चार से पांच बजे के बीच खाई जाती है इसलिए इसमें आप ज्यादा से ज्यादा फल खाएं। फलों में प्रचुर मात्रा में पानी होता है जो आपके शरीर की दिन भर की पानी की जरूरत को काफी हद तक पूरा करेगा। इससे शरीर को पोषक तत्व भी मिलेंगे। आप दही, शर्बत, खीरा, ककड़ी और कई तरह की हेल्दी चीजों का सेवन कर सकती हैं, इससे आपको प्यास भी कम लगेगी और आप पूरे दिन एनर्जेटिक रहेंगी।

नाक से सांस लें

जब आप मुंह से सांस लेते हैं तो हवा आपके मुंह से गुजरती है और आपका मुंह सूख जाता है। इस स्थिति में आपको प्यास का अहसास होता है। ऐसे में कोशिश कीजिए कि आप ज्यादा से ज्यादा नाक से ही सांस लें।

खुद को व्यस्त रखें

करवा चौथ पर अगर आप ऑफिस जा रही हैं तो जाहिर है कि आपका आधे से ज्यादा दिन काम में बीत जाएगा। लेकिन इस दिन घर पर रहने वाली महिलाओं को भी खुद को किसी काम में व्यस्त रखना चाहिए। आप अपना पसंदीदा टीवी सीरियल या फिल्में देखते हुए भी दिन बिता सकती हैं।

ये भी पढ़ें – Pollution in Delhi-NCR: जहरीली हुई दिल्ली-एनसीआर की हवा, सबसे ज्यादा खराब नोएडा की वायु गुणवत्ता

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chandu Champion का पहला पोस्टर हुआ रिलीज, लंगोट में इस तरह दौड़ते दिखें कार्तिक आर्यन -Indianews
Madhavi Raje: केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की मां माधवी राजे का निधन, लंबे समय से चल रहीं थी बीमार- indianews
Salman Khan के केस में आया नया मोड़, गैंगस्टर रोहित गोदारा के खिलाफ मुंबई पुलिस ने लिया ये एक्शन -Indianews
रिलीज हुआ Double iSmart का Teaser, पावर-पैक एक्शन में दिखें राम पोथिनेनी-संजय दत्त -Indianews
NewsClick Case: सुप्रीम कोर्ट से न्यूज़क्लिक के संपादक प्रबीर पुरकायस्थ को राहत, रिहा करने का आदेश-indianews
Madhuri Dixit Birthday: माधुरी को ‘इंडस्ट्री का सबसे सॉलिड आदमी’ मानते हैं शाहरुख, क्या था पूरा किस्सा -Indianews
Katrina Kaif के साथ Priyanka Chopra ने पुराने दिनों को किया याद, शेयर की थ्रोबैक तस्वीर -Indianews
ADVERTISEMENT