होम / हिमाचल प्रदेश: स्‍टील उद्योग का बायलर फटने से 15 मजदूर झुलसे

हिमाचल प्रदेश: स्‍टील उद्योग का बायलर फटने से 15 मजदूर झुलसे

Mohit Saini • LAST UPDATED : August 28, 2022, 1:44 pm IST

इंडिया न्यूज़, बिलासपुर :  

हिमाचल प्रदेश के जिले बिलासपुर में एक बड़ा हादसा हो गया जिसमे एक स्टील यूनिट में बॉयलर फटने से आठ श्रमिक गंभीर रूप से झुलस गए। हादसा ग्वालथाई में शनिवार की रात गर्म होने के बाद बॉयलर फटने से हुआ। हादसे के वक्त फैक्ट्री में 15 मजदूर मौजूद थे लेकिन उनमें से आठ गंभीर रूप से घायल हो गए। घायलों में से छह को पीजीआई चंडीगढ़ रेफर कर दिया गया है जबकि अन्य दो को ऊना अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

सीएम ने किया ट्वीट !

अधिकारियों ने बताया कि प्रबल नाम की फैक्ट्री दिन-रात चलती थी और विस्फोट रात की पाली के दौरान हुआ। हादसे को लेकर हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने ट्वीट किया है। उन्होंने संबंधित सरकारी अधिकारियों से घायलों की हर संभव मदद करने को कहा है। उन्होंने घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की।

फैक्ट्री मालिकों के खिलाफ मामला किया दर्ज

जानकारी के अनुसार कंपनियों के मालिकों ने दुर्घटना के बाद न तो पुलिस को सूचित किया और न ही दमकल विभाग के अधिकारियों को। हालांकि पुलिस ने फैक्ट्री मालिकों के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। पुलिस की एक टीम ने भी मौके पर जाकर सबूत जुटाए और स्थिति का जायजा लिया। घायल श्रमिकों में से एक ने आरोप लगाया कि कंपनी प्रबंधन उन्हें ऐसी उच्च जोखिम वाली स्थिति में काम करने के लिए सुरक्षा उपकरण प्रदान करने में विफल रहा है।

कंपनी प्रबंधन की लापरवाही के कारण हुई दुर्घटना

पुलिस अधिकारी ने बताया कि उन्हें घटना की सूचना तड़के करीब तीन बजे मिली और उसके तुरंत बाद मामले की जानकारी मिली। घायल श्रमिकों में से एक ने कहा कि भट्टी में अत्यधिक भाप उत्पन्न होने के कारण तड़के लगभग 2.50 बजे बॉयलर में विस्फोट हो गया। कर्मचारी ने कहा कि भट्टी का लावा मजदूरों पर गिरा। उन्होंने आरोप लगाया कि दुर्घटना कंपनी प्रबंधन की लापरवाही के कारण हुई क्योंकि श्रमिकों को सुरक्षा किट उपलब्ध नहीं कराई गई थी।

Tags:

लेटेस्ट खबरें