होम / चीन में कोरोना प्रतिबंधों के खिलाफ प्रदर्शन लगातार जारी

चीन में कोरोना प्रतिबंधों के खिलाफ प्रदर्शन लगातार जारी

Roshan Kumar • LAST UPDATED : November 29, 2022, 9:57 am IST

इंडिया न्यूज़ (नई दिल्ली, Covid protest in china): कोरोना के खिलाफ चीन में लगातार प्रदर्शन जारी है। ज्यादातर मौकों पर सरकार की कोरोना नीति को लेकर प्रदर्शन किए गए है। जीरो कोविड पॉलिसी कई लोगों को समझ से परे लग रही है। इस समय क्योंकि मामले भी फिर विस्फोटक रफ्तार से बढ़ने लगे हैं, ऐसे में गुस्सा सातवें आसमान पर पहुंच गया है।

सरकार जरूर इन विरोध प्रदर्शन को स्वीकार नही करती पर प्रदर्शनकारियों पर तरफ-तरफ के अत्याचार करती है। कई मौकों पर तो इन्हें छिपाने की भी पूरी कोशिश की जाती है।

जून के महीने में हुए प्रदर्शन

एक जून को चीन के सनहे में कई लोगों ने सड़क पर उतर सरकार की कोरोना नीति का विरोध किया। सख्त लॉकडाउन के कारण लोग बीजिंग में भी एंट्री नहीं ले पा रहे थे। प्रदर्शनकारियों की पुलिस से झड़प भी हो गई थी।

इसी तरह पांच जून को भी Guang में चीन की कोरोना नीति को लेकर लोगों का आक्रोश देखने को मिला था। हिंसक प्रदर्शन तक शुरू हो गए थे. सरकार को ही लोगों के सामने झुकना पड़ा था और कुछ पाबंदियों से मुक्ति देनी पड़ी.

अगस्त में प्रदर्शन

अगस्त के महीने में शंघाई में हुए विरोध प्रदर्शन से व्यापार पर काफी असर पड़ा था।तब सड़क पर उतर मांग की गई थी रेंट को कम किया जाए। लेकिन उनकी मांग मानने के बजाय तब पुलिस ने उन पर बल का इस्तेमाल किया था।

अक्टूबर में प्रदर्शन

4 अक्टूबर, 2022 Yunnan Xishuangbanna Airport पर एक ऐसी स्थिति पैदा हो गई थी जहां पर यात्रियों को फ्लाइट में चढ़ने का ही मौका नहीं मिला ,उन्हें एयरपोर्ट पर ही रोक दिया गया क्योंकि सरकार की तरफ ऐन मौके पर कोरोना से जुड़े कुछ नियम बदल दिए गए। इस वजह से वहां पर लोगों द्वारा विरोध प्रदर्शन किया गया, पुलिस को भी मौके पर पहुंच कुछ लोगों को हिरासत में लेना पड़ा।

16 अक्टूबर, 2022 बीजिंग के Sitong Bridge पर राष्ट्रपति शी जिनपिंग के खिलाफ प्रदर्शन में हिस्सा लिया गया था। एक युवक ने खुलकर अपनी आवाज बुलंद की थी. उसके बाद उस युवक के खिलाफ कार्रवाई की गई जिस वजह से चीन के अलग-अलग इलाकों में उस लड़के के समर्थन में प्रदर्शन शुरू हो गए।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

BSF Recruitment 2024 Notification: BSF में ऑफिसर बनने का सुनहरा मौका, तुरंत करें आवेदन, निकली बंपर भर्ती- Indianews
Iraq: इराक में आतंकवाद के 11 दोषियों को दी गई फांसी, पर क्यों एमनेस्टी इंटरनेशनल ने की निंदा?- Indianews
Pakistan: गर्लफ्रेंड का बर्गर खा गया दोस्त, तो शख्स हुआ इतना नाराज कि कर दी हत्या- Indianews
Iran: ईरान लगातार बढ़ा रहा यूरेनियम भंडार, IAEA प्रमुख ने जताई चिंता- Indianews
H-1B visa: कनाडा में काम करने के लिए क्यों आकर्षित हो रहे विदेशी छात्र, स्टडी में चौकाने वाला खुलासा- Indianews
Britain: धोखा दे शहर के अलग-अलग रेस्टोरेंट पर खाया एक लाख रुपये का खाना, पुलिस ने किया गिरफ्तार-Indianews
Supreme Court: ‘पति का पत्नी की संपत्ति पर कोई नियंत्रण नहीं’, SC का बड़ा फैसला- Indianews
ADVERTISEMENT