ब्रिटेन के बकिंघम पैलेस की अहम सदस्य को नस्लीय कमेंट करने के कारण देना पड़ा इस्तीफा

(इंडिया न्यूज़):  ब्रिटेन के बकिंघम पैलेस की एक अहम सदस्य को नस्लीय कमेंट करने के कारण इस्तीफा देना पड़ा है। माना जा रहा है कि कमेंट करने वाली प्रिंस विलियम की गॉड मदर हैं। दरअसल उन पर आरोप है कि उन्होंने एक अश्वेत महिला से पूछा की वो अफ्रीका के किस हिस्से से आई है, जबकि महिला पहले ही कई बार यह बता चुकी थी की वो ब्रिटेन की ही नागरिक है। इस बात को महल की सदस्य ने नहीं माना और बार-बार उस पर दबाव बनाते हुए पूछा, नहीं ये बताइए अफ्रीका में कहां से हैं?

दरअसल ये घटना ब्रिटेन की महारानी कैमिला के कार्यक्रम में हुई। जो घरेलू हिंसा से पीड़ित महिलाओं को लेकर किया जा रहा था। वहीं जिस महिला नगोजी फुलानी पर नस्लीय कमेंट किया गया वो घरेलू हिंसा से पीड़ित महिलाओं के लिए चैरिटी का काम करती हैं। इनका जन्म ब्रिटेन में ही हुआ था।

महल ने जताया अफसोस

बकिंघम पैलेस के सदस्य की टिप्पणी पर महल के प्रवक्ता ने बयान जारी किया है। इसमें मामले की जांच होने की बात कही गई है। प्रवक्ता ने कहा कि इस तरह के मामलों को बिल्कुल स्वीकार नहीं किया जा सकता है । इस तरह के कमेंट पर हमें खेद है। उन्होंने उस व्यक्ति का नाम नहीं लिया जिसने नस्लीय कमेंट किया था, लेकिन यह जरूर बताया है कि उस सदस्य ने माफी मांगने की इच्छा जाहिर की है और उन्हें इस बात पर अफसोस है कि उनकी कमेंट से किसी को तकलीफ हुई है।

नस्लभेदी कमेंट करने वाली प्रिंस विलियम की गॉड मदर?

हालांकि न तो नगोजी फुलानी और न ही महल के प्रवक्ता ने नस्लीय कमेंट करने वाले सदस्य का नाम बताया है, लेकिन ब्रिटेन के मीडिया के मुताबिक यह कमेंट 83 साल की प्रिंस विलियम की गॉड मदर लेडी सुजैन हुस्से ने किया था। इस पूरी घटना पर किंग चार्ल्स के बेटे प्रिंस विलियम के प्रवक्ता ने भी बयान दिया है। उन्होंने कहा कि वो घटना के दौरान वहां मौजूद नहीं थे, लेकिन किसी भी हालत में इस तरह के कमेंट स्वीकार्य नहीं हैं।

मेगन मर्केल ने भी लगाए थे नस्लभेद के आरोप

बकिंघम महल में नस्लभेद का यह कोई पहला मामला नहीं है। किंग चार्ल्स के छोटे बेटे प्रिंस हैरी की पत्नी मेगन मर्केल ने भी आरोप लगाया था कि महल में उन पर नस्लभेदी टिप्पणी की गई थी। मेगन ने कहा था कि उनके प्रेगनेंट होने के दौरान महल के लिए काम करने वाले सदस्य ने उनके बच्चे के रंग को लेकर सवाल किए थे।

 

Latest news
Related news