होम / नए अध्यक्ष का चुनाव बना कांग्रेस के लिए चुनौती

नए अध्यक्ष का चुनाव बना कांग्रेस के लिए चुनौती

Sameer Saini • LAST UPDATED : August 22, 2022, 11:18 am IST

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: पार्टी नेता राहुल गांधी के चुनाव लड़ने की अनिच्छा के साथ अध्यक्ष पद का चुनाव अब कांग्रेस के लिए एक चुनौती बन गया है। कांग्रेस पार्टी ने 20 अगस्त तक आंतरिक चुनाव प्रक्रिया पूरी कर ली है। पार्टी ने घोषणा की थी कि अध्यक्ष पद के लिए चुनाव 21 अगस्त से 20 सितंबर के बीच होगा लेकिन कई प्रयासों के बावजूद राहुल गांधी ने अब तक रुख साफ नहीं किया है।

केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण ने की पूरी तैयारी

सूत्रों के मुताबिक चुनाव प्रक्रिया को समय पर पूरा करने के लिए केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण ने पूरी तैयारी कर ली है। प्राधिकरण का अध्यक्ष कांग्रेस कार्य समिति की बैठक की प्रतीक्षा कर रहा है जो अध्यक्ष पद के लिए चुनाव की तारीखों की घोषणा करेगी और फिर प्राधिकरण उसे सूचित करेगा।

गैर गांधी को मिल सकता है अध्यक्ष पद

Non-Gandhi can get the post of President

सूत्रों ने कहा कि ऐसा लगता है कि प्रक्रिया अटकी हुई है क्योंकि राहुल कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ने को तैयार नहीं हैं, हालांकि उन्हें मनाने के सभी प्रयास अभी भी जारी हैं। दरअसल राहुल एक गैर गांधी को अध्यक्ष पद देने पर अड़े हुए हैं और इसी वजह से वह बहन प्रियंका गांधी वाड्रा को नामांकन दाखिल करने से रोक रहे हैं।

इस कारण नहीं रहना चाहती सोनिया गांधी पद पर

वहीं सोनिया गांधी स्वास्थ्य कारणों से इस पद पर नहीं रहना चाहती हैं और राहुल चाहते हैं कि सोनिया की जगह कोई गैर गांधी पद धारण करे। कांग्रेस ने राहुल को मनाने की कोशिश की और प्रियंका को दूसरा विकल्प मानती है। गतिरोध जारी रहा तो अशोक गहलोत, मल्लिकार्जुन खड़गे, केसी वेणुगोपाल, कुमारी शैलजा और मुकुल वासनिक जैसे नेताओं में से किसी एक के नाम पर सहमति बनने की कोशिश हो सकती है।

अगले कुछ दिन बेहद अहम

next few days very important

रविवार को ही तकनीकी रूप से शुरू हो चुके कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव की समय सीमा को ध्यान में रखते हुए गांधी परिवार के लिए अगले कुछ दिन बेहद अहम होने वाले हैं। इस बीच, कांग्रेस पार्टी नेता राहुल गांधी के नेतृत्व में 7 सितंबर को कन्याकुमारी से ‘भारत जोड़ी यात्रा’ शुरू करने की योजना बना रही है और 148 दिवसीय मार्च का समापन कश्मीर में होगा। पांच महीने की यात्रा 3,500 किलोमीटर और 12 से अधिक राज्यों की दूरी तय करने वाली है। पदयात्रा (मार्च) प्रतिदिन 25 किमी की दूरी तय करेगी।

यात्रा में पदयात्रा, रैलियां और जनसभाएं शामिल होंगी, जिसमें सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा सहित कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शामिल होंगे। इस साल की शुरुआत में हुए विधानसभा चुनावों में कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ा था और इस यात्रा को आगामी चुनावी लड़ाई के लिए पार्टी के रैंक और फाइल को रैली करने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है।

आज लोगों और संगठनों से मिलेंगे राहुल

इस बीच, सूत्रों ने कहा कि राहुल गांधी 22 अगस्त को दिल्ली में नागरिक समाज के लोगों और संगठनों से मिलेंगे और उनके मुद्दों को सुनेंगे और अपने विचार साझा करेंगे। गांधी अपनी भारत जोड़ी यात्रा और नागरिक समाज के लोगों के साथ इसके उद्देश्य पर भी चर्चा करेंगे।

7 सितंबर को कन्याकुमारी से शुरू होने वाली अपनी भारत जोड़ी यात्रा से पहले राहुल गांधी नागरिक समाज के साथ मिलकर 2024 के आम चुनाव की रणनीति तैयार करेंगे। गांधी अपनी भारत जोड़ी यात्रा से पहले समाज के विभिन्न वर्गों के लिए काम करने वाले संगठनों और व्यक्तियों से मिलने जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें : यूपी कांग्रेस का प्रभार प्रियंका गांधी से लिया जाएगा वापस, पार्टी में दिखेगा नया स्वरूप

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

लेटेस्ट खबरें