होम / सर्वे रिपोर्ट : दिल्ली-NCR के 82 प्रतिशत घरों में लोग कोरोना और वायरल बुखार की चपेट में

सर्वे रिपोर्ट : दिल्ली-NCR के 82 प्रतिशत घरों में लोग कोरोना और वायरल बुखार की चपेट में

Naresh Kumar • LAST UPDATED : August 18, 2022, 10:31 pm IST

इंडिया न्यूज, New Delhi News। LocalCircles Survey Report : दिल्ली और आसपास के इलाकों से कोरोना वायरस अभी भी पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है। एक तरफ जहां वायरल बुखार और फ्लू ने दिल्ली-एनसीआर के लोगों को परेशान किया हुआ है वहीं एक बार फिर से कोरोना ने रफ्तार पकड़ ली है। पिछले 30 दिनों में 10 में से 8 घरों को कोरोना और वायरल बुखार/फ्लू अपनी चपेट में ले चुका हैं।

पिछले साल 41 प्रतिशत घर थे चपेट में

हालांकि हर साल मानसून सीजन में वायरल बुखार, खांसी-जुकाम के केस मिला आम बात है, लेकिन सर्वे बताता है कि ये काफी तेजी और बड़ी संख्या में बढ़ रहे हैं जो चिंता बढ़ाता है। बता दें कि किए गए एक सर्वे के अनुसार बीते साल दिल्ली-एनसीआर के 41 प्रतिशत घर वायरल की चपेट में आए थे, वहीं इस साल जुलाई से अगस्त के बीच 82 प्रतिशत घर में लोगों की तबीयत ठीक नहीं है। ऐसे मामलों में वृद्धि के पीछे कोविड भी बड़ी वजह है।

10 में से 8 घर के लोगों में कोविड जैसे लक्षण

बता दें कि LocalCircles नाम के प्लेटफॉर्म ने इसकी जानकारी जुटाने के लिए एक सर्वे किया है। सर्वे की माने तो 10 में से 8 घर के लोगों ने माना कि उनके परिवार के एक या उससे ज्यादा लोगों को कोविड जैसे लक्षण रह चुके हैं। जिसमें बुखार, नाक बहना, थकान आदि शामिल है।

होम किट की मदद से पता किया कोविड या वायरल

वहीं सर्वे रिपोर्ट के अनुसार ज्यादातर लोगों ने होम किट की मदद से पता किया कि उनको कोविड है या फिर वायरल फीवर। हालांकि, दोनों में से किसी का भी होना चिंता बढ़ाता है। क्योंकि इसका परिवार के दूसरे सदस्यों में फैलने का खतरा बना ही रहता है। खासकर बच्चों या फिर जिनका स्वास्थ्य ठीक नहीं है उनको खतरा ज्यादा रहता है।

11 हजार लोगों को किया गया था सर्वे में शामिल

आपको बता दें कि LocalCircles ने यह सर्वे दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और फरीदाबाद के लोगों के बीच जाकर किया है। इसमें 11 हजार लोगों को शामिल किया गया था। इसमें 63 प्रतिशत पुरुष और 37 प्रतिशत महिलाएं शामिल की गई थीं।

संक्रमण दर बढ़कर 20 प्रतिशत पर पहुंची

वहीं एक बार फिर से दिल्ली में कोरोना के केस तेजी से बढ़ रहे हैं। कोविड संक्रमण दर करीब 20 प्रतिशत हो गई है। वहीं अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है। बीते 17 दिनों में 87 लोगों की कोविड की वजह से मौत भी हो चुकी है। खतरे को देखते हुए 149 कंटेनमेंट जोन बढ़ाए गए हैं।

ओमिक्रोन BA.2.75 के मिल रहे केस

मिली जानकारी अनुसार कोविड केसों के बढ़ने के पीछे ओमिक्रोन BA.2.75 के नए रूप को वजह माना जा रहा है। इसी की वजह से फिर से अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या में उछाल भी आया है। फिलहाल, डॉक्टर सावधानी बरतने पर जोर दे रहे हैं।

90 प्रतिशत मरीजों ने नहीं लगवाई है बूस्टर डोज

 

वहीं सरकार का कहना है कि जल्द से जल्द बूस्टर डोज लगवाकर इससे बचा जा सकता है। दिल्ली से ही जुड़ा इसका एक आंकड़ा भी सामने आया था। पता चला था कि हॉस्पिटलाइज हो रहे 90 प्रतिशत मरीजों ने बूस्टर डोज नहीं लगवाई थी।

ये भी पढ़े : हनुमानगढ़ साधु हत्या मामले में एक गिरफ्तार, किसी काले डोरे के जादू से था हत्यारा खफा

ये भी पढ़े : आइइएक्स ने बिजली का सौदा करने से किया मना, फिर करना पड़ सकता है किल्लत का सामना

ये भी पढ़े : डॉक्टर्स ने दिया राजू श्रीवास्तव को जवाब, हम सब परेशान हैं, बस दुआएं कर रहे हैं : अजित सक्सेना

ये भी पढ़े : देश में 35 प्रतिशत प्रदूषण डीजल और पेट्रोल के कारण : नितिन गडकरी

ये भी पढ़े : RTI में खुलासा : भारत आए डोनाल्ड ट्रंप पर 36 घंटे में खर्चे गए थे 38 लाख रुपए

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT