नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली महागठबंधन सरकार आज कैबिनेट का करेगी विस्तार

इंडिया न्यूज़, पटना (बिहार): बिहार कैबिनेट का विस्तार मंगलवार 16 अगस्त यानि आज होने जा रहा है और संभावना अधिक है कि गठबंधन सहयोगी राष्ट्रीय जनता दल को बड़ी संख्या में विभाग मिलने की संभावना है। जनता दल (यूनाइटेड) और कांग्रेस को भी उचित हिस्सा मिलने की उम्मीद है। समारोह सुबह करीब 11:30 बजे पटना के राजभवन में होगा।

एक सप्ताह बाद होने जा रहा है कैबिनेट विस्तार

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा भाजपा के नेतृत्व वाले गठबंधन को तोड़ने और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) और कांग्रेस के साथ गठबंधन में नई सरकार बनाने के लगभग एक सप्ताह बाद नवगठित “महागठबंधन” सरकार का विस्तार किया जाएगा।

सहयोगियों के बीच हुईं कई बैठकें

कैबिनेट विस्तार से पहले महागठबंधन के सहयोगियों के बीच कई बैठकें हुईं। बिहार कैबिनेट में अधिकतम 36 मंत्री हो सकते हैं। इस बीच, बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली नई महागठबंधन सरकार राज्य विधानसभा में बहुमत साबित करने के लिए 24 अगस्त को शक्ति परीक्षण करेगी।

सिन्हा ने इस्तीफा देने से कर दिया था इनकार

सत्र शुरू में सवालों के घेरे में था क्योंकि अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने इस्तीफा देने से इनकार कर दिया और सत्तारूढ़ गठबंधन को सिन्हा के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने के लिए प्रेरित किया। बिहार विधानसभा में 242 की प्रभावी ताकत के साथ, भाजपा के पास 77, जदयू के पास 45, जीतन राम मांझी के हम (एस) के 4, राजद के 79, कांग्रेस के 19, सीपीआई (एमएल) के 12, भाकपा के पास 4 हैं। जबकि एआईएमआईएम और निर्दलीय के पास एक-एक सीट है।

आठवीं बार ली मुख्यमंत्री पद की शपथ

जदयू-राजद-हम-कांग्रेस-सीपीआई (एम-एल)-सीपीआई महागठबंधन की संयुक्त ताकत 163 है। एकमात्र निर्दलीय विधायक ने भी नीतीश कुमार को समर्थन देने की कसम खाई है, जिससे उनकी प्रभावी ताकत 164 हो गई है। नीतीश कुमार ने एक दिन पहले पद से इस्तीफा देने और भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को छोड़ने के बाद बुधवार को रिकॉर्ड आठवीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।

राजद में जनता दल-यूनाइटेड से होंगे ज्यादा मंत्री

राजद नेता तेजस्वी यादव ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली। 24 अगस्त को फ्लोर टेस्ट आयोजित करने और राज्य विधानसभा बुलाने के लिए उपयुक्त सिफारिश करने का निर्णय बुधवार को कुमार और यादव की कैबिनेट की बैठक में लिया गया। सूत्रों ने बताया कि राजद में जनता दल-यूनाइटेड से ज्यादा मंत्री होंगे।

आठ साल में दूसरी बार तोड़ा भाजपा से गठबंधन

नीतीश कुमार ने कांग्रेस और वाम दलों सहित महागठबंधन में राजद और अन्य दलों के साथ हाथ मिलाने से पहले मंगलवार को आठ साल में दूसरी बार भाजपा के साथ अपना गठबंधन तोड़ा। महागठबंधन को हम का भी समर्थन प्राप्त है, जिसके विधानसभा में चार विधायक हैं।

ये भी पढ़े :  तिरंगा देश की शान, हर नागरिक करे इसका सम्मान : कार्तिक शर्मा

ये भी पढ़े : हरियाणा के जवानों ने सदैव अपने खून से इतिहास लिखा : कार्तिक शर्मा

ये भी पढ़े : पीएम मोदी के कारण सभी को समान रूप से तिरंगा फहराने का गौरव मिला : कार्तिक शर्मा

ये भी पढ़े : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने करीब डेढ़ घंटे तक भाषण देकर तोड़ा अपना ही रिकॉर्ड

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Latest news
Related news