होम / कांग्रेस शासित छत्तीसगढ़ में 'हनुमान मंदिर' पर चला बुलडोजर, हिन्दू संगठनों ने प्रकट किया आक्रोश

कांग्रेस शासित छत्तीसगढ़ में 'हनुमान मंदिर' पर चला बुलडोजर, हिन्दू संगठनों ने प्रकट किया आक्रोश

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : December 3, 2022, 4:25 pm IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली) : छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में हनुमान मंदिर को हटाने को ले कर नगर निगम और हिंदू संगठन आमने-सामने आ गए हैं। जानकारी दें, हिन्दू संगठनों का आरोप है कि निगम कर्मचारियों ने मंदिर को क्षतिग्रस्त किया है। स्थानीय लोगों ने इस कार्रवाई के खिलाफ प्रदर्शन भी किया है। उनका कहना है कि मंदिर में रखी मूर्ति को भी नुकसान पहुँचाने की कोशिश हुई है। लोगों ने चंदा लगा कर टूटे मंदिर की फिर से मरम्मत का एलान किया है। ज्ञात हो, हनुमान मन्दिर पर बुलडोजर चलाए जाने का विवाद 2 दिसंबर, 2022 का बताया जा रहा है।

जानकारी के अनुसार, यह विवाद ‘रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड’ द्वारा करवाई जा रही शहर के कथित सौंदर्यीकरण की कार्रवाई के दौरान खड़ा हुआ। यहाँ लाखेनगर चौक से राजकुमार कॉलेज के बीच पड़ने वाली सड़क को चौड़ा किया जा रहा था। बताया जा रहा है कि इस कार्रवाई की जद में कुछ घरों के अलावा 5 मंदिर भी आ रहे हैं। आपको बता दें, कुछ मूर्तियों को लोगों की सहमति से अलग जगह शिफ्ट भी कर दिया गया। ये मूर्तियाँ माई की बगिया नाम की जगह पर जमा की गई हैं जहाँ उनकी नए सिरे से प्राण प्रतिष्ठा करवाई जा रही है।

प्रतिमा क्षतिग्रस्त करने के आरोप

आपको बता दें, कार्रवाई के दौरान प्राचीन बजरंग बली की मूर्ति भी हटाने की कोशिश की जाने लगी। इस बात की जानकारी होते ही हिन्दू संगठन मौके पर इक्क्ठे हो गए। उनका कहना था कि मूर्ति की पूँछ मंदिर से सटी हुई है और हटाने पर मूर्ति क्षतिग्रस्त हो जाएगी। इस दौरान अधिकारियों से उन्होंने बहस की। बाद में अन्य स्थानीय लोग भी घटनास्थल पर जमा हो गए। लोगों ने मूर्ति को सही सलामत हटाने के लिए कहा है। श्रद्धालुओं का कहना है कि जब तक हनुमान जी की मूर्ति को सही सलामत निकाले जाने का भरोसा नहीं दिया जाता तब तक मूर्ति अपनी जगह पर ही रहेगी।

वहीं इस मुद्दे पर जोन 5 के कमिश्नर राकेश गुप्ता ने भरोसा दिया है कि मामले का सर्वसम्मति से संतोषजनक समाधान निकाल लिया जाएगा।

हिन्दू संगठनों का गुस्सा फूटा

वही एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक, मूर्ति हटाने पहुँचे निगम के अधिकारियों ने स्थानीय लोगों को सूचित नहीं किया था। इसी के साथ निगम द्वारा मंदिर के खिलाफ शाम को कार्रवाई करना बताया गया है जबकि अधिकारियों द्वारा इसे दिन में करने के लिए कहा गया था। बताया जा रहा है कि निगम मंदिर पर बुलडोजर ले कर पहुँचा था, जिस पर लोगों ने सख्त आपत्ति जताई है।

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election: मैं खुद को भगवान कृष्ण की ‘गोपी’ मानती हूं, मथुरा में भाजपा सांसद हेमा मालिनी का बयान-Indianews
Delhi Video: बिकनी पहनकर भीड़ से भरी DTC बस में घुसी महिला, फिर किए अश्लील इशारे- indianews
Car Insurance Policy: बाढ़ में हो जाए कार को नुकसान, तो क्या मिलेगा इंश्योरेंस; यहां जानें बीमा नियम-Indianews
T20 World Cup की मीटिंग को लेकर कप्तान रोहित शर्मा का बड़ा खुलासा, बताई यह बड़ी बात – Indianews
Kerala Bird Flu: केरल के अलाप्पुझा जिले में मंडरा रहा बर्ड फ्लू का खतरा, यहां जानें कैसे रहे सुरक्षित-Indianews
ब्रेकअप की अफवाहों के बीच शादी के सवाल पर Malaika Arora ने किया रिएक्ट, अरहान को बताया अनचाहा बच्चा -indianews
क्या T20 World Cup में खेलने लिए MS Dhoni को मना रहे हैं कप्तान Rohit Sharma? हिटमैन ने बताई पूरी कहानी