होम / लेखा सहायक पेपर लीक मामले में सीबीआई ने 37 जगहों पर छापेमारी की

लेखा सहायक पेपर लीक मामले में सीबीआई ने 37 जगहों पर छापेमारी की

Roshan Kumar • LAST UPDATED : February 3, 2023, 2:49 pm IST

जम्मू (CBI codunctig searches at 37 locations in FAAs paper leak case): केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने वित्तीय लेखा सहायक (एफएए) भर्ती परीक्षा के प्रश्न पत्र लीक मामले में जम्मू-कश्मीर में 37 स्थानों पर छापेमारी की। केंद्र शासित प्रदेश में विभिन्न स्थानों पर तलाशी ली गई जिसमें जम्मू-कश्मीर सरकार के अधिकारियों, जम्मू-कश्मीर के वनअधिकारियों, दो सीआरपीएफ कर्मियों, दलालों और अन्य गिरोह के सदस्यों के परिसर शामिल थे।

नवंबर में सीबीआई ने जम्मू और कश्मीर सेवा चयन बोर्ड (जेकेएसएसबी) द्वारा आयोजित वित्त विभाग के लेखा सहायक पदों के लिए परीक्षा में कथित अनियमितताओं के संबंध में मामला दर्ज किया था। सीबीआई ने जेकेएसएसबी के पूर्व सदस्य, अनुभाग अधिकारी अंजू रैना और बीएसएफ फ्रंटियर मुख्यालय के तत्कालीन चिकित्सा अधिकारी करनैल सिंह और जेके पुलिस सब-इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा घोटाला मामले में एक आरोपी सहित 20 अभियुक्तों के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

एक लाख से ज्यादा ने दिया एग्जाम

गौरतलब है कि जेकेएसएसबी द्वारा केंद्र शासित प्रदेश में 972 लेखा सहायक पदों के लिए करीब 1.36 लाख (70 फीसदी) उम्मीदवार पिछले साल 6 मार्च को आयोजित लिखित परीक्षा में शामिल हुए थे। इसका परिणाम 21 अप्रैल को प्रकाशित किया गया था। परिणामों से पता चला कि चयनित उम्मीदवारों का उच्च प्रतिशत जम्मू, कठुआ और रियासी जिलों से था, जिससे पेपर लीक और अन्य अनियमितताओं के आरोप लगे।

सरकार ने भी बनाई थी समिति

जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने अगस्त माह में वित्त लेखा सहायकों (एफएए) की नियुक्तियां रद्द कर दीं और चयन प्रक्रिया की केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) से जांच के आदेश दिए थे। जांच के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार ने एक समिति का भी गठन किया था। समिति की रिपोर्ट में जेकेएसएसबी के अधिकारियों, बेंगलुरु स्थित एक निजी कंपनी, लाभार्थी उम्मीदवारों और अन्य के बीच कथित साजिश का खुलासा हुआ था। यह भी आरोप लगा कि जेकेएसएसबी ने बेंगलुरु स्थित निजी कंपनी को प्रश्नपत्र तैयार करने का कार्य सौंपने में नियमों का उल्लंघन किया।

लेटेस्ट खबरें

10 हजार रुपये से कम की कीमत में Realme ला रहा है नया 5G फोन, फीचर्स जान हो जाएंगे हैरान
BHEL Recruitment 2024: BHEL में बिना परीक्षा होगा चयन, ऐसे करें भर्ती के लिए तुरंत आवेदन
Summer Special Trains: गर्मियों में बिहार आने वालों के लिए खुशखबरी! भारतीय रेलवे चलाएगी समर स्पेशल ट्रेनें
TikTok Ban: एलोन मस्क ने की अमेरिका में टिकटॉक के प्रतिबंध की निंदा, एक्स प्लेटफॉर्म को बैन से हो सकता है फायदा
Israel Nuclear Sites: इजराइल के परमाणु हथियारों पर आया ईरान का बड़ा बयान, क्या बढ़ने वाली है तेल अवीव की मुसीबत?
Salman-Lawrence Bishnoi: सलमान खान के पते पर ‘लॉरेंस बिश्नोई’ को लेने के लिए यूपी के शख्स ने भेजी कैब, पुलिस ने किया गिरफ्तार
China Military Reorganisation: ‘लड़ो और जीतो’ युद्ध, चीन के सबसे बड़े सैन्य पुनर्गठन का शी जिनपिंग ने दिया आदेश