अफगानिस्तान : काबुल में शिया बहुल इलाके में जबरदस्त धमाका, 8 की मौत

इंडिया न्यूज़, (Blast in Afghanistan) : काबुल में शुक्रवार को मुहर्रम के पवित्र महीने के बाद शिया समुदाय के शोक सभा के दौरान कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई और 18 अन्य घायल हो गए। मिली जानकरी के मुताबिक तालिबान पुलिस के प्रवक्ता खालिद जादरान ने कहा कि विस्फोट राजधानी शहर के सरकारिज इलाके में हुआ। सूत्रों का हवाला देते हुए, अनादोलु एजेंसी ने बताया कि मुहर्रम के मुस्लिम पवित्र महीने के पहले 10 दिनों को मनाने के लिए कई लोग एकत्र हुए थे।

विस्फोटक उपकरण गाड़ी में रखे थे

जादरान के मुताबिक विस्फोटक उपकरण एक गाड़ी में रखे गए थे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, काबुल में हुए बम हमले की जिम्मेदारी ISIS ने ली है। अफगानिस्तान में शिया समुदाय कई वर्षों से उत्पीड़न का सामना कर रहा है। इससे पहले, अफगानिस्तान में तालिबान शासन ने दर्जनों शिया मस्जिदों में ईद की नमाज अदा करने पर रोक लगा दी थी।

महिलाओं पर हमला करना और क्षेत्र में आतंक को बढ़ावा देना

हेरात और काबुल के प्रमुख शहरों से शराबबंदी की खबरें आईं, कुछ शिया मुसलमानों ने भी अपनी मस्जिदों द्वारा ईद की घोषणा से पहले अपना उपवास तोड़ने के लिए मजबूर किया। क्रिकेट स्टेडियम शापेजा क्रिकेट टूर्नामेंट के दौरान और मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, विशेष रूप से जब से तालिबान शासन ने अफगानिस्तान पर नियंत्रण किया है, विस्फोट और हमले नियमित मानवाधिकारों के उल्लंघन के साथ एक नियमित मामला बन गया है जिसमें नागरिकों की निरंतर हत्या, मस्जिदों और मंदिरों को नष्ट करना, महिलाओं पर हमला करना और क्षेत्र में आतंक को बढ़ावा देना शामिल है।

इससे पहले एक विस्फोट में इतने हुए थे घायल

इस्लामिक स्टेट के सदस्यों द्वारा पवित्र स्थान पर हमला किए जाने के एक महीने बाद पिछले महीने काबुल में करता परवन गुरुद्वारा के पास एक बम विस्फोट हुआ था। इंडियन वर्ल्ड फोरम के अध्यक्ष पुनीत सिंह चंडोक ने कहा, “सिख और हिंदू समुदायों के सदस्यों के सुरक्षित होने की सूचना है। अधिक जानकारी की प्रतीक्षा है। अफगानिस्तान में सिख समुदाय सहित धार्मिक अल्पसंख्यक अफगानिस्तान में हिंसा का निशाना रहे हैं। इससे पहले जाबुल प्रांत में एक विस्फोट में कम से कम दो बच्चों की मौत हो गई थी और 10 अन्य घायल हो गए थे।

ये भी पढ़े : ‘सबसे पहले देश’-श्रीनगर के लाल चौक पर बना इतिहास

ये भी पढ़े : देश को आज मिलेगा नया उपराष्ट्रपति, सुबह 10 से शाम 5 बजे तक होगी वोटिंग

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Latest news
Related news