होम / शंकर मिश्रा मामले में एयर इंडिया पर 30 लाख का जुर्माना, पायलट का लाइसेंस निलंबित

शंकर मिश्रा मामले में एयर इंडिया पर 30 लाख का जुर्माना, पायलट का लाइसेंस निलंबित

Roshan Kumar • LAST UPDATED : January 20, 2023, 3:46 pm IST

दिल्ली (Air India Fined 30 Lakhs, Pilot’s Licence Suspended For 3 Months): विमानन नियामक महानिदेशक नागरिक उड्डयन (DGCA) ने एयर इंडिया पर 30 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। साथ ही पायलट का लाइसेंस भी एक महीने के लिए निलंबित किया हैं। यह कार्रवाई 26 नवंबर को न्यूयॉर्क-दिल्ली उड़ान में महिला के ऊपर पेशाब करने को लेकर की गई है।

अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने में विफल रहने पर फ्लाइट के पायलट-इन-कमांड का लाइसेंस निलंबित किया गया हैं। साथ ही एयर इंडिया के निदेशक-इन-फ्लाइट सर्विसेज पर 3 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। गुरुवार को ही महिला पर पेशाब करना के आरोपी शंकर मिश्रा पर एयर इंडिया ने चार महीने का प्रतिबन्ध लगाया था।

चार जनवरी को मामला उजागर हुआ

महिला ने 27 नवंबर को भयानक घटना के बारे में एयर इंडिया समूह के अध्यक्ष को लिखकर सूचना दी। डीजीसीए के संज्ञान में यह घटना 4 जनवरी को आई थी। इसके बाद डीजीसीए ने एयर इंडिया के जवाबदेह प्रबंधक, एयर इंडिया के इन-फ्लाइट सर्विसेज के निदेशक और उस उड़ान के सभी पायलटों और केबिन क्रू सदस्यों को कारण बताओ नोटिस जारी किया था कि क्यों न उनके खिलाफ कार्रवाई की जाए। उन्हें जवाब दाखिल करने के लिए दो सप्ताह का समय दिया गया है। साथ ही डीजीसीए ने पुलिस में शिकायत भी की।

शंकर मिश्रा ने इनकार किया

शंकर मिश्रा ने अपने ऊपर लगे सभी आरोपों का खंडन किया है और दावा किया है कि महिला ने खुद पर पेशाब किया। शंकर मिश्रा की बात का पीड़ित महिला ने पूरी तरह से झूठा और मनगढ़ंत और इसे अपमानजनक कहकर खारिज कर दिया है। इस महीने की शुरुआत में, टाटा समूह के अध्यक्ष एन चंद्रशेखरन ने स्वीकार किया कि इस घटना पर एयर इंडिया की प्रतिक्रिया जल्द होनी चाहिए थी। उनके बयान के बाद एयर इंडिया के सीईओ कैंपबेल विल्सन ने माफी मांगी और कहा कि हम एयरलाइन में शराब पीने कि नीति पर विचार कर रहे है।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT