होम / दार्जिलिंग में भी जोशीमठ जैसा खतरा, जानें कैसे

दार्जिलिंग में भी जोशीमठ जैसा खतरा, जानें कैसे

Roshan Kumar • LAST UPDATED : January 14, 2023, 1:18 pm IST

इंडिया न्यूज़ (दार्जिलिंग, Darjeeling Hills also face problem like joshimath): उत्तराखंड के जोशीमठ में भूमि धंसने की घटना काफी चर्चा में है। लेकिन जिन कारणों से जोशीमठ हुआ उसका देश में अन्य हिस्सों में होने का खतरा मंडरा रहा है। उत्तर बंगाल में दार्जिलिंग, कलिम्पोंग और कुरसेओंग की पहाड़ियों के भी इससे अछूती नही है।

उत्तरी बंगाल की पहाड़ियों में संभावित जोशीमठ जैसा संकट के पीछे मुख्य कारण वही बेलगाम रियल एस्टेट विकास है जो अक्सर पहाड़ियों में किसी भी निर्माण की ऊंचाई की अनुमत सीमा का उल्लंघन कर रहे हैं।

अवैध निर्माण चरम पर

पश्चिम बंगाल नगरपालिका अधिनियम के अनुसार, उत्तरी बंगाल की पहाड़ियों में, गैर-अचल संपत्ति निर्माण 11.5 मीटर से अधिक नहीं होना चाहिए, लेकिन कुछ सरकारी भवनों के मामले में छूट दी गई है, जहां ऊंचाई 13 मीटर तक बढ़ाई जा सकती है। हालाँकि, ऐसा लगता है कि यह प्रतिबंध कलम और कागज़ पर बना हुआ है, जो हाल के आँकड़ों से स्पष्ट है।

हाल ही में, अकेले दार्जिलिंग शहर में, दार्जिलिंग नगर पालिका द्वारा 132 अवैध निर्माणों की पहचान की गई है, जहां 11.5 मीटर की ऊंचाई प्रतिबंध का उल्लंघन किया गया है। कुछ अवैध निर्माणों को गिराने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई थी।

राजनीतिकज्ञों से साठगांठ 

बाद में इसे राजनीतिक कारणो से इसे रोक दिया गया। हमरो पार्टी जो नगर निगम में शासन में है उसके छह निर्वाचित पार्षदों ने भारतीय गोरखा प्रजातांत्रिक मोर्चा (बीजीपीएम) और तृणमूल कांग्रेस गठबंधन का दामन थाम लिया।

हमरो पार्टी के नेता अजय एडवर्ड्स ने समाचार एजेंसी आईएएनएस से बातचीत में कहा कि, उनकी पार्टी को इस तरह के अवैध निर्माणों के खिलाफ कार्रवाई करने की कीमत चुकानी पड़ी।

संवेदनशील है क्षेत्र

अजय एडवर्ड्स ने कहा, “हमारे कुछ पार्षदों को अवैध बिल्डरों द्वारा वित्तपोषित विपक्ष द्वारा लुभाया गया और अवैध निर्माणों के खिलाफ कार्रवाई की पूरी प्रक्रिया को रोक दिया गया। पहाड़ियों पर निर्धारित सीमा से अधिक ऊंचाई के भवनों का दबाव बढ़ रहा है। मामले को देखना होगा। अन्यथा, पूरे क्षेत्र को जोशीमठ जैसे संकट का सामना करना पड़ सकता है।”

कालिम्पोंग, कुरसेओंग और दार्जिलिंग क्षेत्रों के बारे में भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (जीएसआई) की एक हालिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इस क्षेत्र के लगभग 17 प्रतिशत क्षेत्र भारी भूस्खलन की संभावना वाले हैं, जबकि 40 प्रतिशत मध्यम भूस्खलन की संभावना वाले हैं। केवल 43 प्रतिशत क्षेत्र हल्के भूस्खलन की संभावना वाले हैं।

पर्यटन में भारी बढ़ोतरी

जिन क्षेत्रों को भारी भूस्खलन के लिए संवेदनशील क्षेत्रों के रूप में पहचाना गया है, उनमें तिनधरिया, गिद्दापहाड़, गायबाड़ी, पगला झोरा और दारागांव शामिल हैं। इन सभी स्थानों पर, पिछले कुछ वर्षों में पर्यटन संबंधी गतिविधियों में कई गुना वृद्धि हुई है और इससे अचल संपत्ति के विकास और भारी वाहनों की आवाजाही में वृद्धि हुई है।

अवैध निर्माण के अलावा, क्षेत्र में तीस्ता नदी पर बांध और सेवक-रंगपो रेलवे परियोजना के निर्माण कार्य भी मिट्टी पर दबाव बढ़ा रहे हैं। हालांकि, स्थानीय लोगों के एक वर्ग द्वारा उठाए गए इस तर्क को कोई मानने वाला नहीं है।

लेटेस्ट खबरें

Moscow Attack: इस्लामिक स्टेट ग्रुप का बड़ा बयान, कहा- मॉस्को हमले में 4 लड़ाके गिरफ्तार
Mannara Chopra ने बिग बॉस के फेवरेट शख्स के साथ सेलिब्रेट किया बर्थडे, फोटो शेयर कर जाहिर की खुशी
Photo of The Year Award: महिला के शव के साथ परेड करते हमास आतंकियों की तस्वीर ने जीता पुरस्कार, सोशल मीडिया पर हंगामा
Rameshwaram Cafe Blast: NIA ने जारी की रामेश्वरम ब्लास्ट आरोपियों की नई तस्वीरें, 10 लाख रुपये इनाम का किया ऐलान
Cholesterol: भारत के युवाओं में क्यों तेज़ी से बढ़ रहा काॅलेस्ट्राॅल? जानें वजह
एक्ट्रेस Shubha Khote के पति दिनेश बलसावर का हुआ निधन, 60 साल की उम्र में ली अतिंम सांस
Surya Grahan 2024: साल के पहले सूर्य ग्रहण के दौरान इन बातों का रखें खास ध्यान, वरना बिगडेंगे सारे काम
ADVERTISEMENT