होम / त्रिपाठी का फार्म खारिज, अब खड़गे व थरूर के बीच मुकाबला

त्रिपाठी का फार्म खारिज, अब खड़गे व थरूर के बीच मुकाबला

Naresh Kumar • LAST UPDATED : October 1, 2022, 4:57 pm IST

इंडिया न्यूज, New Delhi News। Congress President Election: कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए भरे गए नामांकन की शनिवार को जांच की गई और इस दौरान झारखंड के पूर्व मंत्री केएन त्रिपाठी का फार्म खारिज कर दिया गया। कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव के लिए नियुक्त चुनाव अधिकारी मधुसूदन मिस्त्री ने बताया कि उनका फार्म निर्धारित मानदंडों पर खरा नहीं उतरता और इसमें हस्ताक्षर संबंधी खामियां भी हैं।

खड़गे और शशि थरूर में टक्कर

दूसरी तरफ त्रिपाठी का नामांकन खारिज होने के बाद अब मुख्य मुकाबला खड़गे और शशि थरूर के बीच होगा। मधुसूदन मिस्त्री ने बताया कि त्रिपाठी के फार्म में एक प्रस्तावक का हस्ताक्षर नहीं मिल रहा था और एक अन्य प्रस्तावक का हस्ताक्षर इसमें दोहराया गया था। गौरतलब है कि अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए मतदान 17 अक्टूबर को और परिणाम 19 अक्टूबर घोषित किया जाएगा।

जी-23 की मुखर आवाज रहे सांसद शशि थरूर के सुर कांग्रेस अध्यक्ष का उम्मीदवार बनते ही बदल गए हैं। उन्होंने शनिवार को कहा कि गांधी परिवार को गुड बॉय बोलना बेवकूफी होगी। गांधी परिवार और कांग्रेस पार्टी का डीएनए एक ही है। कांग्रेस की ऐतिहासिक भूमिका रही है, जिसमें गांधी और नेहरू परिवार के लोगों ने बड़े रोल निभाए हैं।

खड़गे ने राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष के पद से दिया इस्तीफा

अध्यक्ष पद के लिए नामांकन करने के एक दिन बाद कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष के पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को इस्तीफा सौंपा। दरअसल, कांग्रेस में एक व्यक्ति एक पद का सिद्धांत है और इसी के तहत मल्लिकार्जुन खड़गे ने त्यागपत्र दिया है। अब दिग्विजय अथवा पी चिदंबरम राज्यसभा में उनकी जगह ले सकते हैं।

आठ अक्टूबर तक वापस ले सकते हैं नाम

मधुसूदन मिस्त्री ने बताया कि 30 सितंबर को कुल 20 फॉर्म जमा किए गए। स्क्रूटनी कमेटी ने इनमें से 4 फॉर्म खारिज कर दिए हैं। केएन त्रिपाठी का फॉर्म खारिज होने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष पद के दो मौजूदा दावेदारों में मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर शामिल हैं। वापसी के लिए 8 अक्टूबर तक का समय है, उसके बाद तस्वीर साफ होगी। कोई नाम वापस नहीं लेता है तो वोटिंग की प्रक्रिया शुरू होगी।

ये भी पढ़े : बाल्टिक सागर में हर घंटे 23 हजार किलो मीथेन गैस हो रही लीक, यूएनईपी ने दिया यह संकेत…

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Supreme Court: सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने की बड़ी घोषणा, अब इस एप के माध्यम से भेजे जाएंगे सुप्रीम कोर्ट के अपडेट-Indianews
Babil Khan ने दिवंगत पिता इरफान खान के पास जाने की व्यक्त की इच्छा, डिलीट किया यह क्रिप्टिक पोस्ट -Indianews
T20 World Cup: स्टार स्पोर्ट्स ने जारी किया भारत-पाकिस्तान के मैच का प्रोमो, देखें यहां
Patna: पटना रेलवे स्टेशन के पास होटल में लगी आग, 3 लोगों की गई जान 15 से अधिक घायल-Indianews
विक्की कौशल-आलिया भट्ट से नीतू कपूर तक, हीराममंडी की स्पेशल स्क्रीनिंग पर पहुंचे यह सभी सेलेब्स -Indianews
Heat Stroke: क्यों लगती है लू? जानें इसके लक्षण और बचाव-Indianews
Love Brain Disease: 18 वर्षीय चीनी लड़की ने बॉयफ्रेंड को एक दिन में किए 100 बार कॉल, डॉक्टर ने बताया है ये लव बीमारी- indianews
ADVERTISEMENT