2023 तक केंद्रीय सशस्त्र बलों में होगी 84 हजार से अधिक भर्तियां, निर्देश जारी

इंडिया न्यूज, New Delhi News। Parliament Monsoon Session-2022 : मंगलवार को लोकसभा में केंद्र सरकार की ओर से घोषणा की गई कि दिसंबर 2023 तक केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) और असम राइफल्स में खाली पदों को भरा जाएगा। गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने मंगलवार को लोकसभा में बताया कि 31 जुलाई 2022 तक केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) और असम राइफल्स में कुल 84,659 रिक्तियां थी। सरकार ने दिसंबर 2023 तक मौजूदा रिक्तियों को भरने का फैसला किया है।

इन विभागों में खाली पड़े हैं पद

आपको बता दें कि केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने 3 लोकसभा सदस्यों के एक प्रश्न का लिखित जवाब दिया। जिसमें बताया गया है कि केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) में अधिकतम 27,510 रिक्तियां हैं। इसके अलावा सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) में 23,435 खाली हैं। साथ ही केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) में 11,765, सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) में 11,143, असम राइफल्स में 6,044 रिक्तियां हैं और भारत-तिब्बत सीमा पुलिस में 4,762 खाली जगह हैं।

असम राइफल्स में 10 प्रतिशत की सीधी भर्ती

गृहराज्य मंत्री नित्यानंद राय ने कहा कि केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों और असम राइफल्स में 10 प्रतिशत रिक्तियां सीधी भर्ती से भरे जाने वाले सहायक कमांडेंट स्तर तक के पूर्व सैनिकों के लिए आरक्षित हैं।

इसके अलावा गृह राज्य मंत्री ने बताया कि सीएपीएफ और असम राइफल्स में कांस्टेबल (जीडी) और राइफलमैन के पद पर भर्ती में पूर्व अग्निशामकों के लिए 10 प्रतिशत रिक्तियों के आरक्षण के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दी गई है। जबकि पूर्व अग्निशामकों का पहला बैच रक्षा बलों में चार साल की अवधि पूरी करने के बाद भर्ती के लिए उपलब्ध है।

सीएपीएफ और असम राइफल्स में 2023 तक भर्ती का फैसला

इसके अलावा नित्यानंद राय ने बताया कि सरकार ने दिसंबर 2023 तक सीएपीएफ और असम राइफल्स में मौजूदा रिक्तियों को भरने का फैसला किया है।

सीएपीएफ और असम राइफल्स कांस्टेबल (सामान्य ड्यूटी) के 25,271 पदों को भरने के लिए परीक्षा पहले ही आयोजित की जा चुकी है। मंत्री ने कहा कि सरकार ने कांस्टेबल (सामान्य ड्यूटी) के पद के लिए वार्षिक भर्ती जैसे कई कदम उठाए हैं, जिसके लिए कर्मचारी चयन आयोग के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

भर्ती के लिए नोडल फोर्स को नामित किया

राय ने कहा कि जनरल ड्यूटी पदों पर भर्ती के समन्वय के लिए कांस्टेबल (जीडी), सब-इंस्पेक्टर (जीडी) और असिस्टेंट कमांडेंट (जीडी) के पद पर भर्ती के लिए एक-एक नोडल फोर्स को लंबी अवधि के आधार पर नामित किया गया है।

पदोन्नति रिक्तियों को भरने के लिए दिए निर्देश

सभी सीएपीएफ और असम राइफल्स को गैर-सामान्य ड्यूटी संवर्गों में रिक्त पदों पर समयबद्ध तरीके से भर्ती करने के निर्देश जारी किए गए हैं। मंत्री ने कहा कि पदोन्नति रिक्तियों को भरने के लिए विभागीय पदोन्नति समिति (डीपीसी) की समय पर बैठकें आयोजित करने का भी निर्देश दिया गया है।

ये भी पढ़े : दिल्ली में मिला मंकीपॉक्स का तीसरा केस, पहला ठीक होकर लौटा, देश में अब कुल 8 मामले

ये भी पढ़े : कंपनी ने महिंद्रा बोलेरो इलेक्ट्रिक पिकअप का टीजर किया जारी, जल्द होगी लॉन्च

हमे Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Latest news
Related news