होम / आरटीआई का गलत जवाब देने पर केंद्रीय सूचना आयोग ने दिल्ली पुलिस को लगाई फटकार, जानें क्या है मामला?

आरटीआई का गलत जवाब देने पर केंद्रीय सूचना आयोग ने दिल्ली पुलिस को लगाई फटकार, जानें क्या है मामला?

Naresh Kumar • LAST UPDATED : July 5, 2022, 10:33 pm IST

इंडिया न्यूज, New Delhi News। RTI Act : आरटीआई के तीन आवेदनों को लेकर दिए गए जवाब के संबंध में सीआईसी (केंद्रीय सूचना आयोग) ने चेहरे की पहचान करने वाली तकनीक के इस्तेमाल पर आरटीआई में पूछे गए सवालों का गलत जवाब देने पर दिल्ली पुलिस को कड़ी फटकार लगाते हुए कहा है कि जवाब में कानूनी खामियां हैं। जबा यह पता चलता है कि दिमाग का बिल्कुल भी इस्तेमाल नहीं किया गया है।

आयोग ने मांगा संशोधित जवाब

बता दें कि आयोग ने अब दिल्ली पुलिस को निर्देश दिया है कि जांच में चेहरे का पता लगाने वाली तकनीक के उपयोग, तकनीक की सटीकता दर, तुलना के लिए संदर्भित डेटाबेस और क्या इसका उपयोग उत्तर-पूर्वी दिल्ली में दंगे की जांच सहित अन्य मामलों किया गया था या नहीं आदि के बारे में जानने के लिए आरटीआई आवेदनों पर संशोधित जवाब दिया जाए।

अनुष्का जैन ने आरटीआई अधिनियम के तहत मांगी थी जानकारी

जानकारी अनुसार यह मामला अनुष्का जैन द्वारा दायर सूचना के अधिकार अधिनियम के 3 आवेदनों से संबंधित है। जिसमे पुलिस द्वारा मामलों की जांच और ट्रैफिक मैनेजमेंट में प्रौद्योगिकी के उपयोग के बारे में जानकारी मांगी गई थी।

वहीं दिल्ली पुलिस ने आरटीआई कानून की एक धारा का हवाला देते हुए सूचना देने से मना कर दिया, जो वाणिज्यिक विश्वास, व्यापार रहस्य या बौद्धिक संपदा से संबंधित किसी भी रिकार्ड के प्रकटीकरण और ऐसी चीजों के प्रकटीकरण से छूट देती है जिससे किसी तीसरे पक्ष की प्रतिस्पर्धी स्थिति को नुकसान पहुंचे।

मुख्य सूचना आयुक्त वाई.के. सिन्हा ने दी सावधानी बरतने की चेतावनी

वहीं मुख्य सूचना आयुक्त वाई.के. सिन्हा ने अपने फैसले में कहा कि सभी तात्कालिक मामलों में प्रतिवादी लोक प्राधिकरण (दिल्ली पुलिस) द्वारा आरटीआई अधिनियम, 2005 के प्रावधानों को गलत रूप से लागू किए जाने के मद्देनजर, पीआईओ को भविष्य में आरटीआई आवेदनों से निपटने में सावधानी बरतने की चेतावनी दी जाती है।

वाई.के. सिन्हा ने दिया यह तर्क

सिन्हा ने कहा कि आरटीआई अधिनियम, 2005 की धारा 8(1)(डी) के प्रविधान को सूचना से वंचित करने के लिए लागू नहीं किया जाना चाहिए था क्योंकि इससे किसी तीसरे पक्ष की प्रतिस्पर्धी स्थिति पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की संभावना नहीं है।

इस प्रकार, लोक सूचना अधिकारी द्वारा दिए गए उत्तर तथा इन्हें गलत तरीके से बहाल रखने का प्रथम अपील अधिकारी का आदेश कानूनी कमजोरियों से ग्रस्त है और संकेत देता है कि पीआईओ या एफएए द्वारा दिमाग का कोई इस्तेमाल नहीं किया गया।

सटीक सूचना उपलब्ध करवाने के दिए निर्देश

जैन ने पुलिस से यह भी जानना चाहा था कि क्या तकनीक का उपयोग शुरू करने से पहले कोई गोपनीयता प्रभाव मूल्यांकन किया गया था। सीआईसी ने पुलिस को निर्देश दिया कि वह आरटीआई अधिनियम के सही प्रविधानों के तहत सटीक सूचना उपलब्ध कराए।

ये भी पढ़ें : अब फिल्म काली की निर्माता को अयोध्या के महंत ने दी धमकी, कहा-क्या इच्छा है? तुम्हारा भी सिर तन से जुदा हो जाए!

ये भी पढ़ें : नूपुर शर्मा को लेकर धमकी भरा वीडियो जारी करने वाले मौलवी पर मामला दर्ज, जानें दरगाह के दीवान ने क्या कहा?

ये भी पढ़ें :  अमरावती हत्याकांड में खुलासा, हत्या का वीडियो भी आया सामने, नूपुर शर्मा के समर्थन में पोस्ट डालने पर मिली थी धमकी

ये भी पढ़ें : मौसम विभाग ने दिल्ली सहित इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट किया जारी…
ये भी पढ़ें : वास्तु शास्त्री चंद्रशेखर की चाकू मारकर हत्या, सीसीटीवी में कैद हत्यारों की पहचान
हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Tamil Youtuber: बच्चे के जन्म से पहले जेंडर का खुलासा करना तमिल यूट्यूबर को पड़ा भारी, जारी की गई नोटिस- Indianews
Singapore में भारतीय मूल की महिला ने की थी प्रेमी को जलाने की कोशिश, कोर्ट ने इतने दिनों की जेल की सुनाई सजा-Indianews
Lok Sabha Election: ‘रिंकिया के पापा को हराओ’, केजरीवाल ने दिल्ली में कन्हैया कुमार के लिए किया प्रचार- Indianews
Pune Porsche Accident: राहुल गांधी ने पुणे पोर्श दुर्घटना मामले में आरोपी युवा की जमानत शर्त पर पीएम मोदी पर कसा तंज, जानें क्या कहा-Indianews
Bomb Threats Email: दिल्ली के स्कूलों में बम की धमकी मामले में आया नया मोड़, पुलिस ने ईमेल का लगाया पता- Indianews
Russia-Ukraine War: यूक्रेन की एक बार फिर बढ़ी मुश्किलें , रूस ने इस जगह पर शुरू किया परमाणु अभ्यास-Indianews
American Rapper: अमेरिकी रैपर ने वीडियो फिल्माते समय गलती से खुद को मारी गोली, घटना का वीडियो वायरल- Indianews
ADVERTISEMENT