होम / कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव से पहले बड़ा बदलाव, नामांकन कर्ताओं को मिलेगी सभी डेलिगेट्स की सूची

कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव से पहले बड़ा बदलाव, नामांकन कर्ताओं को मिलेगी सभी डेलिगेट्स की सूची

Naresh Kumar • LAST UPDATED : September 11, 2022, 4:52 pm IST

इंडिया न्यूज, New Delhi News। Congress President Election : चुनाव से पहले कांग्रेस आलाकमान ने अध्यक्ष चुनाव प्रक्रिया में बदलाव करने का फैसला किया है। जिस अनुसार जो कोई भी नेता कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए नामांकन भरना चाहता है, वह अब निर्वाचक मंडल बनाने वाले सभी 9,000 डेलिगेट्स की सूची देख सकेगा। कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं के एक वर्ग की मांग के बाद पार्टी नेतृत्व ने इस पर सहमति जताई है।

राज्य के 10 डेलीगेट्स की लिस्ट देख पाएंगे

कांग्रेस नेता व केंद्रीय इलेक्शन अथॉरिटी के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री ने वरिष्ठ नेताओं को पत्र लिखकर दिए जवाब में कहा कि चुनाव के लिए नामांकन भरने वाले सभी पार्टी नेताओं को इलेक्टोरल कॉलेज में शामिल सभी 9 हजार डेलीगेट्स की सूची देखने को मिलेगी।

उन्होेंने कहा कि जो नेता इस चुनाव में भाग लेना चाहते हैं वे अपने राज्य के कांग्रेस कार्यालय में राज्य के 10 डेलीगेट्स की लिस्ट देख पाएंगे। जैसे ही नामांकन दाखिल हो जाएंगे और चीफ रिटर्निंग ऑफिसर को सौंप जाएंगे, तो नेताओं को डेलीगेट्स की पूरी सूची मिल जाएगी।

20 सितंबर से उपलब्ध होगी सूची

आपको बता दें कि कुछ दिन में कांग्रेस के बड़े नेताओं ने इस्तीफे दिए हैं और ऐसे में अटकलें लगाई जा रही थीं कि बाकी नेताओं की नाराजगी दूर करने के मकसद से पार्टी आलाकमान ने यह कदम उठाया है। मधुसूदन मिस्त्री ने यह भी बताया है कि यह सूची पार्टी की सेंट्रल इलेक्शन अथॉरिटी के पास 20 सितंबर से उपलब्ध होगी।

17 अक्टूबर को होगा कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए चुनाव

बता दें कि वरिष्ठ नेता मनीष तिवारी, कार्ति चिदंबरम और शशि थरूर सहित कांग्रेस के पांच सांसदों ने मधुसूदन मिस्त्री को पत्र लिखकर चुनावी प्रक्रिया में ‘पारदर्शिता व निष्पक्षता’ ट्रांसपेरेंसी की मांग की थी। इसके बाद कांग्रेस नेतृत्व ने यह फैसला लिया। कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव आगामी 17 अक्टूबर को होने हैं। 24 से 30 सितंबर के बीच इसके लिए नामांकन दाखिल किए जाएंगे।

हाल में कई नेता छोड़ चुके हैं पार्टी का हाथ

हाल ही में पार्टी के वरिष्ठ नेता और जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद ने पार्टी का साथ छोड़ा है। 2024 के लोकसभा चुनाव में भाजपा से टक्कर से पहले वरिष्ठ नेताओं के पार्टी छोड़ने के बाद पार्टी में बलदाव की मांग को बल मिला है।

हम केवल स्पष्टीकरण मांग रहे हैं : थरुर

शशि थरूर ने कहा, मेरी मधुसूदन मिस्त्री के साथ बात हुई है। उन्होंने कहा 5 सांसदों का एक निजी पत्र लीक होने के बाद उत्पन्न विवाद समाप्त हो गया है। थरूर ने जोर देकर कहा कि वफादार कांग्रेसी होने के नाते हम केवल स्पष्टीकरण मांग रहे हैं। हम किसी तरह का टकराव नहीं चाहते हैं।

एक अन्य ट्वीट में थरूर ने कहा, मुझे खुशी है कि यह स्पष्टीकरण हमारे पत्र के उनके सकारात्मक उत्तर के रूप में आया है। उन्होंने इन आश्वासनों को देखकर मैं संतुष्ट हूं। कई लोगों को चुनाव प्रक्रिया के साथ आगे बढ़ने में खुशी होगी कि मेरे विचार से पार्टी को मजबूती मिलेगी।

ये भी पढ़ें: इन बीमारियों में फायदेमंद है सेंधा नमक

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

North Korea: ‘उत्तर कोरिया बनाएगा भारी सैन्य शक्ति’, किम जोंग उन की बहन का बड़ा खुलासा – India News
SC ने चित्रदुर्ग मुरुगा मठ के महंत की जमानत याचिका की खारिज, नाबालिग लड़कियों के यौन उत्पीड़न का है आरोप- Indianews
Israel India Relations: ‘भारत का राजदूत और दूतावास साल 1992 तक इजरायल में क्यों नहीं था’, एस जयशंकर ने पूछा सवाल – India News
Lok Sabha elections: उंगली पर लगी स्याही दिखाइए मुफ्त जलेबी-पोहा पाईए, इंदौर में वोटरों के लिए खास पेशकश- Indianews
Haryana: घर के नींव की चल रही थी खुदाई, तभी मिलीं 300 साल पुरानी विष्णु और लक्ष्मी की मूर्तियां- Indianews
Mallikarjun Kharge: कांग्रेस अध्यक्ष बोले, ‘पीएम मोदी मुझे दें मिलने का समय, उन्हें समझाऊंगा कांग्रेस का घोषणापत्र’ – India News
Vastu Shastra: घर में लकड़ी का मंदिर है, तो वास्तु शास्त्र के इन नियमों का रखना चाहिए ध्यान- Indianews
ADVERTISEMENT