होम / दीपोत्सव के दौरान 66 योजनाओं का उद्घाटन करेंगे योगी आदित्यनाथ

दीपोत्सव के दौरान 66 योजनाओं का उद्घाटन करेंगे योगी आदित्यनाथ

Roshan Kumar • LAST UPDATED : October 20, 2022, 10:37 pm IST

इंडिया न्यूज़ (लखनऊ, CM Yogi to inaugurate 66 development projects in ayodhya): उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शहरी विकास, परिवहन, आवास और शहरी नियोजन, सार्वजनिक कार्यों, पर्यटन और डेयरी पर केंद्रित 66 परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे।

एक सरकारी अधिकारी ने गुरुवार को एक बयान में कहा, “अयोध्या में बहुप्रतीक्षित दीपोत्सव के दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 66 परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। उद्घाटन होने वाली परियोजनाओं में प्रमुख है शहरी विकास विभाग की पेयजल योजना का तीसरा चरण है। 5,456.62 लाख रुपये की लागत से लागू की जाने वाली इस योजना के माध्यम से नगर निगम क्षेत्र के लोगों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराया जाएगा।

कई महत्वकांशी योजनाएं शामिल

सीएम 856.84 करोड़ रुपये की लागत से ड्राइविंग प्रशिक्षण संस्थान के निर्माण का भी उद्घाटन करेंगे। योगी सरकार 2,192.03 लाख रुपये की लागत से क्वीन हो मेमोरियल पार्क भी बनाएगी। पर्यटन विभाग की योजना योगी सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है। इसके अलावा, योगी सरकार हनुमान कुंड 145.44 लाख रुपये और स्वरखानी कुंड 106.45 लाख रुपये की लगात से विकसित करेगी।

सरकार का 488.97 लाख रुपये की लागत से 216 लोगों की क्षमता वाला एक सभागार बनाने का भी प्रस्ताव है। इसके अलावा सीएम योगी दीपोत्सव के अवसर पर भवन कुमार गंज और खिरोनी सुचितागंज में नगर पंचायत भवनों का उद्घाटन करेंगे।

इस बीच, आदित्यनाथ 23 अक्टूबर को अयोधया में दिवाली की पूर्व संध्या पर आयोजित होने वाले दीपोत्सव समारोह के छठे संस्करण की तैयारियों के अंतिम चरण का जायजा लेने के लिए बुधवार को अयोध्या पहुंचे और इस संबंध में संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश भी दिए।

पहली बार प्रधानमंत्री होंगे शामिल

2017 में मुख्यमंत्री योगी द्वारा शुरू किया गया दीपोत्सव, हर साल समारोह की भव्यता के मामले में बढ़ रहा है, जो न केवल देश के भीतर बल्कि विदेशों में भी लोगों के लिए काफी शानदार है। इस बार इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल होंगे। प्रधानमंत्री पहली बार इस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे।

अयोध्या में हर चौराहे को ‘रंगोली’ और दीयों से सजाने और दुनिया को भारत की समृद्ध और रंगीन सनातन संस्कृति और परंपराओं से परिचित कराने की तैयारी चल रही है। साथ ही सीएम योगी ने बुधवार को अयोध्या में श्री राम मंदिर निर्माण कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने रामलला और हनुमानगढ़ी का भी दौरा किया और राज्य की समृद्धि के लिए प्रार्थना की।

मुख्यमंत्री राज सदन भी गए, जहां उन्होंने राजा विमलेंद्र मोहन प्रताप मिश्रा से मुलाकात की और दीपोत्सव के दौरान विदेशी मेहमानों के शाही स्वागत और सह-भोज की व्यवस्था पर चर्चा की।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT