होम / इराक में पीएम पद के प्रत्याशी का विरोध, संसद भवन पर कब्जा

इराक में पीएम पद के प्रत्याशी का विरोध, संसद भवन पर कब्जा

Vir Singh • LAST UPDATED : July 28, 2022, 11:04 am IST
  • राजधानी बगदाद में श्रीलंका जैसे हालात आ रहे नजर

इंडिया न्यूज, बगदाद:
इराक में भी श्रीलंका लैसे हालात हो गए हैं। यहां प्रधानमंत्री पद के प्रत्याशी मोहम्मद शिया अल-सुदानी का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों ने बगदाद स्थित संसद भवन पर कल कब्जा कर लिया। प्रदर्शन में शामिल अधिकतर लोग शिया नेता मुक्तदा अल-सदर के समर्थक हैं। गौरतलब है कि अल-सुदानी पूर्व मंत्री और पूर्व प्रांतीय गवर्नर हैं। गौरतलब है कि श्रीलंका में आर्थिक संकट के चलते जनता नाराज है और प्रदर्शनकारियों ने कुछ दिन पहले वहां के राष्टÑपति भवन व पीएम हाउस पर कब्जा कर लिया था। राष्टÑपति गोताबाया राजपक्षे को भागकर बचाव करना पड़ा था। वे विदेश भाग गए हैं।

प्रदर्शनकारी बोले, अल-सुदानी की ईरान से नजदीकी

प्रदर्शनकारियों का कहना है कि प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार शिया अल-सुदानी की ईरान के बहुत नजदीकी है। जब सुदानी न नामांकन दाखिल किया उसके बाद प्रदर्शनकारियों ने इसके वरोध में संसद भवन पर धावा बोला। उन्हें संसद भवन के अंदर नाचते गाते देखा गया। एक प्रदर्शनकारी संसद के अध्यक्ष की टेबल पर लेटा भी नजर आया। जब प्रदर्शनकारी संसद भवन में घुसे, उस समय अंदर कोई सांसद नहीं था। सुरक्षाबल अंदर थे, मगर उन्होंने प्रदर्शनकारियों को नहीं रोका।

प्रधानमंत्री ने प्रदर्शनकारियों को दी चेतावनी

इराक के मौजूदा प्रधानमंत्री मुस्तफा अल-कदीमी ने इस बीच प्रदर्शनकारियों को ग्रीन जोन से तुरंत वापस जाने का कहा है। गौरतलब है कि ग्रीन जोन में राजनयिक मिशनों के घरों के अलावा सरकारी भवन हैं। अल-कदीमी ने एक बयान जारी चेतावनी दी कि अगर वदेशी मिशनों की सुरक्षा-व्यवस्था व राज्य संस्थानों की सेफ्टी में कोई नुकसान हुआ तो प्रदर्शनकारियों से निपटा जाएगा। बता दें कि नई सरकार के गठन को लेकर इराक में गतिरोध बना हुआ है।

पीएम के बयान के बाद संसद भवन से निकलना शुरू हुए प्रदर्शनकारी

इस बीच मिली जानकारी के अनुसार पीएम मुस्तफा अल-कदीमी की चेतावनी के बाद प्रदर्शनकारियों ने संसद भवन से निकलना शुरू कर दिया। उन्हें तितर-बितर करने के लिए पुलिस को पानी की बौछार भी करनी पड़ी। इसके बावजूद कई उपद्रवी संसद भवन के अंदर घुस गए। वे ग्रीन जोन के मैन डोर से नीचे उतरे और संसद भवन के गेट के बाहर एकत्रित हो गए। इस बीच उन्होंने ‘अल-सुदानी’ आउट के नारे भी लगाए।

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Polls: ईवीएम और मतदान कर्मियों को ले जा रही बस में लगी आग, मध्य प्रदेश में बड़ी दुर्घटना -India News
AstraZeneca: वैश्विक स्तर पर एस्ट्राजेनेका कोविड वैक्सीन लेगी वापस, पिछले दिनों हुआ था सनसनीखेज खुलासा -India News
Myanmar Junta Army: जुंटा आर्मी म्यांमार से विद्रोहियों को खदेड़ेगी, जानें क्या है प्लान? -India News
Maldives Foreign Minister: भारत-मालदीव के बीच तनाव जारी, विदेश मंत्री मूसा ज़मीर 9 मई को आएंगे भारत -India News
Kerala: पहले पत्नी और बेटी की हत्या, शख्स ने फिर बेटे और खुद की भी जान लेने की कोशिश- Indianews
Ukrainian Forces: यूक्रेन ने किया रूस के कब्जे वाले तेल डिपो पर हमला, स्थानीय नेता ने किया दावा -India News
Nepal New Currency: नेपाल ने नए नोट पर छापे भारत के इलाके, नेपाली विदेशी मंत्री ने सख्ती के बाद खोले राज -India News
ADVERTISEMENT