होम / एक बार फिर नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष चुने गए फारूक अब्दुल्ला

एक बार फिर नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष चुने गए फारूक अब्दुल्ला

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : December 5, 2022, 1:51 pm IST

फारूक अब्दुल्ला एक बार फिर से नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष चुन लिए गए हैं । बता दें नेशनल कांफ्रेंस (नेकां) अध्यक्ष के लिए गुरुवार से नामांकन प्रक्रिया शुरू हुई थी। पार्टी चुनाव शेड्यूल के तहत आज पांच दिसंबर को ही चुनाव करवाए गएं। इसमें पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला का सर्वसम्मति से अध्यक्ष बनने की प्रबल संभावना थी।

बता दें नेकां तीन साल बाद चुनाव करवाती है। पार्टी की ओर से ब्लॉक, जिला, संभाग स्तर पर चुनाव करवा दिए गए हैं। वर्ष 1981 में पहली बार नेकां अध्यक्ष डॉ. फारूक अब्दुल्ला ने जून 2002 में पार्टी प्रमुख का पद छोड़ा था और अपने बेटे उमर अब्दुल्ला को यह जिम्मेदारी सौंपी थी। 2009 में उमर के मुख्यमंत्री बनने के बाद फारूक ने नेकां प्रमुख का कार्यभार दोबारा संभाला था। इसके लगभग आठ वर्ष बाद 2007 में अंतिम बार नेकां में संगठनात्मक चुनाव हुआ था और फारूक को फिर से अध्यक्ष चुना गया।

उस समय भी फारूक ने अपनी सेहत और वृद्धावस्था का हवाला देते हुए अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी लेने से इनकार किया था। लेकिन तत्कालीन परिस्थितियों और उमर व अन्य वरिष्ठ नेताओं की सहमती से वह निर्विरोध अध्यक्ष बने थे। हाल ही में फारूक ने अध्यक्ष पद छोड़ने की इच्छा जताई थी।

Tags:

लेटेस्ट खबरें