होम / केंद्र की मंजूरी के बाद 5 जजों की सुप्रीम कोर्ट में नियुक्ति, जानें नाम 

केंद्र की मंजूरी के बाद 5 जजों की सुप्रीम कोर्ट में नियुक्ति, जानें नाम 

Suman Saurabh • LAST UPDATED : February 4, 2023, 10:30 pm IST

Appointment of 5 judges in the Supreme Court after the approval of the Center: नए जजों की नियुक्ति को लेकर केंद्र सरकार और न्यायपालिका के बीच दो महीने की लंबी खींचतान के बाद केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट के लिए पांच जजों के नामों को मंजूरी दे दी है। इस संबंध में एक औपचारिक अधिसूचना शनिवार को जारी की गई। जानकारी के मुताबिक, सोमवार को भारत के मुख्य न्यायाधीश (CJI) धनंजय वाई चंद्रचूड़ द्वारा नए न्यायाधीशों को शपथ दिलाए जाने की उम्मीद है। 

 

पंकज मिथल, मुख्य न्यायाधीश, राजस्थान उच्च न्यायालय

न्यायमूर्ति पंकज मित्तल ने 1982 में इलाहाबाद विश्वविद्यालय से स्नातक किया और मेरठ कॉलेज से कानून की डिग्री प्राप्त की। न्यायमूर्ति मिथल को पिछले साल अक्टूबर में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा राजस्थान उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था। इससे पहले, उन्होंने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के मुख्य न्यायाधीश के रूप में कार्य किया। 

 

संजय करोल, मुख्य न्यायाधीश, पटना उच्च न्यायालय

न्यायमूर्ति संजय करोल ने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से कानून की डिग्री प्राप्त की। करोल ने पूर्व में त्रिपुरा उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में कार्य किया। वह हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश और कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश भी हैं। 

 

पीवी संजय कुमार, मुख्य न्यायाधीश, मणिपुर उच्च न्यायालय

न्यायमूर्ति पीवी संजय कुमार ने 14 फरवरी, 2021 को मणिपुर उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में पदभार ग्रहण किया। अपनी प्रारंभिक शिक्षा और स्नातक की पढ़ाई हैदराबाद से करने के बाद, कुमार ने 1988 में दिल्ली विश्वविद्यालय से कानून की डिग्री प्राप्त की और बार काउंसिल में दाखिला लिया। उसी वर्ष, उन्होंने 2000 और 2003 के बीच आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय में सरकारी वकील के रूप में कार्य किया और 2008 में तेलंगाना उच्च न्यायालय के अतिरिक्त न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत हुए। 

 

अहसानुद्दीन अमानुल्लाह, न्यायाधीश, पटना उच्च न्यायालय

न्यायमूर्ति अहसानुद्दीन अमानुल्लाह ने पटना लॉ कॉलेज से कानून की डिग्री प्राप्त की है। उन्होंने मुख्य रूप से पटना उच्च न्यायालय में अभ्यास किया है, लेकिन दिल्ली, कलकत्ता और झारखंड उच्च न्यायालय के साथ-साथ सर्वोच्च न्यायालय में भी उपस्थित हुए।

 

मनोज मिश्रा, न्यायाधीश, इलाहाबाद उच्च न्यायालय

न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा ने 1988 में इलाहाबाद विश्वविद्यालय से कानून की डिग्री प्राप्त की है। उन्हें 21 नवंबर, 2011 को तत्कालीन राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल द्वारा इलाहाबाद उच्च न्यायालय के अतिरिक्त न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत किया गया था और 6 अगस्त 2013 को स्थायी कर दिया गया था। उन्होंने तब से इलाहाबाद उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में कार्य किया है।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT