फ्रांस के राफेल और अमेरिका के एफ-18 विमानों के मूल्यांकन के बाद भारतीय सेना में शामिल होंगे 26 विमान

इंडिया न्यूज, New Delhi News। French Rafale Or American-F-18: चीन की हरकतों का जवाब देने के लिए भारतीय नौसेना ने हिंद महासागर और अरब महासागर में खुद को मजबूत करने की कवायद शुरू कर दी है। जिसके तहत नौसना ने 26 लड़ाकू विमानों को खरीदने की योजना बनाई है और 5 अरब अमरीकी डालर का टेंडर भी जारी किया गया है। इसके लिए भारतीय नौसेना मुख्यालय द्वारा फ्रांस के लड़ाकू विमान राफेल और अमेरिका के एफ-18 विमानों के व्यापक परीक्षणों की रिपोर्ट का मूल्यांकन किया जा रहा है।

गोवा में किया गया राफेल और एफ-18 का परीक्षण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल में कोच्चि में बने नवीनतम विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रांत को कमीशन किया था। इसके संचालन के लिए नौसेना द्वारा सरकार से सरकार के सौदे के तहत लड़ाकू विमानों को खरीदने की योजना है।

इस बारे में सरकारी सूत्रों ने बताया कि फ्रांस के लड़ाकू विमान राफेल और अमेरिका एफ-18 दोनों के लिए गोवा में एक नौसेना टीम द्वारा व्यापक परीक्षण किया गया था। उनकी रिपोर्ट नौसेना मुख्यालय के पास है। इसके लिए अंतिम शॉर्टलिस्टिंग के लिए तैयार की जा रही है।

1 लाख टन वजन की क्षमता है अमेरिकी विमान की

लड़ाकू विमानों का मूल्यांकन इसलिए किया जा रहा है कि नौसेना की आवश्यकताओं के तकनीकी विशेष विवरण को पूरा करता है या नहीं। अमेरिकी विमान लगभग 1 लाख टन वजन के वाहक के लिए बनाए गए हैं, जबकि फ्रांस का लड़ाकू राफेल 60,000 टन आकार के वाहक के लिए बनाए गए हैं।

तकनीकी मुद्दों के कारण पूरा नहीं हुआ था राफेल का सौदा

टेस्ट रिपोर्ट प्रतियोगिता के विजेता का निर्धारण करेगी, जिसके तहत पहले लगभग 57 विमानों को खरीदने की योजना बनाई गई थी, लेकिन अब इसे घटाकर केवल 26 कर दिया गया है।

पिछली बार जब इन दोनों विमानों ने भारतीय टेंडर में भाग लिया था, तब टेंडर का फ्रांसीसी लड़ाकू राफेल विजेता बनकर उभरा था लेकिन तकनीकी मुद्दों के कारण यह सौदा पूरा नहीं हो सका था।

एफ-18 की क्षमता बढ़ाने का दावा कर रहा अमेरिका

वहीं पिछले सौदे के अंतिम चयन के आधार पर सरकार 36 राफेल लड़ाकू विमानों को हासिल करने में सफल रही, जिन्हें पूर्वी लद्दाख और अन्य क्षेत्रों में चीन के खिलाफ तैनाती के दौरान एक बड़ी भूमिका निभाई।

अब अमेरिका का रक्षा विभाग यह दावा करता रहा है कि उसने पिछली टेंडर प्रतियोगिता की तुलना में लड़ाकू विमान के प्रदर्शन और क्षमताओं में बड़े पैमाने पर सुधार किया है। उसका कहना है कि एफ-18 विमान भारतीय नौसेना की सभी आवश्यकताओं को पूरा करेगा।

ये भी पढ़े : सांसद कार्तिक शर्मा ने बाबा कालिदास स्वामी कृष्णानंद से लिया आशीर्वाद

ये भी पढ़े : अचानक मस्जिद और मदरसा पहुंचे आरएसएस चीफ मोहन भागवत, छात्रों ने लगाए जय हिंद और वंदे मातरम के नारे

ये भी पढ़े : कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव: गहलोत की ओर इशारा करते हुए राहुल गांधी ने दिया ‘एक व्यक्ति, एक पद’ के फॉमूर्ले का संकेत

ये भी पढ़े : युवा शिक्षा को अपनी ताकत बनाकर भारत को सुपरपॉवर बनाने में अपनी भूमिका निभाएं : सांसद कार्तिक शर्मा

ये भी पढ़े : अगले 24 घंटों में देश के कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, इन जिलों में स्कूल रहेंगे बंद…

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Latest news
Related news