होम / पीएम मोदी को मिले गिफ्ट्स की नीलामी खत्म, सबसे अधिक 51 लाख रुपए में बिका बैडमिंटन रैकेट

पीएम मोदी को मिले गिफ्ट्स की नीलामी खत्म, सबसे अधिक 51 लाख रुपए में बिका बैडमिंटन रैकेट

Naresh Kumar • LAST UPDATED : October 13, 2022, 7:31 pm IST
  • श्रीकांत का हस्ताक्षरित था रैकेट
  • 50 लाख में बिके मुक्केबाजी ग्लव्स
  • सबसे कम बोली 100 रुपए की रही

इंडिया न्यूज, New Delhi News। Auction of Gifts of PM Modi Ends: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले उपहारों की नीलामी खत्म हो गई है। यह चौथी वार्षिक नीलामी थी और इसकी प्रक्रिया 2 अक्टूबर को शुरू हुई थी। 12 अक्टूबर को नीलामी खत्म हुई। इस साल की नीलामी में ओलंपिक और पैरालंपियन में पदक जीतने वाले स्पोर्ट्स के सामान के साथ अयोध्या में राम मंदिर की प्रतिकृति शामिल थी।

थॉमस कप विजेता के. श्रीकांत द्वारा हस्ताक्षरित एक बैडमिंटन रैकेट की इस साल सबसे अधिक 51 लाख रुपए बोली मिली। नीलामी वेबसाइट पर इस रैकेट के लिए ब्लैक वेलवेट स्लिंग बैग के अंदर संरक्षित मार्कर के साथ लिखा है, ‘थैंक यू सर फॉर योर सपोर्ट’। इसकी शुरुआती बोली 5 लाख रुपए थी।

सबसे कम में बिकी श्री विनायक देवारू मंदिर
की भगवान गणेश की मूर्ति

बता दें कि इस नीलामी में सबसे कम बोली कर्नाटक के श्री विनायक देवारू मंदिर की भगवान गणेश की मूर्ति की लगी, जो कि केवल 100 रुपए थी। बैडमिंटन रैकेट के बाद सबसे ज्यादा बोली टोक्यो-2020 पैरालंपिक खेलों के गोल्ड मेडल विजेता मनीष नरवाल द्वारा ऑटोग्राफ की गई एक टी-शर्ट को मिली।

वेबसाइट के मुताबिक, इसकी बोली की शुरुआत 10 लाख रुपए से शुरू हुई थी और 50,25,000 रुपए पर खत्म हुई। यह टी-शर्ट भारतीय राष्ट्रीय ध्वज के साथ भारत की पैरालंपिक समिति के लोगो के साथ एक सफेद और नीले रंग की है। टी शर्ट पर बड़े-बड़े अक्षरों में मनीष नरवाल का ऑटोग्राफ है।

50,20,000 रुपए में बिकी टी-शर्ट

तीसरे नंबर पर पैरा-पावरलिफ्टर्स सुधीर, मनप्रीत कौर और परमजीत कौर द्वारा आॅटोग्राफ की गई टी-शर्ट रही। इसकी बोली 5 लाख रुपए से शुरू हुई और 50,20,000 रुपए पर खत्म हुई। पैरा-पावरलिफ्टर सुधीर ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में स्वर्ण पदक हासिल किया था।

टी-शर्ट पर पैरा पावरलिफ्टर्स मनप्रीत कौर और परमजीत कुमार ने भी आॅटोग्राफ किया है। टी-शर्ट के बाद राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता निकहत जरीन और आईबीए पदक विजेता मनीषा मौन और परवीन हुड्डा द्वारा हस्ताक्षर किए गए मुक्केबाजी दस्ताने की एक जोड़ी ने 50 लाख प्राप्त किए। इसकी बोली 5 लाख रुपये से शुरू हुई थी।

काशी विश्वनाथ मॉडल के भी मिले 50 लाख

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने काशी विश्वनाथ धाम के उद्घाटन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को काशी विश्वनाथ मंदिर का एक मॉडल भेंट किया था और इसे भी नीलामी में 50 लाख रुपए में बेचा गया। इसकी बोली 16,200 से शुरू हुई थी। यह एक संशोधित मंदिर का मॉडल है।

इसमें मुख्य प्रवेश द्वार, मंडप और गर्भ गृह को नवीकृत स्थापत्य प्रतिष्ठानों के साथ उकेरा गया है। इसके अलावा इसमें काल भैरव, कार्तिकेय, अविमुक्तेश्वर, विष्णु, गणेश, शनि, शिव और पार्वती जैसे परिवार देवताओं के छोटे मंदिरों को भी तराशा गया है।

Also Read: कल अपने नायाब अंदाज से खूब हंसाएगी ‘मोदी जी की बेटी’

Also Read: गुरुग्राम में मस्जिद पर हमला कर नामाजियों को पीटा, इलाका छोड़ने की दी धमकी

Also Read: पाकिस्तान में बस में आग लगने से 12 बच्चों सहित 18 लोगों की मौत

Also Read: मोदी को ‘नीच’ कहने वाले ‘आप’ के गोपाल इटालिया हिरासत में, कहा-मैं सरदार पटेल का वंशज हूं, तुम्हारी जेलों से नहीं डरता

Also Read : माये नी मेरिए जम्मूए दी राहें…पीएम मोदी ने गुनगुनाया चंबा का मशहूर गीत

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT