होम / नोएडा के ट्विन टावर के बाद गिराई जाएगी गुरुग्राम की यह इमारत

नोएडा के ट्विन टावर के बाद गिराई जाएगी गुरुग्राम की यह इमारत

Roshan Kumar • LAST UPDATED : November 5, 2022, 10:08 pm IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली, After noida Twin Towers Building demolish happen in Gurugram): गुरुग्राम के चिंटेल पारादीसो सोसाइटी में एक इमारत की छत का एक हिस्सा गिरने के लगभग नौ महीने बाद, गुरुग्राम के उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने शनिवार को कहा कि आवासीय परिसर का टॉवर डी गिराना होगा।

इसी साल 10 फरवरी को गुरुग्राम के सेक्टर 109 में चिंतेल्स पारादीसो सोसाइटी में टावर डी की छठी मंजिल की छत का एक हिस्सा गिर गया, जिसमें दो लोगों की मौत हो गई जबकि आधा दर्जन लोग घायल हो गए थे। इस घटना के बाद समाज के लोगों की मांग को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन ने आईआईटी दिल्ली की टीम द्वारा इस टावर की संरचनात्मक जांच कराई।

आईआईटी दिल्ली ने किया है सर्वे

आईआईटी दिल्ली की जांच में पाया गया कि टावर डी रहने लायक नहीं है और इसके निर्माण में घटिया सामग्री का इस्तेमाल किया गया था। सोसायटी के टावर ई और टावर एफ के भी सैंपल लिए गए हैं, जिनकी रिपोर्ट भी जल्द जारी की जाएगी।

अब गुरुग्राम प्रशासन ने टावर को गिराने के आदेश जारी किए हैं, हालांकि विस्तृत आदेश सोमवार को जारी किया जाएगा, जिसमें बताया गया है कि टावर को कब और कैसे तोड़ा जाएगा।  सोसायटी के टावर डी में 50 से ज्यादा फ्लैट हैं।

निवासियों को मुआवजे का निर्देश

इस बीच, गुरुग्राम जिला प्रशासन ने बिल्डर को टावर डी के आवंटियों से दावे का निपटारा करने या उन्हें वित्तीय मुआवजा देने या निर्धारित समय सीमा के भीतर नया फ्लैट देने का आदेश जारी किया है।

मीडियाकर्मियों को संबोधित करते हुए, गुरुग्राम के डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा, “हम गुरुग्राम के सेक्टर-109 में चिंटेल पारादीसो सोसायटी के टॉवर डी को ध्वस्त करने के आदेश पारित करेंगे, जहां 10 फरवरी को एक अपार्टमेंट की छत का एक हिस्सा गिर गया था, जिससे कई लोग घायल हो गए थे और दो लोगों की मौत हो गई थी। टावर डी आवंटियों के दावों को समय सीमा में निपटाने का निर्देश देंगे।”

ई और एफ टावर को भी गिराया जा सकता है

यादव ने आगे कहा कि “आईआईटी दिल्ली द्वारा एक संरचनात्मक ऑडिट के बाद इमारत को संरचनात्मक कमियों के साथ नही रहने लायक घोषित करने के बाद, जिला प्रशासन सोमवार तक एक आदेश जारी करेगा। हम ई और एफ टावरों को ध्वस्त करने के निर्देश भी देंगे, क्योंकि बालकनियां खराब हो रही हैं और फर्श पर संकट दिखाई दे रहा है।”

अधिकारी ने कहा कि नोएडा में सुपरटेक ट्विन टावर की तर्ज पर टावर को गिराया जाएगा और गुरुग्राम जिला प्रशासन इस मामले को लेकर लगातार नोएडा प्राधिकरण के संपर्क में है।

डीसी, गुरुग्राम के अनुसार, चिंटेल पारादीसो की छत गिरने की घटना के बाद, गुरुग्राम में 70 इमारतों के बारे में शिकायतें प्राप्त हुई थीं। ऐसे 16 भवनों का संरचनात्मक ऑडिट किया जा रहा है, जिसकी अंतिम रिपोर्ट 15 नवंबर तक आएगी। उन्होंने कहा कि शेष भवनों की संरचनात्मक जांच जल्द ही पूरी कर ली जाएगी।

नोएडा में सुपरटेक ट्विन टावरों को 28 अगस्त को ध्वस्त कर दिया गया था। टावर, एपेक्स (32 मंजिल) और सेयेन (29 मंजिल), जो दिल्ली के कुतुब मीनार से ऊंचे थे, उन्हें कम से कम 3,700 किलोग्राम वजन वाले विस्फोटकों का प्रयोग कर गिराया गया था।

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT