5G in India: छोटे और मध्यम व्यवसायों के लिए रोजगार के अवसर होंगे पैदा : पीएम मोदी

इंडिया न्यूज़, (5G in India) : पीएम मोदी ने शनिवार को भारत में 5जी टेलीफोनी सेवाओं की शुरुआत कर दी। वहीं आपको जानकारी दें दे यह आज से देश के 13 शहरों में 5जी सेवा शुरू हो गई है। आने वाले कुछ सालो के भीतर यह पुरे देश में शुरू हो जाएगी। रिपोर्ट में कहा गया है कि 2030 तक भारत में कुल कनेक्शन में 5जी की हिस्सेदारी एक तिहाई से ज्यादा हो जाएगी, जिसमें 2जी और 3जी की हिस्सेदारी घटकर 10 फीसदी से भी कम रह जाएगी।

जानकारी के अनुसार दिल्ली के प्रगति मैदान में आज 1 अक्टूबर से टेलीकॉम इंडस्ट्री के बड़े इवेंट इंडियन मोबाइल कांग्रेस के छठे एडिशन की शुरुआत हुई है। इस इवेंट में पीएम के साथ IT मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव, राज्य मंत्री देवुसिंह चौहान, रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी, बेटे आकाश अंबानी और VI मोबाइल सर्विसेस के प्रमुख कुमार मंगलम बिरला भी मौजूद रहे।

130 करोड़ भारतीयों के लिए एक तोहफा : पीएम मोदी

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत में 5G के महत्व को संबोधित करते हुए कहा कि 5जी की लॉन्चिंग टेलीकॉम इंडस्ट्री की तरफ से 130 करोड़ भारतीयों के लिए एक तोहफा है। यह देश में नए युग की ओर एक कदम है ,अनंत अवसरों की शुरुआत है। उन्होंने विनिर्माण पर भी जोर दिया, यह कहते हुए कि यह कैसे उपकरण लागत में कमी सुनिश्चित करेगा। 2014 तक हम अपने 100 प्रतिशत मोबाइल फोन आयात करते थे। इसलिए हमने इस विशेष क्षेत्र में ‘आत्मानबीर’ बनने का फैसला किया। भारत में अब हमारे पास 200 मोबाइल फोन निर्माण इकाइयां हैं।

एमएसएमई क्षेत्र के साथ काम करने का किया आग्रह

इसी के साथ प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने दूरसंचार उद्योग से हार्डवेयर निर्माण की लागत को कम करने और एक मजबूत विनिर्माण नेटवर्क बनाने के लिए एमएसएमई क्षेत्र के साथ काम करने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा, “इससे छोटे और मध्यम व्यवसायों के लिए रोजगार और अवसर पैदा करने में मदद मिलेगी।”

इन शहरों में की गई सर्विस शरू

बता दें कि पहले चरण में केवल चुनिंदा शहरों में ही फास्ट-स्पीड इंटरनेट सेवा का लाभ मिलेगा। इस चरण में 13 शहरों में 5G सुविधा शुरू होगी। आइये जानें वे कौन से शहर हैं-

  1. अहमदाबाद (Ahmedabad)
  2. बेंगलुरु (Bangalore)
  3. चंडीगढ़ (Chandigarh)
  4. चेन्नई (Chennai)
  5. दिल्ली (Delhi)
  6. गांधीनगर (Gandhi Nagar)
  7. गुरुग्राम (Gurugram)
  8. हैदराबाद (Hyderabad)
  9. जामनगर (jamnagar)
  10. कोलकाता (Kolkata)
  11. लखनऊ (Lucknow)
  12. मुंबई (Mumbai)
  13. पुणे (Pune)

 

Latest news
Related news