होम / 20 हजार करोड़ की संपत्ति, 30 साल का संघर्ष, सुप्रीम कोर्ट ने लगाई जीत पर मुहर

20 हजार करोड़ की संपत्ति, 30 साल का संघर्ष, सुप्रीम कोर्ट ने लगाई जीत पर मुहर

Naresh Kumar • LAST UPDATED : September 7, 2022, 11:17 pm IST

इंडिया न्यूज, New Delhi News। Property case of Faridkot Maharaja : आखिर 30 साल की लंबी लड़ाई के बाद दो बहनों की जीत हुई है। सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को 30 साल से चले आ रहे संपत्ति विवाद पर फैसला सुना दिया है। यह मामला फरीदकोट के महाराज की संपत्ति का था। यह संपत्ति 20 हजार करोड़ की है जिसके हक के लिए उनकी बेटियां 30 काल से कानूनी लड़ाई लड़ रही थीं। इसमें हीरे-जवाहरात, किला, राजमहल और कई जगहों पर इमारतें शामिल हैं।

28 जुलाई को सुरक्षित रखा गया था फैसला

बता दें कि इस संपत्ति में बड़ा हिस्सा उन्हें देने का फैसला बरकरार रखा गया है। सीजेआई यूयू ललित, जस्टिस एस रवींदर भट और जस्टिस सुधांशु धूलिया की बेंच ने कुछ सुधार के साथ हाई कोर्ट का फैसला बरकरार रखा है। सुप्रीम कोर्ट ने 28 जुलाई को इस फैसले को सुरक्षित रख लिया था।

महाराजा की वसीयत को किया खत्म

महारावल खेवाजी ट्रस्ट और महाराजा की बेटियों के बीच की यह कानूनी जंग लीगल हिस्ट्री में सबले लंबी चलने वाली लड़ाइयों में से एक है। महाराजा की वसीयत को खत्म करते हुए कोर्ट ने महारावल खेवाजी ट्रस्ट को भी 33 साल के बाद डिजॉल्व करने का फैसला सुना दिया है।

अभी तक नहीं मिला है कोई लिखित आदेश

ट्रस्ट के सीईओ जागीर सिंह सारन ने कहा, हमें अब तक सुप्रीम कोर्ट का मौखिक फैसला ही पता चला है, कोई लिखित आदेश नहीं मिला है। जुलाई 2020 में ट्रस्ट ने ही सुप्रीम कोर्ट में हाई कोर्ट के फैसले के खिलाफ याचिका दायर की थी। इसके बाद 2020 में सुप्रीम कोर्ट ने यथास्थिति बनाए रखने का आदेश दे दिया था और ट्रस्ट को देखरेख करने की इजाजत दी थी।

चंडीगढ़ जिला अदालत ने भी हक में सुनाया था फैसला

साल 2013 में चंडीगढ़ जिला अदालत ने दोनों बेटियों अमृत कौर और दीपिंदर कौर के हक में फैसला सुनाया था। इसके बाद मामला हाई कोर्ट और फिर सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि ऐसा लगता है कि ट्रस्ट के लोग प्रॉपर्टी हथियाने के लिए साजिश रच रहे हैं और फर्जी बातें बता रहे हैं।

क्या है महाराज की वसीयत?

साल 1918 में अपने पिता की मौत के बाद हरिंदर सिंह बरार को केवल 3 साल की उम्र में महाराजा बनाया गया था। वह इस रियासत के आखिर महाराज थे। बरार और उनकी पत्नी नरिंदर कौर के तीन बेटियां थीं। अमृत कौर, दीपिंदर कौर और महीपिंदर कौर।

उनका एक बेटा भी था जिसका नाम टिक्का हरमोहिंदर सिंह था। महाराज के बेटे की 1981 में एक रोड ऐक्सिडेंट में मौत हो गई। इसके बाद महाराज अवसाद में चले गए। इसके सात या आठ महीने बाद उनकी वसीयत तैयार की गई।

महाराज की पत्नी और मां को भी नहीं थी ट्रस्ट की जानकारी

महाराज की संपत्ति की देखरेख के लिए एक ट्रस्ट बना दिया गया। इस बात की जानकारी उनकी पत्नी और मां को भी नहीं थी। दीपिंदर कौर और महीपिंदर कौर को इस ट्रस्ट का चेयरपर्सन और वाइस चेयरपर्सन बना दिया गया।

वहीं इस वसीयत में यह भी लिखा गया था कि सबसे बड़ी बेटी अमृत कौर ने उनकी मर्जी के खिलाफ शादी की है इसलिए उन्हें बेदखल किया जाता है। यह वसीयत तब सामने आई जब महाराज की 1989 में मौत हो चुकी थी।

एक बेटी की हो चुकी है मौत

संदिग्ध परिस्थितियों में महाराज की बेटी महीपिंदर कौर की मौत हो गई। शिमला में उनकी मौत हुई थी। अमृत कौर ने 1992 में स्थानीय अदालत में केस फाइल किया था।

उनका कहना था कि हिंदू जॉइंट फैमिली होने की वजह से संपत्ति पर उनका अधिकार था जबकि उनके पिता की वसीयत में सारी प्रॉपर्टी ट्रस्ट को दे दी गई थी। अमृत कौर ने इस वसीयत पर सवाल खड़े कर दिए।

दिल्ली-चंडीगढ़ सहित कई राज्यों में है महाराज की संपत्ति

आजादी के बाद महाराज को 20 हजार करोड़ की संपत्ति दी गई। इसमें चल और अचल संपत्ति शामिल है। पंजाब, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली और हरियाणा के अलावा चंडीगढ़ में भवन और जमीनें हैं।

फरीदकोट का राजमहल-फरीदकोट का राजमहल 14 एकड़ में है। यह 1885 में बना था। अब इसके एक हिस्से में 150 बेड का चैरिटेबल अस्पताल चल रहा है।

किला मुबारक, फरीदकोट-1775 में इस किले को राजा हमीर सिंह ने बनवाया था। यह 10 एकड़ में है। जो इमारत अब बची है उसका निर्माण 1890 में हुआ था।

नई दिल्ली में फरीदकोट हाउस

नई दिल्ली में कॉपरनिकस मार्ग पर एक बड़ा भूमि का टुकड़ा है। केंद्र सरकार ने इसे किराये पर ले रखा है और हर महीन लगभग 17 लाख का किराया देती है। इसकी कीमत लगभग 1200 करोड़ रुपये 9 साल पहले थी।

इसके अलावा चंडीगढ़ में मणीमाजरा किला, शिमला का फरीदकोट हाउस महाराजा की संपत्ति में शामिल हैं। 1929 मॉडल रोल्स रॉयस, 1929 मॉजल ग्राहम, 1940 मॉडल बेंडली, जैगुआर, डामलर, पैकार्ड भी हैं जो कि अभी चलतू हालत में हैं। इसके अलावा 1 हजार करोड़ के हीरे जवाहरात हैं जो कि मुंबई के स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक के पास सुरक्षित हैं।

ये भी पढ़े : एक्सट्रीम हीट ने जला दिया कैलिफोर्निया: 4500 एकड़ जंगल राख, 2 महिलाओं की मौत, 1500 घरों को खाली करवाया

ये भी पढ़े : आयकर विभाग ने थिंकटैंक CPR के बाद ऑक्सीफैन इंडिया के ठिकानों पर मारे छापे

ये भी पढ़े : बेंगलुरु में बारिश, बाढ़ और बर्बादी: आखिर क्यों डूब गई सिलिकॉन सिटी, जानें क्यों फेल हुआ मास्टर प्लान?

ये भी पढ़े : हिजाब पर विवाद: सुप्रीम कोर्ट में रुद्राक्ष और क्रॉस पर भी उठाए सवाल, मिला ये जवाब…

ये भी पढ़े : प्रधानमंत्री कल इंडिया गेट पर करेंगे ‘कर्तव्य पथ’ का उद्घाटन

ये भी पढ़े : MCD का 383 करोड़ बकाया जारी करने के लिए दिल्ली के LG ने CM केजरीवाल को भेजा पत्र

ये भी पढ़े : प्रधानमंत्री स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया स्कीम को मंजूरी, 14,500 सरकारी स्कूलों का होगा कायाकल्प

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

लेटेस्ट खबरें

Everest Masala: एवरेस्ट मसाले को लगा झटका, खतरनाक केमिकल मिलने पर सिंगापुर में बैन- indianews
प्लास्टिक सर्जरी नहीं Rajkummar Rao ने करवाए थे चिन फिलर्स, सबसे सामने कबुली बात -Indianews
Doordarshan: दूरदर्शन Logo के कलर में हुआ बदलाव, मचा बवाल, विपक्ष ने भी उठाया सवाल
Lawrence Bishnoi: बड़ी वारदात को अंजाम देगा लॉरेंस बिश्नोई गैंग! मुंबई पुलिस कंट्रोल रूम में आया हैरान कर देने वाला कॉल-Indianews 
Ajay Devgn ने बेटी Nysa की खास तस्वीर की शेयर, प्यार भरे नोट के साथ किया बर्थडे विश – Indianews
NATO: क्या हम वास्तव में सहयोगी हैं! यूक्रेन के ज़ेलेंस्की ने कही ये बड़ी बात-Indianews 
लारिसा बोन्सी नहीं ये हैं Aryan Khan की गर्लफ्रेंड, रेस्तरां जाते हैं बंद करवा देते हैं CCTV -Indianews